योगी सरकार का बड़ा फैसलाः 20 हजार पद कम किए, 59 हजार से ज्यादा लोगों को मिलेगी नौकरी

CM Yogi

योगी सरकार का बड़ा फैसलाः 20 हजार पद कम किए, 59 हजार से ज्यादा लोगों को मिलेगी नौकरी

रिपोर्ट : राम किशोर शर्मा
अहमदाबाद, 21 जनवरी
: उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बहुत बड़ा फैसला लिया है। उन्होंने जहां कुछ सरकारी विभाग कम कर दिये है वहीं कुछ नये विभागों की शुरूआत भी की है। निर्णय के अनुसार 20 हजार पद खत्म करने के साथ ही 59 हजार से ज्यादा लोगों को नौकरी का अवसर मिलेगा।
इस बारे में राज्य सरकार ने पूर्व मुख्य सचिव राजीव कुमार की अध्यक्षता में समिति का गठन किया था। समिति ने विविध पहलुओं पर अध्ययन कर जहां कुछ पदों को निरस्त किया है वहीं जरूरतों के अनुसार नये पदों का सृजन करने की सिफारिश भी की है। इसके तहत उत्तरप्रदेश सरकार अब अपने विभागों में बड़ा परिवर्तन करेगी। इस प्रकार विभागों में पुनर्गठन के साथ ही कर्मचारियों की जरूरतों पर भी नये सिरे से आकलन होगा।

Whatsapp Join Banner Eng

जानकारी के अनुसार जहां 59 हजार नये पदों का निर्माण होगा वहीं 20 हजार पद खत्म भी किये जायेंगे। समिति ने विभागों में परिवर्तन की सिफारिश भी की है। गौरतलब है कि अगर समिति के इन सुझाओं को अमलीजामा पहनाया जायेगा तो सिंचाई विभाग व प्रायमरी स्कूलों के 20 हजार से अधिक पद खत्म हो जायेंगे। वहीं 20 हजार से अधिक पदों को एक से दूसरे विभाग में शामिल किया जायेगा। वहीं 59 हजार से अधिक नये पद भी बनाये जायेंगे।

यह भी पढ़े…..IRCTC क्षेत्रीय कार्यालय अहमदाबाद द्धारा चार विशेष टूरिस्ट ट्रेन चलाने की पेशकश की है।