kisan gov meeting 2001

किसान और सरकार के बीच 10वें दौर की बैठक बेनतीजा, अगली बैठक कल 22 जनवरी को

kisan meeting 2001

रिपोर्ट : राम किशोर शर्मा
अहमदाबाद, 20 जनवरी:
अपनी विविध मांगों के लिए आंदोलन कर रहे किसान और सरकार के बीच 10 वें दौर की बैठक भी बेनतीजा साबित हुई है। बैठक में सरकार की ओर से प्रस्ताव आया था कि वह नयी कृषि नीति को डेढ़ साल तक स्थगित कर देगी। किंतु किसानों ने इसे खारिज करते हुए कहा वे उनकी अपनी मांग पर अटल है।

Whatsapp Join Banner Eng

इस बारे में कृषि मंत्री नरेन्द्र तोमर ने कहा कि यदि संगठनों को इस पर ऐतराज है या वे अपना कुछ सुझाव देना चाहते हो तो सरकार उस पर चर्चा करने के लिए तैयार है। राज्य सरकार कानूनों को वापस लेने के अलावा इनमें सुधार करने के लिए तैयार है। उन्होंने यह भी कहा कि इसके पहले हुई बैठकों में अन्य विकल्पों पर चर्चा ना होने के कारण सार्थक परिणाम नहीं आये थे। हम एक बार फिर सार्थक परिणाम के लिए बैठकों का दौर जारी रख सकते हैं।

राज्य सरकार पहले से ही इस समस्या का हल ढूंढने के लिए खुले मन से प्रयास कर रही है। केन्द्र सरकार कृषि को उन्नत और किसानों को समृद्ध बनाने के लिए कटिबद्ध है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार किसानों के जीवन में परिवर्तन और उन्हें समृद्ध बनाने के लिए कृषि नीति में क्रांतिकारी परिवर्तन करेगी। इससे किसानों की दसा और दिशा बदल जायेगी। इससे उनके जीवन स्तर में सुधार होगा।

यह भी पढ़े…..योगी सरकार का बड़ा फैसलाः 20 हजार पद कम किए, 59 हजार से ज्यादा लोगों को मिलेगी नौकरी