Joi Biden office edited

राष्ट्रपति बनते ही जो बाइडेन ने पलटा ट्रंप का फैसला, पेरिस जलवायु समझौते में फिर से शामिल होगा अमेरिका

Joi Biden office edited

रिपोर्ट : राम किशोर शर्मा
अमेरिका, 21 जनवरी:
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने शपथ ग्रहण करने के कुछ ही घंटों बाद पेरिस जलवायु समझौते को लेकर बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने जलवायु परिवर्तन से लड़ने के लिए अंतर्राष्ट्रीय पेरिस जलवायु समझौते में अमेरिका की वापसी की घोषणा की है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के अनुसार संयुक्त राज्य अमेरिका फिर से पेरिस जलवायु समझौते में वापसी की योजना बना रहा है।

भारत समेत विश्वै के कई देश पेरिस जलवायु समझौते में शामिल हैं। अमेरिका भी इसका सदस्यस था, लेकिन पिछले साल के अंत में राष्ट्रमपति डोनाल्डे ट्रंप ने इससे बाहर होने की घोषणा कर दी थी, जिससे लोगों को काफी हैरानी हुई थी। पेरिस जलवायु समझौते पर साल 2015 में हस्ता क्षर किए गए थे।

Whatsapp Join Banner Eng

राष्ट्रपति जो बाइडेन ने बुधवार को पेरिस जलवायु समझौते में अमेरिका को फिर से शामिल करने के लिए एक कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर किए। वहीं बाइडेन का कहना है कि “हम एक तरह से जलवायु परिवर्तन का मुकाबला करने जा रहे हैं, जो हमने अब तक नहीं किया है।”

Advertisement

फ्रांस की राजधानी पेरिस में 12 दिसंबर 2015 को 196 देशों के प्रतिनिधियों ने पेरिस जलवायु समझौते के मसौदे पर सहमति जताते हुए इसे अपनाया था। लगभग एक साल बाद 3 नवम्बर 2016 को अमेरिका ने राष्ट्रपति बराक ओबामा के प्रशासन के दौरान पेरिस समझौते को स्वीकार किया गया था।

यह भी पढ़े…..योगी सरकार का बड़ा फैसलाः 20 हजार पद कम किए, 59 हजार से ज्यादा लोगों को मिलेगी नौकरी