horlicks

Horlicks Health Label: हॉर्लिक्स से हटा ‘हेल्दी’ लेबल, सरकार के नोटिफिकेशन के बाद कंपनी ने बदली कैटेगरी

Horlicks Health Label: इसकी मूल कंपनी, हिंदुस्तान यूनिलीवर ने भारत सरकार के आदेश के बाद श्रेणी में बदलाव किया है और इसमें से ‘स्वस्थ’ लेबल हटा दिया है।

whatsapp channel

Horlicks Health Label: हॉर्लिक्स अब ‘स्वस्थ पेय’ नहीं रहा। भारत सरकार के आदेश के बाद इसकी मूल कंपनी हिंदुस्तान यूनिलीवर ने श्रेणी में बदलाव किया है और इसमें से ‘स्वस्थ’ लेबल हटा दिया है। इस श्रेणी का नाम बदलकर अब ‘फंक्शनल न्यूट्रिशनल ड्रिंक्स’ (FND) कर दिया गया है, वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने कई पेय कंपनियों को अपने ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म से ‘हेल्थ ड्रिंक्स’ श्रेणी को हटाने का निर्देश दिया था।

यह भी पढ़ें:- Summons To Tamannaah Bhatia: महाराष्ट्र साइबर सेल ने तमन्ना भाटिया को भेजा समन, जानिए क्या है पूरा मामला?

हॉर्लिक्स और बूस्ट जैसे पेय पदार्थ हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड (HUL) के उत्पाद हैं। यह कदम तब उठाया गया है जब वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने पहले कंपनियों को अपने उत्पादों से स्वस्थ पेय श्रेणी का नाम हटाने का निर्देश दिया था, 24 अप्रैल को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान एचयूएल के मुख्य वित्तीय अधिकारी रितेश तिवारी ने घोषणा की कि यह बदलाव और अधिक लाएगा हमारे उत्पाद श्रेणी में स्पष्टता और पारदर्शिता प्रदान करेगा।

विशेष रूप से, फ़ूड फ़ार्मर नाम के एक सोशल मीडिया प्रभावकार ने बोर्नविटा में उच्च चीनी सामग्री की ओर लोगों का ध्यान आकर्षित किया। इसके बाद राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (NCPCR) ने भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) को जांच के आदेश दिए, जिसके बाद कंपनियों को अपने उत्पाद रेंज में बदलाव करना पड़ा। HUL के अनुसार, ‘कार्यात्मक पोषण पेय’ श्रेणी का उद्देश्य प्रोटीन और बहु-पोषक तत्वों की कमी की जरूरतों को पूरा करना है। एफएनडी को किसी भी गैर-अल्कोहल पेय के रूप में परिभाषित किया जा सकता है।

देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें