water drink in morning

Benefits of stale mouth water: सुबह बासी मुंह पानी पीने के हैं कई फायदे, जानिए कितने गिलास पानी पीना चाहिए?

हेल्थ डेस्क, 26 अप्रैल: Benefits of stale mouth water: पानी पीना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, लेकिन अगर आप सुबह उठकर खाली पेट पानी पीते हैं तो इससे आपकी सेहत को कई गुना फायदा होगा। बासी पानी पीना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. सुबह पानी पीने से आपका शरीर सक्रिय रहता है क्योंकि यह आपको पूरे दिन हाइड्रेटेड रखता है। इसलिए इससे आपकी त्वचा में चमक भी आती है। आइए जानते हैं सुबह बासी मुंह पानी पीने से क्या फायदे होते हैं?

शरीर को डिटॉक्स करता है: अगर आप रोज सुबह वासी माउथवॉश पीते हैं तो यह आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है और आपका शरीर भी डिटॉक्स हो जाता है, जिससे आपको पेट संबंधी कोई समस्या नहीं होती है।

यह भी पढ़ें:- Horlicks Health Label: हॉर्लिक्स से हटा ‘हेल्दी’ लेबल, सरकार के नोटिफिकेशन के बाद कंपनी ने बदली कैटेगरी

गैस-एसिडिटी में फायदेमंद: अगर आप बार-बार बदहजमी, खट्टी डकारें, पेट दर्द से परेशान हैं तो आपको रोज सुबह बासी मुहं पीना चाहिए। साथ ही इससे आपका पाचन तंत्र भी अच्छे से काम करता है।

वजन कंट्रोल: अगर आप भी अपने बढ़ते वजन और दिन-ब-दिन मोटे होते जाने से परेशान हैं तो सुबह बासी पानी पिएं। सुबह खाली पेट पानी पीने से आपको दिन में भूख कम लगती है और आप ज्यादा खाने से बच जाते हैं, इसलिए अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो बासी मुंह पानी जरूर से पिएं।

त्वचा पर चमक: अगर आपकी त्वचा बहुत रूखी, रूखी और बेजान है तो रोज सुबह उठते ही बासी पानी पीना शुरू कर दें। दरअसल, सुबह खाली पेट पानी पीने से पेट से विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। इससे मुंहासे और पिग्मेंटेशन संबंधी त्वचा संबंधी समस्याएं दूर हो जाती हैं और चेहरे पर चमक आती है।

गौरतलब है कि आपको सुबह उठकर एक से दो गिलास से ज्यादा बासी पानी नहीं पीना चाहिए. इससे अधिक पीने से मतली और उल्टी हो सकती है। सुबह के समय एक से दो गिलास पानी पीने से पित्त नियंत्रित रहता है और पाचन क्रिया संतुलित रहती है।

देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें