feet malish

Lifstyle: पैरों के तलवों की करें मालिश; सिर से लेकर पैर तक की सभी समस्याएं हो जाएंगी दूर

Lifstyle: रोजाना सिर्फ 10 मिनट पैरों के तलवों की मालिश करें, सिर से लेकर पैर तक की सभी समस्याएं दूर हो जाएंगी।

स्वास्थ्य डेस्क, 26 जुलाई: Lifstyle: पैरों के तलवों की अच्छी तरह मालिश करने से कई तरह की समस्याओं से छुटकारा मिलता है। विज्ञान के अनुसार शरीर के विभिन्न अंगों की पांच हजार से अधिक नसें पैर के तलवे में जुड़ी होती हैं। आमतौर पर हमारे शरीर का सारा भार हमारे दोनों पैरों पर पड़ता है।   

जिससे हम चल फिर सकें और अच्छी तरह से खड़े हो सकें, ये सभी बार-बार होने वाली प्रक्रियाएं हमारे पैर की हड्डियों और मांसपेशियों को थका देती हैं। इसलिए उन्हें आराम की जरूरत होती है। वह विश्राम पैरों के तलवों की मालिश करके या पैरों की मालिश करके भी प्राप्त किया जा सकता है। पैरों के तलवों की अच्छी तरह मालिश करने से चुटकी भर पूरे शरीर का दर्द दूर हो जाता है।   

पैरों के तेल की मालिश भी एक प्रकार की फिजियोथेरेपी एक्सरसाइज है, तेल मालिश से शरीर को कई फायदे होते हैं। यह मन को शांत करता है, और आप तनाव और अवसाद से बच सकते हैं। पैरों की मालिश करने से भी घुटनों के दर्द से राहत मिलती है। वृद्ध व्यक्तियों को अक्सर पैर में दर्द या पैर की मांसपेशियों में जलन का अनुभव होता है। ऐसे में पैरों की मालिश से इस तरह के दर्द से राहत मिल सकती है और आराम मिल सकता है। पैरों की मालिश करने से न केवल पैरों के दर्द से राहत मिलती है बल्कि पूरे शरीर के साथ-साथ कई स्वास्थ्य लाभ भी मिलते हैं।

  इस तरह से पैरों के तलवों की मसाज करें।   

पैरों के तलवों की इस तरह मालिश करें  ताकि पैरों को अच्छा आराम मिले। सबसे पहले एक बड़े टब में गर्म पानी लें, फिर उसमें 5-6 बूंद नारियल या सरसों का तेल डालें। पैरों को तेल लगे पानी में 10 मिनट के लिए भिगो दें। फिर पैरों को तौलिए से पोंछने के लिए उन्हें पोंछकर नारियल या सरसों के तेल को हल्के हाथों से गर्म करें। हल्के गर्म तेल से पैरों के तलवों की मालिश करें।     

पैरों के तलवों की मालिश करने के फायदे   

सरसों के तेल से पैरों के तलवों की मालिश करने से शरीर में रक्त संचार बेहतर होता है और शरीर की मांसपेशियों को भी मजबूत करता है। अक्सर लंबे समय तक बैठे रहने से पैरों में दर्द होता है और टांगों में अकड़न आ जाती है। पैर की गति जितनी अधिक होगी, पैर की मांसपेशियां और नसें उतनी ही अधिक लाभकारी होंगी। क्योंकि पैरों के मूवमेंट से पैरों में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है।

यह भी पढ़ें:-Eating tips: खाने के तुरंत बाद किन चीजों का सेवन करना होता है नुकसानदायक, जानिए…

Hindi banner 02