featured 1652696795

Eating tips: खाने के तुरंत बाद किन चीजों का सेवन करना होता है नुकसानदायक, जानिए…

Eating tips: ऐसी कुछ चीजें हैं जिनका सेवन खाने के बाद नहीं करना चाहिए, इसके बारे में आज हम आपको बता रहे….

अहमदाबाद, 26 जुलाईः Eating tips: खाने के बाद अक्सर लोग कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं, जिसके कारण उन्हें सेहत से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में इन समस्याओं के बारे में पता होना जरूरी है। उदाहरण के तौर पर व्यक्ति खाना खाने के तुरंत बाद पानी का सेवन करता है, जिससे उसे खाना पचाने में दिक्कत महसूस होती है। ऐसी ही कुछ चीजें हैं जिनका सेवन खाने के बाद नहीं करना चाहिए। हम आपको बताएंगे कि आप खाना खाने के बाद किन चीजों का सेवन ना करें…

क्या आपने यह पढ़ा…. Trains route changed: लखनऊ मंडल के कई स्टेशनों पर दोहरीकरण के कारण यह ट्रेनें परिवर्तित मार्ग से चलेंगी, जानें विस्तार से…

चाय-कॉफी

Advertisement

व्यक्ति को खाना खाने के तुरंत बाद कॉफी का सेवन नहीं करना चाहिए। कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो चाय का सेवन करते हैं। लेकिन बता दें कि इनमें निकोटिन पाया जाता है जो शरीर की प्रोटीन को अवशोषित कर के रेड ब्लड सेल्स के स्तर को कम कर सकता है। ऐसे में खाने के बाद कभी भी कॉफी या चाय का सेवन नहीं करना चाहिए।

फल

खाना खाने के तुरंत बाद व्यक्ति को फल का सेवन नहीं करना चाहिए। बता दें कि ऐसा करने से न केवल सेहत को नुकसान पहुंच सकता है बल्कि फल के अंदर पाए जाने वाले पोषक तत्व का भरपूर लाभ भी नहीं उठा पाते हैं। व्यक्ति को तकरीबन खाना खाने के 1 घंटे बाद फलों का सेवन करना चाहिए।

लिक्विड पदार्थ

जैसा कि हमने पहले भी बताया खाना खाने के बाद पानी का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे अलग खाना खाने के बाद व्यक्ति को कोई भी लिक्विड पदार्थ का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे न केवल पाचन क्रिया में समस्या आ सकती है बल्कि व्यक्ति को खाना पचाने में भी दिक्कत महसूस हो सकती है। तकरीबन आधे घंटे बाद व्यक्ति को लिक्विड पदार्थ या पानी का सेवन करना चाहिए।

Hindi banner 02