Manish sisodia on vaccine

Vaccination center: वैक्सीन की कमी से दिल्ली में मजबूरन बंद करना पड़ सकता है वैक्सीनेशन केंद्र: उपमुख्यमंत्री

Vaccination center: दिल्ली में 18-44 आयुवर्ग के वैक्सीनेशन पर संकट, सिर्फ 3 दिन की वैक्सीन शेष: मनीष सिसोदिया

रिपोर्ट: महेश मौर्य, दिल्ली

नई दिल्ली, 17 मई: Vaccination center: दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने सोमवार को डिजिटल प्रेस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से केंद्र सरकार से दिल्ली के लिए वैक्सीन की पर्याप्त आपूर्ति करने की मांग की। साथ ही उपमुख्यमंत्री ने वैक्सीन आवंटन  प्रक्रिया में पारदर्शिता लाने के लिए सभी राज्यों को आवंटित किए गए वैक्सीन के डेटा को सार्वजनिक करने की मांग भी की।

  • केंद्र सरकार ने लिखा पत्र, मई में नहीं मिलेगी 18-45 आयुवर्ग के लिए वैक्सीन: मनीष सिसोदिया
  • वैक्सीन की आवंटन प्रक्रिया में पारदर्शिता लाने के लिए राज्य सरकारों और प्राइवट हॉस्पिटल को दिए गए वैक्सीन का डेटा सार्वजनिक करे केंद्र सरकार: मनीष सिसोदिया
  • दिल्ली सरकार का उद्देश्य वैक्सीन लगाकर सभी नागरिकों को कोरोना से सुरक्षित करना: उपमुख्यमंत्री
  • केंद्र सरकार बताए, दिल्ली को जून, जुलाई में कितनी वैक्सीन मिलेगी: उपमुख्यमंत्री

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली में वैक्सीन की भारी कमी (Vaccination center) है। दिल्ली में 18+ के लिए सिर्फ़ तीन दिन के लिए वैक्सीन बची है। अगर केंद्र सरकार 18+ उम्र के लोगों के लिए वैक्सीन नहीं उपलब्ध कराती है तो हमें मजबूरन सारे वैक्सिनेशन सेंटर बंद करने पड़ेंगे। केंद्र सरकार द्वारा मिली एक चिट्ठी का हवाला देते हुए उपमुख्यमंत्री ने बताया कि केंद्र सरकार मई महीने में दिल्ली को 45+ आयुवर्ग के लिए 3.83 लाख वैक्सीन दे रही है। लेकिन 18-44 आयुवर्ग के लोगों के लिए कोई वैक्सीन नहीं मिल रही है।

Whatsapp Join Banner Eng

उपमुख्यमंत्री ने केंद्र सरकार के सामने 3 मांग रखी। पहली, कि केंद्र सरकार 18-44 आयुवर्ग के लोगों के लिए पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन उपलब्ध कराए या  कम से कम 45+ आयुवर्ग के लिए जितनी वैक्सीन दे रहे है उतना 18-44 आयुवर्ग के लिए भी दे। दिल्ली सरकार उसे खरीदने के लिए तैयार है। दूसरी, भारत में जितनी भी वैक्सीन का उत्पादन हो रहा है और राज्यों को जितना आवंटन किया जा रहा है उसके आंकड़े सार्वजनिक किए जाए ताकि आवंटन प्रक्रिया में पारदर्शिता आ सके।

पता चल सके कि  राज्यों को कितनी वैक्सीन मिली, सरकारी अस्पतालों और निजी अस्पतालों को कितनी वैक्सीन मिली। तीसरा,  केंद्र सरकार बताए कि जून और जुलाई के महीने में दिल्ली को कितनी वैक्सीन मिलेगी ताकि उसके अनुसार दिल्ली सरकार वैक्सीनेशन की योजना बना सके।

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली में वैक्सीन कार्यक्रम तेज़ी से चलाया जा रहा है आज 45+ आयुवर्ग के लोगों के लिए वैक्सीन केंद्रों को अस्पतालों से स्कूलों में शिफ्ट किया गया है ताकि वैक्सीनेशन को और गति मिल सके। साथ ही वॉक-इन वैक्सीनेशन की सुविधा भी शुरू की गई है। मतलब कि अब 45+ के लोगों को खुद से रजिस्ट्रेशन कराने की जरूरत नहीं होगी। उनका रजिस्ट्रेशन वैक्सीन केंद्र पर ही होगा। साथ ही 18-44 आयुवर्ग के लोगों का वैक्सीनेशन भी स्कूलों में तेजी से हो रहा है।(vaccination center) लेकिन 18 + के लिए दिल्ली में केवल 3 दिन की वैक्सीन बाकी है. उपमुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार से सहयोग की अपेक्षा है ताकि दिल्ली में वैक्सीनेशन का कार्यक्रम न रुके।

Vaccination center: उपमुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर की रफ्तार अब धीमी हो रही है। दिल्ली में संक्रमण दर कम हो रही है और कोरोना से होने वाले मौतों की संख्या भी घटी है। इससे अस्पतालों पर भी दबाब कम हुआ है। उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार को केंद्र द्वारा जितनी वैक्सीन उपलब्ध करवाई जा रही है दिल्ली सरकार तेज़ी के साथ उसे जनता को लगा रही है। दिल्ली सरकार के लिए वैक्सीन लगाना  डेटा एकत्र करना नहीं है बल्कि दिल्ली के हर एक नागरिक को कोरोना के खतरे से सुरक्षित करना है।

यह भी पढ़े….. Cyclone tauktae: चक्रवाती तूफ़ान, तौकते भी साफ़ तौर पर जलवायु परिवर्तन की पहचान