Varanasi ghat 3

काशी में गंगा (Ganga) के लिए 84 घाटों पर चला सफाई महाअभियान, लोगों ने किया श्रमदान

ganga cleanliness drive

गंगा (Ganga) स्वच्छता अभियान की शुरुआत और पहल किया गया है जिससे लोगों में जागरुकता आएगी-जिलाधिकारी

  • प्रधानमंत्री के स्वच्छता अभियान को सफल बनाने के लिए हम लोग जन-जन को जोड़कर कार्यक्रम कराते रहेंगे: कमिश्नर
  • ताकि स्वच्छता का सपना साकार किया जा सके: दीपक अग्रवाल
  • गंगा (Ganga) स्वच्छता अभियान की शुरुआत और पहल किया गया है जिससे लोगों में जागरुकता आएगी: जिलाधिकारी
  • हर माह के एक रविवार को यह कार्यक्रम चलाया जाएगा: कौशल राज शर्मा
  • वरुणा और अस्सी नदी पर भी स्वच्छता अभियान चलाकर उसे स्वच्छ और निर्मल किया जाएगा: डीएम
  • गंगा (Ganga) सफाई अभियान का मूल्यांकन करने के लिए ड्रोन से फोटोग्राफी एवं वीडियोग्राफी कराई गई

रिपोर्ट : डॉ राम शंकर सिंह
वाराणसी, 07 मार्च:
गंगा (Ganga) किनारे के 84 घाटों पर रविवार को सुबह सात से आठ बजे तक एक साथ सफाई महाअभियान चलाया गया। इसके लिए 2000 से ज्यादा लोग श्रमदान में जुटे रहें। इससे पहले नवंबर 2014 में भाजपा महानगर की ओर से महाअभियान चलाकर 84 घाटों की सफाई की गई थी।

उस दौरान पीएम मोदी ने अस्सी घाट पर फावड़ा चलाकर देशव्यापी स्वच्छता अभियान की शुरुआत की थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गंगा स्वच्छता अभियान को सफल बनाने के लिए जिला प्रशासन ने प्रथम चरण में संत रविदास घाट से राजघाट तक के 84 घाटों पर रविवार को स्वच्छता अभियान चलाया। जिसका नेतृत्व वाराणसी के कमिश्नर दीपक अग्रवाल तथा जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने किया।

ganga cleanliness drive

जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा के निर्देशन में एक बार फिर नगर निगम ने सभी घाटों की सफाई का बीड़ा उठाया गया। इसके लिए डीएफओ को समन्वयक बनाया गया। नगर निगम ने एक सफाई सुपरवाइजर पर 10 सफाईकर्मियों का जिम्मा सौंपा गया। इसमें नगर निगम के 700 कर्मचारी व ग्रामीण क्षेत्र के 600 सफाईकर्मियों सहित स्वयंसेवी संस्थाओं के करीब 700 लोग सहभागी रहे। घाटों पर पांच बाई पांच मीटर का ब्लाक एक-एक सुपरवाईजर के जिम्मे रहे। घाटों की सफाई के साथ ही गंगा में जहां तक नाव लगती है, वहां तक पानी से फूल-मालाओं को निकाला गया।

Whatsapp Join Banner Eng

सभी घाटों से कचरा नाव में रखकर खिड़किया घाट लाया जाएगा, जहां से निस्तारण के लिए इसे करसड़ा प्लांट भेजा जाएगा। कचरा निस्तारण का प्रभारी नगर स्वास्थ्य अधिकारी डा. एनपी सिंह को बनाया गया। निगरानी के लिए अस्सी घाट पर आला अधिकारी मौजूद रहे। वहीं पहले की स्थिति व सफाई के बाद की स्थिति का मूल्यांकन करने के लिए ड्रोन से फोटोग्राफी एवं वीडियोग्राफी कराई गई। नगर स्वास्थ्य अधिकारी डा. एनपी सिंह के मुताबिक नगर निगम इस अभियान को स्वच्छता सर्वेक्षण के मद्देनजर कर रहे है। इसका मकसद गंगा की सफाई और इसके प्रति लोगों को जागरुक करना हैं।

समाजसेवी संस्थाओं ने जिला प्रशासन के साथ की सफाई और चलाया जागरूकता अभियान
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गंगा (Ganga)स्वच्छता अभियान को सफल बनाने के लिए जिला प्रशासन ने प्रथम चरण में संत रविदास घाट से राजघाट तक के 84 घाटों पर रविवार को स्वच्छता अभियान चलाया। जिसका नेतृत्व वाराणसी के कमिश्नर दीपक अग्रवाल तथा जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने किया। इस कार्यक्रम में सभी विभाग के अधिकारियों ने स्वच्छता अभियान में भाग लिया। अस्सी घाट पर कार्यक्रम का संचालन सृजन सामाजिक संस्था के चेयरमैन अनिल सिंह ने किया तथा रैली निकालकर जागरूकता अभियान भी चलाया। नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर एनपी सिंह ने घाटों पर स्वच्छता अभियान का निरीक्षण किया।

varanasi ghat clean

यह भी पढ़े…..बॉलीवुड एक्टर मिथुन चक्रवर्ती (Mithun Chakraborty) हुए भाजपा में शामिल, पढ़ें पूरी खबर

इस अवसर पर नमामि गंगे, मालवीय मिशन ,ब्रम्ह्वेद विद्यालय ,काशी फाउंडेशन सहित अन्य सामाजिक संस्थाओं ने स्वच्छता कार्यक्रम में भाग लिया।स्वच्छता कार्यक्रम में किन्नर समाज ने भी घाट और गंगा में सफाई किया। इस अवसर पर महिलाएं तथा काशी के संभ्रांत लोगों में स्वच्छता अभियान में हाथ बंटाया।अधिकारियों ने लोगों से अपील किया कि महीने में सिर्फ एक घंटे श्रमदान से तस्वीर बदल जाएगी।अस्सी घाट से ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छता की शुरुआत की थी।

जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने कहा कि गंगा स्वच्छता अभियान की शुरुआत और पहल किया गया है जिससे लोगों में जागरुकता आएगी। आगे हर माह के एक रविवार को यह कार्यक्रम चलाया जाएगा। वरुणा और अस्सी नदी पर भी स्वच्छता अभियान चलाकर उसे स्वच्छ और निर्मल किया जाएगा। कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने कहा कि प्रधानमंत्री के स्वच्छता अभियान को सफल बनाने के लिए हम लोग जन-जन को जोड़कर कार्यक्रम कराते रहेंगे। जिससे स्वच्छता का सपना साकार किया जा सके।

hanuman gadi ghat varansi

स्वागतम काशी फाउंडेशन की ओर से दरभंगा घाट संस्था के संयोजक अभिषेक शर्मा और संस्था के सदस्यों के साथ नगर निगम के कर्मचारियों ने घाट पर सफाई अभियान चलाया उसके बाद मां गंगा (Ganga) की स्वच्छता के लिए शपथ दिलाई गई कार्यक्रम में मुख्य रूप से बृज चंद्र झा कुलदीप शुक्ला आकाश शर्मा दिलीप चौरसिया अमित त्रिपाठी आदि लोग उपस्थित रहे।

वहीं अर्पण सोशल फाउंडेशन के सदस्यों द्वारा भी रवि दास घाटपर श्रमदान कर सफाई पर सहयोग किया गया। नागरिक सुरक्षा के नियंत्रक नीरज मिश्रा के अनुसार गंगा लगभग 1600 स्वयंसेवकों ने उपस्थित होकर स्वच्छता की शपथ ली और वृहद स्वैच्छिक श्रमदान किया। जिसमें विभिन्न संस्थाओं के साथ ही जनपद के समस्त वरिष्ठ अधिकारी एवं सिविल डिफेंस के 300 सदस्य और स्वयंसेवकों ने प्रतिभाग किय।

Ganga cleanliness

यह भी पढ़े…..IPL 2021 Schedule: आईपीएल 2021 का कार्यक्रम घोषित, यहां देखे डिटेल्स

नागरिक सुरक्षा के तीन सौ स्वयंसेवकों ने की सफाई
गंगा (Ganga) स्वच्छता अभियान में रविवार को नागरिक सुरक्षा के 24 टीम प्रभारी के नेतृत्व में 300 स्वयंसेवकों ने प्रतिभाग किया। स्वयंसेवकों ने सुबह सात बजे गंगा को स्वच्छ रखने की शपथ लिया और विभिन्न घाटों पर सात बजे से आठ बजे तक गंगा नदी के किनारे से कूडा-कचरा,पालिथिन, फूल-माला आदि निकाल कर उसको निस्तारित कराया।

Ganga ghat Varanasi

नागरिक सुरक्षा के उप नियंत्रक नीरज मिश्रा ने भी अपनी टीम के साथ भोसले घाट पर श्रमदान किया। नागरिक सुरक्षा कलेक्ट्रेट प्रखंड पोस्ट नं एक के पोस्ट एक के टीम प्रभारी (पोस्ट वार्डेन) अरविन्द विश्वकर्मा के नेतृत्व में वार्डेन और स्वयंसेवकों ने संकठा घाट पर घाट किनारे से कूडा,कचरा,प्लास्टिक के सामान,पालिथिन आदि को बाहर निकाला और उसका निस्तारण कराया।

ganga cleanliness drive

वहीं नारद घाट पर कलेक्ट्रेट प्रखंड के डिविजनल वार्डेन संजय कुमार राय के नेतृत्व में टीम ने स्वच्छता अभियान चलाया। स्वच्छता अभियान में उप नियंत्रक नीरज मिश्रा, सहायक उप नियंत्रक योगेश श्रीवास्तव,शारदा सिंह, डिविजनल वार्डेन संजय कुमार राय, सुन्दर शास्त्री, कन्हैयालाल, निधिदेव अग्रवाल, अरविन्द विश्वकर्मा, मनीष गुप्ता, सौरभ श्रीवास्तव, रवि विश्वकर्मा, निजामुद्दीन, सलीम सिद्दीकी, डा.लियाकत अली, लालू प्रसाद, विजय कुमार, राजेश श्रीवास्तव, शशि, विक्रम, रोनित, सुजीत, स्वतंत्र राज, शहजादे आदि शामिल थे।

यह भी पढ़े…..कार चालक (Car Driver) हो जायें सावधान, 1 अप्रैल से यह नियम हो जायेगा अनिवार्य, पढ़ें पूरी खबर