IPL Teams

IPL 2023 Playoffs Race: पंजाब की हार से कई टीमों की ‘चमकी किस्मत’, जानें प्लेऑफ के ताजा समीकरण

IPL 2023 Playoffs Race: अभी तक सिर्फ गुजरात टाइटंस की जगह ही प्लेऑफ में पक्की हुई

खेल डेस्क, 18 मईः IPL 2023 Playoffs Race: आईपीएल का 16वां सीजन अपने अंतिम पड़ाव पर हैं। अब तक लीग राउंड के 64 मुकाबले हो चुके हैं। वहीं केवल छह मैच बाकी हैं। इसके बाद प्लेऑफ राउंड शुरू होंगे। गुजरात टाइटंस एकमात्र ऐसी टीम है जो प्लेऑफ में जगह पक्की कर चुकी हैं। वहीं दिल्ली कैपिटल्स और सनराइजर्स हैदराबाद की टीम प्लेऑफ की रेस से बाहर हो गई हैं।

दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ कल मिली हार के बाद पंजाब किंग्स की उम्मीदें भी टूट गई हैं। उसका अब प्लेऑफ में पहुंचना काफी मुश्किल है। ऐसे में आइए जानें प्लेऑफ की दौड़ में बने सात टीमों के लिए क्या समीकरण हैं…

1.चेन्नई सुपरकिंग्सः

कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ मैच में मिली हार के बाद चेन्नई सुपरकिंग्स को प्लेऑफ में पहुंचने के लिए इंतजार करना पड़ रहा है। उसकी किस्मत अब उसी की हाथ में है। चेन्नई को शनिवार (20 मई) को दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ खेलना है।

अगर वह इस मैच को जीत लेती है तो प्लेऑफ में पहुंच जाएगी। यहां तक कि दूसरा स्थान भी करीब-करीब पक्का हो जाएगा। अगर चेन्नई को हार मिलती है तो वह दुआ करेगी कि लखनऊ सुपर जाएंट्स, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और मुंबई इंडियंस में दो टीमें ही उससे आगे जा पाए।

2.लखनऊ सुपर जाएंट्सः

मुंबई के खिलाफ मिली जीत के बाद लखनऊ सुपर जाएंट्स के 15 अंक हैं। उसे शनिवार को कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ ईडन गार्डन्स में खेलना है। अगर उसे जीत मिलती है तो प्लेऑफ में जगह पक्की हो जाएगा। चेन्नई के प्रदर्शन पर उसका दूसरा स्थान निर्भर करेगा।

अगर लखनऊ को कोलकाता के खिलाफ हार मिलती है तो वह चाहेगी कि चेन्नई सुपरकिंग्स, मुंबई इंडियंस और आरसीबी से में एक या दो टीमें ही 15 अंक को पार कर पाए। लखनऊ की टीम शनिवार को चेन्नई-दिल्ली के बीच होने वाले मैच के बाद खेलेगी। ऐसे में उसके बाद नेट रनरेट को ठीक करने का मौका होगा।

3.मुंबई इंडियंस

दिल्ली के खिलाफ पंजाब की हार के बाद मुंबई की उम्मीदें बढ़ गई हैं। अगर चेन्नई और लखनऊ की टीमें अपने-अपने अंतिम मैच को जीत लेती हैं और आरसीबी बाकी बचे दोनों मैचों को अपने नाम कर लेती हैं तो सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ अंतिम मैच में जीत के बाद भी मुंबई की स्थिति खराब हो जाएगी। रोहित शर्मा की नेट रनरेट के आधार पर बाहर हो सकती है। मुंबई को अंतिम मैच में जीत के साथ-साथ अन्य टीमों के नतीजों पर भी निर्भर रहना पड़ेगा।

4.रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर

राजस्थान के खिलाफ जीत के बाद रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) को अब दो मैच खेलने हैं। उसे सनराइजर्स हैदराबाद और गुजरात टाइटंस के खिलाफ खेलना है। दोनों मैच जीतने पर आरसीबी के 16 अंक हो जाएंगे और वह बेहतर नेट रनरेट के आधार पर प्लेऑफ में पहुंच सकता है। हां, अगर सिर्फ एक मैच में जीत मिलती है तो वह मुंबई की हार की दुआ करेगी। अच्छी बात ये है कि आरसीबी का नेट रनरेट ठीक है और इसका फायदा उसे मिल सकता है।

5.पंजाब किंग्स

दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ मिली हार के बाद पंजाब के लिए प्लेऑफ की राह काफी मुश्किल हो गई है। उसका नेट रनरेट भी काफी खराब है। पंजाब को अगले मैच में राजस्थान रॉयल्स से खेलना है। अगर पंजाब को जीत मिलती है तो उसके 14 अंक हो जाएंगे। वह इस बात की दुआ करेगी कि मुंबई और आरसीबी के 14 से ज्यादा अंक नहीं हो। अगर ऐसा होता है तो नेट रनरेट काफी अहम हो जाएगा।

6.राजस्थान रॉयल्स

टूर्नामेंट में शानदार शुरुआत करने वाली राजस्थान रॉयल्स की टीम अब बाहर होने के कगार पर है। उसके 13 मैच में 12 अंक हैं। अगर राजस्थान की टीम पंजाब के खिलाफ अपने अंतिम मैच में जीत हासिल करती है तो उसके 14 अंक हो जाएंगे। राजस्थान यह भी चाहेगा कि आरसीबी और मुंबई की टीम एक-एक मैच में हारे। राजस्थान और पंजाब के बीच होने वाला यह मैच लीग राउंड का आखिरी मुकाबला होगा। ऐसे में तब तक अगर आरसीबी और मुंबई की टीम एक-एक मैच हारी रहती है तो राजस्थान के सामने नेट रनरेट सही करने का मौका होगा।

7.कोलकाता नाइटराइडर्स

चेन्नई के खिलाफ मिली जीत के बाद कोलकाता की उम्मीदें कायम हैं। उसे लखनऊ के खिलाफ खेलना है। ऐसे में वह 14 अंक तक पहुंच सकती है। जीत के अलावा उसे आरसीबी और मुंबई के एक-एक मैच में हार की दुआ करनी होगी। ऐसा होने पर ही 14 अंक के बाद नेट रनरेट से फैसला हो पाएगा। हालांकि, इन सबके बावजूद कोलकाता के प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीदें काफी कम हैं।

क्या आपने यह पढ़ा… Adani-Ambani Net worth: अरबपतियों की लिस्ट में नीचे खिसके अडानी-अंबानी, जानें कितनी है संपत्ति

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें