abu health checkup

world health day: विश्व स्वास्थ्य दिवस के उपलक्ष में आयोजित चिकित्सा शिविर

रिपोर्ट: किशन वासवानी
माउंट आबू, 07 अप्रैल:
world health day: विश्व स्वास्थ्य दिवस 07 अप्रैल 2022 के उपलक्ष में आउटरीच चिकित्सा शिविर सामुदायिक सभा भवन के पास, झूप्पाघाट, सिरोही में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. राजेश कुमार के निर्देशन में आयोजित किया गया।

डिप्टी सीएमएचओं (world health day) डाॅ. विवेक कुमार ने आयोजित चिकित्सा शिविर का निरीक्षण कर शिविर में आने वाले मरीजो को 30 वर्ष के अधिक उम्र के व्यक्ति को माह में एक बार रक्तचाप, शुगर, कैंसर की आवश्यक जाॅच करवाने के बारे में जानकारी दी, जो जिला अस्पताल व शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र सिरोही पर निःशुल्क जाॅच की जाती है ।

यह भी पढ़ें:-Surat honeytrap case: कपड़ा व्यापारी को हनीट्रेप में फंसाकर मांगे 5 लाख रुपए

जन स्वास्थ्य प्रबन्धक दिलावर खाॅ ने बताया कि शिविर में कुल 75 मरीजों का पंजीकरण हुआ। 18 हीमोग्लोबिन, 48 मधुमेह जांच की गई जिसमें पुरुष, महिलायें व बच्चों की जांच की गई साथ ही शिविर में गैर संचारी रोग, मधुमेह एवं हाईपरटेंशनरोग की जाॅच की गई। परिवार कल्याण के साधनों के बारे में महिला व पुरूष को जानकारी दी। शिविर में कोविड टीकाकरण, रूटीन टीकाकरण गर्भवती महिलाओं व 2 साल के बच्चो का टीकाकरण किया गया।

आयोजित चिकित्सा शिविर में विभिन्न विभागीय कार्यक्रमों से संबंधित आईईसी प्रदर्शित की गयी ।

आउटरीच शिविर के प्रचार-प्रसार हेतु शहर में (माईक भोंपू) प्रचार-प्रसार करवाया गया था ।

शिविर में चिकित्सा अधिकारी डाॅ. प्रगीत टेंभुरकर, एएनएम निक्कत परवीन, निलम, संजु मीणा के साथ स्पोर्टिग स्टाॅफ व आशा संयोगिनी, निलोफर बानो, पुष्पा कलावंत, विमला, निशा, हिरा खत्री ने अपनी सेवाएं प्रदान की ।

Hindi banner 02