VDA meeting

VDA Review of progress of works: मंडलायुक्त की अध्यक्षता में वाराणसी विकास प्राधिकरण की बैठक सम्पन्न

VDA Review of progress of works: शहर में बनने वाले रोपवे निर्माण, नई टाउनशिप, नये पार्किंग स्थलों, सारनाथ सौंदर्यीकरण तथा प्रस्तावित ट्रांसपोर्ट नगर के कार्यों की प्रगति की समीक्षा की

रिपोर्ट: डॉ राम शंकर सिंह
वाराणसी, 14 जनवरी:
VDA Review of progress of works: मंडलायुक्त कौशल राज शर्मा की अध्यक्षता में वाराणसी विकास प्राधिकरण की बैठक सम्पन्न हुई, जिसमें शहर मे निर्माणाधीन तथा प्रस्तावित प्रोजेक्टस की प्रगति की समीक्षा हुई। कमिश्नर ने रोपवे निर्माण करने वाली कंपनी से जानकारी मांगी कि कितने समय में काम पूरा होगा. इस सम्बन्ध मे कंपनी द्वारा बताया गया कि रथयात्रा से गोदौलिया के बीच अभी मिट्टी जाँच की जा रही तथा चिन्हित स्थलों में रेलवे की पड़ने वाली जमीनों की लीज तथा रेलवे की सेंसिटिव यूटिलिटी को शिफ्ट करने में आने वाली दिक्कतों को बताया गया। कमिश्नर ने सोमवार तक रेलवे को पत्र भेजने तथा निर्माणाधीन संस्था से अगले 6 महीने में किये जाने वाले कार्यों को लिखित रूप में सोमवार तक वीडीए को देने को कहा।

बैठक में प्रस्तावित ट्रांसपोर्ट नगर की प्रगति की समीक्षा (VDA Review of progress of works) भी हुई जिसमें कमिश्नर ने प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से मुआवजा देकर जमीन पर काबिज भू-स्वामियों से उचित वसूली करने का आदेश दिया तथा जिन्होंने मुआवजा नहीं लिया है उनसे बात करके मुआवजा दिया जाये। उन्होंने ट्रांसपोर्ट नगर के सम्बन्ध में अभिरुचि की अभिव्यक्ति के लिये विकास प्राधिकरण को एक सप्ताह में कार्य करने को कहा।

सारनाथ में पर्यटन सौंदर्यीकरण के संबंध में लगी एजेंसी को मैनपावर तथा साधन बढ़ाकर काम में तेजी लाकर अप्रैल माह तक रोड, सीवेज, ड्रेन तथा इलेक्ट्रिकल के कार्यों को पूरा करने को कहा ताकि अप्रैल में प्रस्तावित जी-20 की बैठक से पहले काम पूरा हो सके। अब तक हुए कार्यों को जलकल से मंजूर भी कराया जाये। बनने वाली पार्किंग का काम भी तेजी से करने को कहा गया। एजेंसी को ऋषिपत्तनम रोड तथा अशोक रोड पर प्रस्तावित कार्यों को अप्रैल तक पूरा करने को कहा तथा सोमवार तक प्रस्तावित कार्यों की लिस्ट देने को भी कहा गया।

बैठक में शहर में प्रस्तावित नये पार्किंग स्थलों की प्रगति की समीक्षा भी हुई (VDA Review of progress of works) ताकि कार्यों को जी-20 के होने वाले कार्यों में जोड़ा जा सके। सर्किट हाउस के सामने भी मौजूद भूमि पर पार्किंग स्थल के रूप में विकसित करने को प्रारूप बनाने को कहा। चौक क्षेत्र से माईग्रेट हो रहे व्यापारियों के लिये मार्केट काम्प्लेक्स बनाने की बात कही जिसके लिए उन्होंने व्यापारी समूहों द्वारा सुझाये गये कुछ स्थलों से अवगत कराया जिसमें उन्होंने कंपनी बाग, मैदागिन कोतवाली के पीछे मौजूद गौशाला, चौकाघाट आयुर्वेदिक कॉलेज के पास मौजूद जमीन, सिगरा-महमूरगंज रोड पर मौजूद जमीन, भेलपुर जल संस्थान की खाली पड़ी जमीन तथा एंगलो बंगाली कॉलेज की फील्ड आदि जगहों का सुझाव दिया।

यह भी पढ़ें:-VCW general body meeting concluded: वसंता कॉलेज फॉर वीमेन एल्युमनाई एसोसिएशन के साधारण सभा की बैठक संपन्न

Fast bowler siddharth sharma: इस युवा भारतीय तेज गेंदबाज का निधन, वडोदरा में ली अंतिम सांस

Bartan wash tips in winter: सर्दियों में बर्तन धोने का नहीं होता है मन! तो अपनाएं यह तरीका

बैठक में शहर में प्रस्तावित नयी ग्रीनफील्ड टाउनशिप के प्लानिंग की बात भी हुई जिसमें मंडलायुक्त ने प्लानिंग बनारस के माहौल के हिसाब से करने का निर्देश दिया न कि इस हिसाब से कि भविष्य में प्रोजेक्ट औऱ पैसा फंस जाये। उन्होंने हरहुआ में किसान इण्टर कॉलेज की मौजूद जमीन को लेकर बस अड्डा बनाने की बात कही। बैठक में अमृत योजना के अंतर्गत मास्टर प्लान के प्रोजेक्टस के प्रगति की भी चर्चा हुई. बैठक में विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष अभिषेक गोयल, सचिव सुनील वर्मा तथा वीडीए के अधिकारीगण मौजूद रहे.

Hindi banner 02