VDA got international title

VDA got international title: वाराणसी जिला प्रशासन को मिला अन्तर्राष्ट्रीय खिताब

VDA got international title: मंडलायुक्त कौशल राज शर्मा तथा जिलाधिकारी एस राजलिंगम ने इसके लिए जिला प्रशासन को दी बधाई

रिपोर्टः डॉ राम शंकर सिंह

वाराणसी, 19 अप्रैलः VDA got international title: वाराणसी जिला प्रशासन, उत्तर प्रदेश सरकार ने कई स्थानों पर एक प्रश्नोत्तरी प्रतियोगता में अधिकतम संख्या में प्रतिभागियों के लिए इंडिया रिकॉर्ड्स अकादमी द्वारा प्रमाणत विश्व रिकॉर्ड हासिल किया है। रिकॉर्ड-ब्रेकिंग क्विज़ प्रतियोगिता 13 अप्रैल, 2023 को आयोजित की गई थी, और “जी20 शिखर सम्मेलन में भारत की अध्यक्षता- वसुधैव कुटुम्बकम” पर केंद्रित थी।

उक्त कार्यक्रम वाराणसी जिले की भौगोलिक सीमाओं के भीतर सभी संस्थानों में एक ही समय में आयोजित किया गया था। वाराणसी जिला प्रशासन ने “विभिन्न स्थानों पर एक प्रश्नोत्तरी प्रतियोगता में अधिकतम  प्रतिभागी” शीर्षक के लिए रिकॉर्ड बुक में प्रवेश किया है और इस उपलब्धि को इंडिया रिकॉर्ड्स अकादमी द्वारा प्रमाणत किया गया था।

वाराणसी जिला प्रशासन ने कुल 124565 प्रतिभागियों के साथ जिले भर में 794 विभिन्न स्थानों पर प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया। प्रश्नोत्तरी प्रश्न G20 शिखर सम्मेलन में भारत की अध्यक्षता से संबंधित थे और अंतर्राष्ट्रीय व्यापार, वैश्विक अर्थव्यवस्था और सतत विकास सहित विभिन्न विषयों को शामिल किया कया गया था।

वाराणसी मंडल के आयुक्त कौशल राज शर्मा ने कहा कि वाराणसी जिला प्रशासन द्वारा आयोजित प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता जी-20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी में भारत के नेतृत्व के लिए एक उचित अवसर था। इसने अपने नागरिकों को अंतर्राष्ट्रीय मामलों के बारे में शिक्षित करने और वैश्विक नागरिकता को बढ़ावा देने के लिए देश की प्रतिबद्धता का प्रदर्शन कया।

शिखर सम्मेलन के दौरान चर्चा किए गए प्रमुख मुद्दों जैसे कि जलवायु परिवर्तन, सतत विकास और वैश्विक व्यापार पर केंद्रित प्रश्नोत्तरी प्रश्न और प्रतिभागियों को सार्थक तरीके से इन मुद्दों से जुड़ने के लिये प्रोत्साहित किया। उन्होंने आगे कहा कि मैं इस प्रतियोगिता में प्रतिस्पर्धा करने के लिए सभी प्रतिभागियों की सराहना करता हूं।

एस राजलिंगम जिला मजिस्ट्रेट वाराणसी ने वस्तृत रूप से बताया कि जिले के नागरिकों के बीच जागरूकता पैदा करने और अंतर्राष्ट्रीय मामलों में रूचि को बढ़ावा देने के उद्देश्य से इस कार्यक्रम की सावधानीपूर्वक योजना बनाई और निष्पादित की गई थी। प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता स्कूल स्तर पर सभी आयु समूहों के लिए खुली थी और विभिन्न पृष्ठभूमि के प्रतिभागियों ने इस कार्यक्रम में भाग लिया। उन्होंने आगे कहा मैं इस ऐतिहासिक कार्यक्रम का हिस्सा बनने के लए प्रतिभागियों और विजेताओं को बधाई देता हूं।

वाराणसी के मुख्य विकास अधिकारी हिमांशु नागपाल ने बताया कि जी-20 शिखर सम्मेलन में भारत की अध्यक्षता देश के लिए एक ऐतिहासिक क्षण है क्योंकि इसने 2022 में 20 प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के समूह का नेतृत्व ग्रहण किया। मेजबान राष्ट्र के रूप में, भारत ने एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। एजेंडे को निर्धारित करने और शिखर सम्मेलन की चर्चाओं को निर्देशित करने में भूमिका, जिसमें दुनिया भर के नेताओं ने भाग लिया।

विश्व स्तर पर भारत की भूमिका और नेतृत्व को शिक्षित करने और प्रदान करने के लिए हमारे जिला प्रशासन द्वारा इस प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन कया गया था। उन्होंने इस वशिष्ट आयोजन के सभी हितधारकों के प्रयासों की सराहना की।

इस अवसर पर पी. जगनाथन, सीनियर रिकॉर्ड्स मैनेजर इंडिया रिकॉर्ड्स एकेडमी, और इवेंट से जुड़े शिक्षाविद डॉ दीपक मधोक ने कहा कि रिकॉर्ड-ब्रेकिंग इवेंट इंडिया रिकॉर्ड्स एकेडमी की सख्त निगरानी में आयोजित किया गया था और उन्होंने सुनिश्चित किया कि सभी नियमों और वनियमों का पालन किया गया था, और परिणाम मान्य थे। हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जलवायु परिवर्तन, आर्थिक असमानता और कोविड-19 महामारी जैसी वैश्विक चुनौतियों से निपटने के लिए सामूहिक कार्रवाई की आवश्यकता पर बल दिया।

उन्होंने सतत विकास को बढ़ावा देने और लचीली अर्थव्यवस्थाओं के निर्माण के लिए भारत की प्रतिबद्धता पर भी प्रकाश डाला। उन्होंने आगे कहा क इस प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता ने सभी युवा दिमागों को इस तरह के मुद्दों और वैश्विक विकास की बाधाओं को दूर करने में भारत की अध्यक्षता के बारे में जानने के लिये प्रेरित किया और हमें इसे विश्व रिकॉर्ड के रूप में प्रमाणित करने पर बहुत गर्व है।

क्या आपने यह पढ़ा… Some trains affected on 19 April: 19 अप्रैल को इंजीनियरिंग ब्लॉक लिए जाने के कारण कुछ ट्रेनें प्रभावित

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें