varanasi 2

VCW Golden jubilee year: वसंता कॉलेज फॉर वीमेन के शिक्षा विभा ग का स्वर्ण जयंती वर्ष

VCW Golden jubilee year: स्वर्ण जयंती वर्ष को मनाया शिक्षक दिवस के रूप में, इस अवसर हुये विविध कार्यक्रम

रिपोर्टः डॉ राम शंकर सिंह
वाराणसी, 05 सितम्बर:
VCW Golden jubilee year वसंता कॉलेज फॉर वीमेन के शिक्षा विभाग के स्वर्ण जयंती वर्ष का उद्घाटन समारोह शिक्षक दिवस के रूप में मनाया गया. महाविद्यालय के शिक्षा विभाग ने अपनी स्थापना के 50 वें वर्ष में प्रवेश किया. इस अवसर पर व्याख्यान के साथ ही छात्राओं ने आकर्षक ढंग से रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किये.

VCW Golden jubilee year: शिक्षक प्रशिक्षण गीत,संगीत से लगभग चार दशकों तक जुड़ी रहीं विभाग की पूर्व विभागाध्यक्षा एवं समारोह की मुख्य अतिथि डाo सुषमा जोशी, पूर्व प्राध्यापिका डॉo आशा चतुर्वेदी, डाo सरोज बागेश्वर, प्राचार्या प्रोo अलका सिंह तथा विभागाध्यक्षा तथा कार्यक्रम की वरिष्ठ समन्वयक प्रोo सुजाता साहा ने दीप प्रज्वलन कर स्वर्णिम वर्ष में प्रवेश समारोह का उद्घाटन किया.

इस अवसर पर आमंत्रित अतिथियों एवं विभाग एवं छात्राओं को संबोधित करते हुए प्राचार्या प्रोफेसर अलका सिंह ने विभाग को बधाई देते हुए विभाग के विकास में पूर्व प्राध्यापिकाओं के योगदान की चर्चा की और उन्हें सरस्वती की प्रतिमा भेंट कर सम्मानित किया। इस अवसर पर विभाग के बीoएडo प्रथम बैच 1973-74 की छात्रा और महाविद्यालय के प्राचीन भारतीय संस्कृति और पुरातत्व विभाग की पूर्व अध्यक्षा डाo शीला सिंह भी आमंत्रित थीं.

यह भी पढ़ें:-Vasant Kanya Mahavidyalay: वसंत कन्या महाविद्यालय में मनाया गया शिक्षक दिवस समारोह

मुख्य अतिथि डॉo सुषमा जोशी ने विभाग की निरंतर प्रगति की कामना की. सभी अतिथियों ने छात्राओं द्वारा प्रस्तुत कार्यक्रम की मुक्त कंठ से सराहना की. उन्हें योग्य अध्यापिकाओं के रूप में विकसित होकर, समाज को योगदान देने हेतु आशीर्वाद दिया. इस अवसर पर शिक्षण- अधिगम में सहायक सामग्रियों की प्रदर्शनी भी आयोजित की गई थी. प्रदर्शनी का निरीक्षण सभी अतिथियों ने किया और प्रशंसा के साथ इस संदर्भ में उपयोगी सुझाव भी दिए. विभाग के पचास वर्ष और उसकी उपलब्धि पर वरिष्ठ समन्वयक के निर्देशन में सौम्या यादव द्वारा निर्मित उल्लेखनीय डॉक्यूमेंट्री फ़िल्म प्रस्तुत की गई. इस डॉक्यूमेंट्री में अगस्त 1973 में विभाग की स्थापना से लेकर अब तक के विकास को सिलसिले वार ढंग से, स्मरणीय चित्रों में पिरोया गया था.

इस अवसर पर छात्राओं ने रंगारंग कार्यक्रम को प्रस्तुत कर, सबका मन मोह लिया. इनमे अणिमा मंडी और समूह द्वारा प्रस्तुत संथाल नृत्य विशेष आकर्षण का केंद्र था. बी एड की छात्राओं ने सूक्ष्म शिक्षण और इंटर्नशिप के प्रशिक्षण में योगदान संबंधी सकारात्मक अनुभव पर, एक लघु नाटिका भी प्रस्तुत की. समृद्धि एवं दीप्ति ने अपने अध्यापक शिक्षकों के प्रति कृतज्ञता ज्ञापन हेतु उनकी भूमिका पर सुंदर प्रस्तुतिकरण दिया. पुष्पिता एवं साथियों द्वारा रवींद्र संगीत द्वारा भावाभिव्यक्ति की गई।

Hindi banner 02

सम्पूर्ण कार्यक्रम में बी एड और एम एड द्वितीय सेमेस्टर की छात्राओं की लगन देखते ही बनती थी. तृतीय समन्वयक प्राध्यापिका सुश्री प्रियंका पटेल, जो विभाग की पूर्व छात्रा भी रही हैं, उन्होंने प्राध्यापिकाओं के निर्देशन में छात्राओं के साथ सम्पूर्ण आयोजन में सक्रिय सहभागिता की. मंच संचालन पूजा पांडेय एवं शशिकला ने किया। इस अवसर पर महाविद्यालय के अन्य प्राध्यापक भी मौजूद थे. अंत में धन्यवाद ज्ञापन कार्यक्रम समन्यवक डॉ रंजीता मारक ने दिया.