lady doctor

Male Female Doctor report: पुरुष डॉक्टर की तुलना मे महिला डॉक्टर द्वारा किए गए इलाज से ये हुआ फायदा: रिपोर्ट में खुलासा

Male Female Doctor report: महिला डॉक्टर द्वारा किया गया इलाज से मरीज ज्यादा मात्रा में ठीक हुए

whatsapp channel

दिल्ली, 24 अप्रैल: Male Female Doctor report: डॉक्टर को लेकर एक रिपोर्ट सामने आ रही है जिसमे यह खुलासा हुआ है। पुरुष डॉक्टर की अपेक्षा महिला डॉक्टर द्वारा इलाज किए जाने पर मरीज के ठीक होने की उम्मीद बढ़ जाती है। या उस मरीज के मरने की संभावना कम हो जाती है।

एनल्स ऑफ इंटरनल मेडिसिन के अंक मे प्रकाशित अध्ययन से पता चला है कि पुरुष डॉक्टर द्वारा इलाज किए गए मरीजों की तुलना में महिला डॉक्टर द्वारा किया गया इलाज से ठीक या मृत्यु दर की संख्या कम होती है। यह अध्ययन कुल 7,7600 मरीजों पर किया गया। जिसमे 4,58,100 महिला थी और करीबन पुरुष मरीज 3,18,000 थे यह अध्ययन 2016 से 2019 के बीच भर्ती हुए थे ।

यह भी पढ़ें:- PM Modi video message: छठे अंतर्राष्ट्रीय आपदा-रोधी अवसंरचना सम्मेलन को प्रधानमंत्री ने किया संबोधित

अध्ययन से यह निष्कर्ष निकला कि महिला डॉक्टरों द्वारा इलाज किए जाने पर महिला मरीजों की मृत्यु दर या फिर से वापस हॉस्पिटल मे आने की संख्या काम पाई गई । महिला डॉक्टर द्वारा इलाज किए जाने पर महिला मरीजों की की मृत्यु दर 8.15% थी। जबकि पुरुष द्वारा इलाज किए जाने पर महिला मरीजों की मृत्यु दर 8.38% थी। वही महिला चिकित्सक द्वारा पुरुष का इलाज करने पर मृत्यु दर 10.15% और पुरुष डॉक्टर द्वारा इलाज करने पर मृत्यु दर 10.23% रही।

रिपोर्ट मे आगे बताया गया की महिला हो या पुरुष सभी को फ़ीमेल डॉक्टर से फायदा हुआ है। इस पर सभी को गौर करना चाहिए। एक एक्सपर्ट के अनुसार महिला डॉक्टर मरीजों के साथ ज्यादा समय देती है और उनके रेकॉर्ड और परफ़ॉर्मनस को ज्यादा अच्छी तरह से समझती है।

देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें