Kidney transplant

Kidney stone: किडनी स्टोन के मरीज भूलकर भी ना करें इन चीजों का सेवन, बढ़ जाएंगी दिक्कतें…

Kidney stone: पथरी की परेशानी होने पर विटामिन सी बेस्ड फूड्स से बनाएं दूरी

हेल्थ डेस्क, 06 सितंबरः Kidney stone: भारत में किडनी स्टोन की समस्याएं लगातार बढ़ती जा रही हैं। काफी तादाद में लोग इसका शिकार हो रहे हैं। मालूम हो कि गुर्दा हमारे शरीर में काफी अहम अंग हैं। इसका प्रमुख कार्य खून को फिल्टर करना हैं। जब ये प्रोसेस होता है तब कैल्शियम, सोडियम और कई तरह के मिनरल्स के पार्टिकल्स यूरेटर के जरिए ब्लैडर में पहुंच जाते हैं। जहाँ इन चीजों की मात्रा बढ़ने लगती है और फिर ये जमा होकर स्टोन का आकार लेने लगते हैं। स्टोन की हम पथरी भी कहते हैं।

जिन लोगों को किडनी में पथरी की समस्या है उन्हें अपने खान-पान में काफी सावधानी बरतनी चाहिए। वरना खतरा बढ़ सकता हैं। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि किडनी स्टोन होने पर कौन-सी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए। आइए जानें…..

किडनी स्टोन होने पर इन चीजों का न करें सेवन

1.विटामिन सी बेस्ड फूड्स

पथरी की परेशानी होने पर उन फूड आइटम्स से दूरी बना लेनी चाहिए जिनमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। अगर आपको भी पथरी है तो नींबू, पालक, संतरा, सरसों का साग, कीवी और अमरूद जैसी चीजें खाना बंद कर दें। अगर आप इन चीजों का सेवन करते हैं तो ज्यादा स्टोन (पथरी) बनने लगता है.

2.कोल्ड ड्रिंक और चाय-कॉफी

जिन लोगों को किडनी स्टोन की शिकायत है उन्हे अक्सर डिहाइड्रेन की प्रॉब्लम रहती है। ऐसे में कैफीन शरीर के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। इसलिए पथरी के रोगियों के लिए कोल्ड ड्रिंक्स और चाय-कॉफी किसी जहर से कम नहीं है क्योंकि इनमें कैफी की भरपूर मात्रा होती है।

3.नमक

जिन लोगों को गुर्दे में पथरी की शिकायत है उन्हें नमक और सॉल्ट कंटेंट वाली चीजों का सेवन कम से कम करना चाहिए क्योंकि इनमें सोडियम की मात्रा काफी ज्यादा होती है जो किडनी को नुकसान पहुंचाती है।

4.नॉनवेज फूड्स

मीट, मछली और अंडा किडनी स्टोन के मरीजों के लिए बिलकुल भी अच्छा नहीं है क्योंकि इनमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। ये न्यूट्रिएंट भले ही शरीर के लिए कितना भी अहम क्यों न हो ये किडनी पर उलटा असर करता है।

(यहां बताई गई बातें सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं। इसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लें। देश की आवाज न्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता)

क्या आपने यह पढ़ा…. Raju srivastav health update: कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव की हेल्थ को लेकर सामने आई खुशखबरी, सुनकर झूम पड़ेंगे फैंस….

Hindi banner 02