Mau cmo

Vaccine Today’s Lifeline: वैक्सीन आज की लाइफ लाइन: सीएमओ

Vaccine Today’s Lifeline: मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने की अपील, सभी लोग जल्द से जल्द करायें कोविड टीकाकरण
जिले में 18.72 लाख लोगों को लग चुकी है कोविड की पहली और दूसरी डोज

रिपोर्ट: पवन सिंह
मऊ, 09 दिसंबर:
Vaccine Today’s Lifeline: टीका जिंदगी का अहम हिस्सा हो चुका है। जन्म से लेकर कई वर्षों तक इससे प्रतिरक्षित होते रहना अब हमारी आवश्यकता बन चुका है। कोविड आने के बाद कोरोना का टीका तो और अहम हो गया है। यह कहना है मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ श्याम नरायन दुबे का।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ श्याम नरायन दुबे ने बताया कि स्वाथ्य विभाग के पास उच्चस्तरीय  टीकाकरण कर्मी उपलब्ध हैं। यहाँ के स्वाथ्यकर्मी लगातार और ज्यादा से ज्यादा बच्चों का टीकाकरण करने के कारण बहुत ही अनुभवी रहे हैं। इन दक्ष स्वास्थ्य टीकाकरण कर्मियों के कारण कोरोना काल के बाद तो हमारे देश में सौ करोड़ से ज्यादा टीकाकरण कर, एक कीर्तिमान बना कर देश को गौर्वान्वित किया है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने जनपदवासियों से अपील की है की शेष बचे हुये लोग अपना तथा अपने परिवार का कोविड टीकाकरण जल्द से जल्द अवश्य करा लें। 

साथ ही इस (Vaccine Today’s Lifeline) टीकाकरण के कार्यक्रमों के लिये वैक्सीन के रख-रखाव का विशेष ध्यान दिया जाता है। जिसके लिये भारी मात्रा में आइस लाइन्ड रेफ्रीजरेटर  (आईएलआर) हैं। जिसमें इन वैक्सीनों को सुरक्षित रखा जाता है। इस कारण सरकार की इस ब्यवस्था पर आमजन का बहुत भरोसा है। यह स्वास्थ्य विभाग और समुदाय के बीच एक अच्छे पहलुओं का परिणाम है। जिसकी  वजह से कोरोना टीकाकरण के साथ चाहे मिशन इन्द्रधनुष हो या पल्स पोलियो अभियान सभी नित नये कीर्तिमान बनाते जा रहे हैं।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ बीके यादव ने बताया कि जिले में नवंबर-21 तक 40,410 नवजातों को बीसीजी का टीका, एक वर्ष तक के 37,218 बच्चों को एमआर और 42,723 गर्भवती को टीडी का पहला टीका लगाया जा चुका है। कोरोना से बचाने वाली वैक्सीन से 18 वर्ष से उपर के 18.60 लाख अनुमानित लक्ष्य के सापेक्ष पहली डोज 13.33 लाख, दूसरी डोज लगवाने वालों में 5.68 लाख हैं, वहीं जिले के स्वास्थ्य विभाग द्वारा 18.72 लाख लोगों को पहली और दूसरी डोज का टीकाकरण किया जा चुका है।

क्या आपने यह पढ़ा…Sukanya samriddhi yojana: क्या आपको भी सता रही बेटी की शादी की टेंशन, इस स्कीम से मिलेंगे 10 से 65 लाख तक

डीसीसीएच आशीष श्रीवास्तव ने बताया कि हमें बनारस या आजमगढ़ मंडल के माध्यम से कोरोना की वैक्सीन उपलब्ध कराई जाती है जिसे ईविन एप के माध्यम से प्रत्येक ब्लाक से मिलने वाली सूचना के आधार पर वहां टीके की उपलब्धता सुनिश्चित की जाती है। सभी ब्लाकों पर पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन मौजूद है।  

डिस्ट्रिक वैक्सीन कोल्ड चैन मैनेजर कामाख्या मौर्य ने बताया कि अब ऑनलाइन वैक्सीन की स्थित (इलेट्रानिक वैक्सीन इंटेलीजेंस नेटवर्क) के द्वारा देखा जाता है। और ऑनलाइन तापमान +2 से +8 डिग्री सेंटीग्रेड पर आइस लाइन्ड रेफ्रीजरेटर  (आईएलआर) फ़्रिज में वैक्सीन रखी जाती है। ईविन के द्वारा किसी भी कोल्ड चेन प्वाइंट के वैक्सीन का स्टॉक, तापमान, एवं वैक्सीन का रख-रखाव देखा जाता है। किसी की कोल्ड चैन की स्थिति लखनऊ, दिल्ली, सहित जिला मुख्यालय पर उच्च अधिकारियों द्वारा ऑनलाइन हो रहा है। वहीं स्टॉक नीचे से ऊपर के क्रम में पोलियो, बीसीजी, एमआर, जेई, रोटा वायरस, टीटी, डीपीटी, आईबीपी, पेंटा और हेपेटाइटिस की  वैक्सीन रखी जाती है।

Whatsapp Join Banner Eng