National service Scheme varanasi

National service Scheme: वाराणसी में राष्ट्रीय सेवा योजना का सप्ताहव्यापी विशेष शिविर

National service Scheme: वसंत महिला महाविद्यालय की एन. एस. एस. की यूनिट C की प्रोग्राम ऑफिसर डॉ बिलंबिता वाणी सुधा के निर्देशन में शुरू हुआ शिविर

  • National service Scheme: विशेष शिविर में कुल 50 छात्राएं कर रही हैँ भागीदारी

रिपोर्टः डॉ राम शंकर सिंह
वाराणसी, 10 मार्च:
National service Scheme: नये भारत के निर्माण में राष्ट्रीय सेवा योजना के विभिन्न कार्यक्रम महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैँ . सेवा कार्यों में महिला स्वयम सेविकाएं अपेक्षाकृत ज्यादा सजग और संवेदनशील होती हैँ. इस दृष्टि से वसंत महिला महाविद्यालय राजघाट वाराणसी की राष्ट्रीय सेवा योजना की स्वयम सेविकाओ ने उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल की है. उक्त उदगार महाविद्यालय की डायनामिक प्रिंसिपल प्रोफेसर अलका सिंह ने शिविर का उदघाटन करते हुए व्यक्त की. इस विशेष शिविर की संरचना एवं संयोजन डॉ बिलंबिता वाणी सुधा ने की है.

इस अवसर पर वी. सी.डब्लू. की राष्ट्रीय सेवा योजना (National service Scheme) की इकाई c के कार्यक्रम अधिकारी डॉ बिलंबिता ने बताया कि शिविर में राष्ट्रीय सेवा योजना की 50 छात्राओं का रजिस्ट्रेशन किया गया है . रजिस्ट्रेशन में कोविड-19 के विभिन्न नियमों का विशेष ध्यान रखा गया है. प्रोग्राम ऑफिसर ने सभी स्वयं सेविकाओं को सप्त दिवसीय विशेष शिविर के सातों दिन होने वाले विभिन्न कार्यक्रमों की जानकारी दी. स्वयम सेविकाओं के साथ विचार-विमर्श करके उसकी रूपरेखा तैयार की गई।

यह भी पढ़ें:-Women Development Cell of VCW: वाराणसी में शेड्स ऑफ वूमेन हुड कार्यक्रम का हुआ आयोजन

शिविर में जिन 50 स्वयं सेविकाओं ने सप्त दिवसीय विशेष शिविर के लिए अपना रजिस्ट्रेशन कराया, उनको 10 समूह में विभाजित किया गया। प्रत्येक समूह को जो कार्य करने हैं, उसकी जानकारी उपलब्ध कराई गई। इस अवसर पर छात्राओं ने मधुर आवाज़ में लक्ष्य गीत तथा हम होंगे कामयाब गीत का समूह गायन प्रस्तुत किया. डॉ वाणी सुधा ने छात्राओं को एनएसएस की ताली के बारे में जानकारी दी. अंत में राष्ट्र गान के साथ शिविर का प्रथम दिवस संपन्न हुआ.

Hindi banner 02