Delhi vice chancalar

Karnam Malleswari: आयरन लेडी’ कर्णम मल्लेश्वरी बनीं दिल्ली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी की पहली उपकुलपति

Karnam Malleswari: दिल्ली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी का शुरू होना और कर्णम मल्लेश्वरी का उपकुलपति बनना हमारे लिए बेहद गर्व और सम्मान की बात-  अरविंद केजरीवाल

  • दिल्ली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी ऐसी खेल प्रतिभाओं को तराशेगी, जो हर ओलंपिक में देश के लिए कम से कम 50 स्वर्ण पदक लाएंगे- मनीष सिसोदिया
  • दिल्ली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी खेलकूद कौशल का निर्माण करने के साथ एथलीट्स को विश्व स्तरीय खेल सुविधाएं और कोचिंग देगी- मनीष सिसोदिया
  • दिल्ली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी खिलाड़ियों को तैयार करने के साथ-साथ मेन-स्ट्रीम कोर्सेज के समकक्ष डिग्री भी प्रदान करेगी- मनीष सिसोदिया
  • खेल प्रतिभाओं को तलाश और तराश कर ओलंपिक के लिए तैयार करेंगे- कर्णम मल्लेश्वरी

नई दिल्ली, 23 जून: Karnam Malleswari: अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक दिवस 2021 के अवसर पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने भारत की पहली महिला ओलंपिक पदक विजेता कर्णम मल्लेश्वरी का दिल्ली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी की प्रथम उपकुलपति के रूप में स्वागत किया।

इस अवसर पर सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी का शुरू होना, हमारे लिए बहुत बड़े सपने का पूरा होना है। मुझे यह कहते हुए बेहद गर्व है कि ओलम्पिक पदक विजेता कर्णम मल्लेश्वरी (Karnam Malleswari) दिल्ली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी की पहली उपकुलपति होंगी। उन्होंने कहा कि कर्णम मल्लेश्वरी के नेतृत्व में दिल्ली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाले विद्यार्थी पूरे विश्व में भारत का नाम रौशन करेंगे।

दिल्ली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी के विज़न पर चर्चा करते हुए उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी की पहली कुलपति ओलंपिक पदक विजेता कर्णम मल्लेश्वरी (Karnam Malleswari) की नियुक्ति की घोषणा करते हुए मुझे बहुत खुशी हो रही है। दिल्ली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी की स्थापना का हमारा उद्देश्य अपने देश में ऐसे एथलीट तैयार करना है, जो हमारे देश को गौरवान्वित करें। हम एक ऐसा माहौल बनाना चाहते हैं, जहां खेल फले-फूले और अपने खिलाड़ियों को उस स्तर तक ले जाएं, जहां वे हर ओलंपिक में भारत के लिए कम से कम 50 पदक जीतें।

Karnam Malleswari, Vice Chancellor, delhi sports University

डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा कि वर्ल्ड क्लास स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी बनाने का इरादा केवल रोजगार पैदा करना ही नहीं है, बल्कि खिलाड़ियों को अपनी एथलेटिक प्रतिभा को निखारने के लिए एक मंच प्रदान करना भी है। स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी के माध्यम से, हम प्रतिभा के विकास को और बढ़ावा देना चाहते हैं, ताकि हम कह सकें कि कम से कम 50 ओलंपियन दिल्ली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी के पूर्व छात्र हैं। विश्वविद्यालय (Karnam Malleswari) अत्याधुनिक खेल सुविधाएं भी प्रदान करेगा। हमारा लक्ष्य कम से कम 10 खेल क्षेत्रों में अंतरराष्ट्रीय पदक विजेता चैंपियन तैयार करना है।

देश-दुनिया की खबरें अपने मोबाइल पर पाने के लिए यहां क्लिक करें।

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने साझा किया कि दिल्ली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी एक प्रमुख खेल विश्वविद्यालय होगा। खेल और खिलाड़ियों के लिए सभी उच्च मानक स्थापित किए जाएंगे। यह देश और विश्व के टॉप यूनिवर्सिटी के रूप में पहचानी जाएगी। यूनिवर्सिटी में न केवल खेल प्रतिभाओं को तराशा जाएगा, बल्कि दिल्ली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी से स्नातक होने पर एक छात्र को जो डिग्री मिलेगी, वह मुख्यधारा के पाठ्यक्रमों में मिलने वाली डिग्री के बराबर मान्य होगी।

गौरतलब है कि दिल्ली विधानसभा ने 2019 में दिल्ली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी (डीएसयू) स्थापित करने के लिए एक विधेयक पारित किया था। स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी में विद्यार्थियों को खेलों में स्नातक, स्नातकोत्तर और डॉक्टरेट की डिग्री प्रदान की जाएगी। स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी खिलाड़ियों को बेहतर खेल सुविधाएं उपलब्ध करवाने के साथ-साथ खेल प्रतिभाओं को विश्व स्तरीय प्रतियोगिताओं के लिए तैयार करने का काम भी करेगी।

क्या आपने यह पढ़ा….कांग्रेस नेता हार्दिक पटेल को राज्य से बाहर जाने की मिली मंजूरी, पढ़ें पूरी खबर