Keshav prasad maurya

Devlopment: बाबतपुर-वाराणसी मार्ग की तरह कैंट-लहरतारा- चांदपुर मार्ग का होगा विकास, 434 करोड़ की बनी योजना: केशव प्रसाद मौर्य

उत्तर प्रदेश

devlopment, Keshav prasad maurya

Devlopment: सेतु एवं सड़क निर्माण परियोजनाओं की कार्ययोजना ऐसी बनायी जाए कि वर्तमान सरकार ही उसका शिलान्यास एवं उद्घाटन दोनों कार्य करें- उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य

  • सेतु एवं सड़क निर्माण (devlopment) कार्य में समयबद्धता एवं गुणवत्ता से समझौता नहीं होगा-उपमुख्यमंत्री
  • सड़क निर्माण कार्य में गुणवत्ता सुनिश्चित कराए जाने हेतु अभियंताओं की स्पेशल टीम बनेगी-केशव प्रसाद मौर्य
  • शहर की यातायात व्यवस्था को सुदृढ़ एवं सुगम किए जाने हेतु गंगा एवं वरुणा नदी पर जरूरत के अनुसार सेतु बनाए जाने की कार्य योजना बनायी जाए

रिपोर्ट : डॉ राम शंकर सिंह
वाराणसी, 02 अप्रैल:
Devlopment: उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने सेतु एवं सड़क निर्माण कार्य में समयबद्धता एवं गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दिए जाने पर जोर देते हुए कहा कि इससे किसी भी स्तर पर समझौता नहीं किया जाएगा। वाराणसी शहर में यातायात व्यवस्था को सुदृढ़ एवं सुगम किए जाने की आवश्यकता पर जोर देते हुए उन्होंने वाराणसी में गंगा एवं वरुणा नदी पर जरूरत के अनुसार सेतुओं के निर्माण हेतु स्थलीय निरीक्षण कर कार्ययोजना बनाए जाने का निर्देश दिया। कोनिया पुल के पास पहुंच मार्ग बनाए जाने में आ रही परेशानी को दृष्टिगत रखते हुए उन्होंने जिला प्रशासन से अधिग्रहण किए जाने वाले जमीन पर कब्जा प्राप्त कर पहुंच मार्ग का निर्माण शीघ्र कराए जाने का निर्देश दिया। जिससे स्थानीय जनता को नवनिर्मित पुल का लाभ मिल सके।

उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य शुक्रवार को अपने एक दूसरी वाराणसी दौरे के दौरान सर्किट हाउस सभागार में सेतु निगम, लोक निर्माण विभाग एवं राजकीय निर्माण निगम के अभियंताओं के साथ बैठक कर रहे थे। बाबतपुर-कपसेठी मार्ग को जून तक पूर्ण किए जाने का निर्देश दिया। लहरतारा- फुलवरिया मार्ग पर निर्माणाधीन सेतु का निर्माण कार्य में तेजी लाते हुए सितंबर, 2021 तक प्रत्येक दशा में पूरा कराए जाने पर विशेष जोर दिया। इसके लिए उन्होंने रूट डायवर्जन के साथ-साथ कार्य अवधि बढ़ाए जाने पर जोर दिया।

Whatsapp Join Banner Eng

सामने घाट पर गंगा पर दोपहिया एवं पैदल चलने वालों के लिए पुल बनाए जाने हेतु निरीक्षण कर कार्य योजना बनाये जाने का निर्देश दिया। राजकीय निर्माण निगम के अभियंता को निर्देशित करते हुए कहा कि पर्यटन विभाग के जो कार्य पूर्ण हो चुके हैं, उन्हें तत्काल पर्यटन विभाग को हैंड ओवर किया जाए। इसके साथ ही पंडित दीनदयाल उपाध्याय राजकीय चिकित्सालय में निर्माणाधीन 50 शैय्या अस्पताल एवं आवासीय भवन के अवशेष कार्य को शीघ्र पूरा कराए जाने का निर्देश दिया।

रविदास मंदिर पर चल रहे निर्माण कार्य को दिसंबर, 2021 तक हर हालत में पूरा कराए जाने का निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि मौके पर कार्य की गति धीमी है और मौके पर जमीन की जो विवाद हो उसका प्राथमिकता पर समाधान सुनिश्चित कराया जाए। ताकि हर हालत में कार्य समय से पूर्ण हो सके। उपमुख्यमंत्री ने पड़ाव से दीनदयाल नगर तक फोरलेन सड़क निर्माण एवं सुंदरीकरण कराए जाने हेतु कार्ययोजना बनाए जाने का पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों को निर्देशित किया।

Devlopment: पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए उपमुख्यमंत्री ने फुलवरिया फोरलेन सड़क के निर्माण कार्य में मुवायजा धनराशि न लेने वाले लोगों के कारण कार्य अवरुद्ध होने की जानकारी पर जिला प्रशासन से वार्ता कर भूमि पर कब्जा प्राप्त कर कार्य में तेजी लाए जाने का निर्देश दिया। शिवपुर-पिसोर मार्ग को जून तक पूरा कराए जाने का निर्देश दिया। उन्होंने सड़क निर्माण कार्य में गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दिए जाने पर जोर देते हुए अधिकारियों की टीम बनाई जाने का निर्देश दिया। टीम के अधिकारी निर्माणाधीन कार्यों में गुणवत्ता सुनिश्चित कराएंगे। गुणवत्ता सुनिश्चित कराए जाने हेतु उन्होंने अभियंताओं की एक स्पेशल टीम भी बनाए जाने पर जोर दिया।

ADVT Dental Titanium

उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का क्षेत्र होने के कारण वाराणसी में सड़क निर्माण के मामले में मॉडल के रूप में कुछ नया किए जाने पर विशेष जोर दिया। पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों ने बताया कि बाबतपुर-वाराणसी मार्ग की भांति कैंट स्टेशन से लहरतारा होते हुए चांदपुर लगभग 434 करोड़ की योजना बनाई है। यह शहर का मॉडल सड़क होगा। पुराना जीटी रोड के निर्माण एवं उसके सुंदरीकरण हेतु भारत सरकार द्वारा पैसा दिया जा रहा है। उपमुख्यमंत्री ने सेतु निगम एवं पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों को विशेष रूप से जोर देते हुए कहा कि निर्माणाधीन कार्यों के साथ ही जो भी नई कार्ययोजना बनाएं उस पर विशेष ध्यान रखें कि वर्तमान सरकार ही उसका शिलान्यास और उद्घाटन दोनों कार्य करें।

उन्होंने वाराणसी एवं चंदौली दोनों जनपदों में आवश्यकतानुसार लघु सेतु बनाए जाने हेतु भी पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों को स्थलीय निरीक्षण कर शीघ्र कार्य योजना बनाई जाने का निर्देश दिया। पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों ने बताया कि जनपद चंदौली में 09 लघु सेतु का निर्माण पीडब्ल्यूडी द्वारा किया जा रहा है। उपमुख्यमंत्री ने होलिका दहन के कारण शहर में जगह-जगह डामर पिघलने के कारण सड़क खराब हो जाने की जानकारी पर पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों को ऐसे स्थानों को शीघ्र चिन्हित कर सड़क मरम्मत कराए जाने का निर्देश दिया। बैठक में विधायक पिंडरा डॉ अवधेश सिंह, भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष राकेश त्रिवेदी, जिला अध्यक्ष हंसराज विश्वकर्मा, महानगर अध्यक्ष विद्यासागर राय सहित अन्य लोग उपस्थित रहे।

यह भी पढ़े…..त्रिपल तलाक के खिलाफ (Triple Talaq Act) मुकदमा जीतकर भरणपोषण पाने वाली प्रथम मुस्लिम महिला, पढ़ें पूरी खबर