Ambedkar Jayanti

Ambedkar Jayanti: बी एच यू मे डॉ भीम राव अम्बेडकर जयंती महोत्सव संपन्न

Ambedkar Jayanti: सामाजिक विज्ञान संकाय के तत्वावधान मे अम्बेडकर जयंती पर महाड़ सत्याग्रह पर हुआ विशेष कार्यक्रम

whatsapp channel

रिपोर्ट: डॉ राम शंकर सिंह
वाराणसी, 15 अप्रैल:
Ambedkar Jayanti: सामाजिक विज्ञान संकाय, काशी हिंदू विश्वविद्यालय के तत्वाधान में,/डॉ भीम राव अंबेडकर जयंती पर विविध कार्यक्रम संपन्न हुआ. उपलक्ष्य में आयोजित महोत्सव ‘महाड़ सत्याग्रह : पुनरावलोकन’ शीर्षक पर एक दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन महामना सभागार, मालवीय मूल्य अनुशीलन केंद्र में किया गया. यह कार्यक्रम सामाजिक विज्ञान संकाय की संकाय प्रमुख प्रोफेसर बिंदा परांजपे तथा डॉ पंकज सिंह के कुशल निर्देशन में संपन्न हुआ.

यह भी पढ़ें:- District Election Officer: जिला निर्वाचन अधिकारी ने कलेक्ट्रट परिसर का किया सूक्ष्म निरीक्षण, दिया आवश्यक दिशा निर्देश

Ambedkar Jayanti bhu

कार्यक्रम के प्रथम सत्र में लघु भाषण एवं कविताओं के माध्यम से विद्यार्थियों द्वारा डॉ भीमराव अंबेडकर द्वारा किए गए महाड़ सत्याग्रह की महत्ता को रेखांकित व व्याख्यायित किया गया। इसके तहत संदेश दिया गया कि, महाड़ सत्याग्रह सार्वजनिक स्थानों पर दलितों द्वारा पानी पीने के अधिकार के साथ-साथ सामाजिक असमानता व शोषण के विरूद्ध एक आंदोलन था तथा मानवीय अधिकार व गरिमा प्राप्त करने के लिए दलित समुदाय का एकजुट संघर्ष था.

कार्यक्रम के द्वितीय सत्र में दृश्यकला संकाय में प्रदर्शनी का आयोजन कर डॉक्टर अंबेडकर के महत्वपूर्ण योगदानों को प्रदर्शित किया गया । कार्यक्रम के अंतिम सत्र में महाड़ सत्याग्रह के तत्कालीन सामाजिक परिदृश्य को नाटकों द्वारा मंचन किया गया । इस नाटक के माध्यम से प्रतिभागियों ने दलित समस्याओं को सामाजिक पटल पर रखते हुए, सामाजिक असमानता एवं शोषण के विरुद्ध डॉक्टर अंबेडकर के सामाजिक संघर्ष को, लोगों की चेतना तक पहुंचाया गया.

देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें