Teach bhu

Teach for BHU: टीच फॉर बी.एच.यू अध्येताओं का प्रशिक्षण सम्पन्न

Teach for BHU: दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम स्थल लक्ष्मण दास अतिथि गृह मे दूसरे दिन कुल 24 अध्येताओं ने लिया प्रशिक्षण

whatsapp channel

रिपोर्ट: डॉ राम शंकर सिंह
वाराणसी, 15 अप्रैल:
Teach for BHU: काशी हिंदू विश्वविद्यालय में टीच फॉर बी.एच.यू का दो-दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम लक्ष्मण दास अतिथि गृह के समिति कक्ष में सम्पन्न हुआ। दूसरे दिन इसमें 24 अध्येताओं ने भाग लिया। प्रारंभ में सभी ने सामूहिक रूप से कुलगीत का गायन किया, तदुपरांत विगत दिवस के सत्रों की रिपोर्ट एवं प्रतिपुष्टि चर्चा हुई।

Teach for BHU: प्रथम सत्र में डॉ. पी. सी. अभिलाष ने पत्रिकाओं में प्रकाशन हेतु वैज्ञानिक लेखन एवं शोध परियोजना अनुदान के संबंध में परिचर्चा की। द्वितीय सत्र में प्रो ए.स रघुवंशी ने प्रश्न पत्र निर्माण, आंतरिक अंकन, आंकलन एवं मूल्यांकन मानकों पर चर्चा की। उन्होंने अनेक शोधों के संदर्भ में बताया कि शिक्षक की व्यवसाय वृत्ति उचित प्रशिक्षण द्वारा परिमार्जित करनी आवश्यक है। एक अच्छे शिक्षक के गुणों में सर्वोपरि उसके आंकलन एवं मूल्यांकन की क्षमता होती है। उसे परीक्षण हेतु वैध एवं विश्वसनीय प्रश्नों के निर्माण में सक्षम होना चाहिए जिससे परीक्षण द्वारा जानने वाले एवं न जानने वाले में उचित भेद करना है।

यह भी पढ़ें:- Ambedkar Jayanti: बी एच यू मे डॉ भीम राव अम्बेडकर जयंती महोत्सव संपन्न

तृतीय सत्र में शिक्षा संकाय के डॉ. पंकज सिंह ने शिक्षण एवं शोध में सूचना एवं संप्रेषण तकनीकी के उपयोग एवं भूमिका पर परिचर्चा की। उन्होंने विभिन्न ऑनलाइन प्लेटफार्म की भी चर्चा की। चतुर्थ सत्र में प्रो सुनील कुमार सिंह ने महामना मालवीय के जीवन एवं शिक्षक दर्शन पर प्रस्तुति करते हुए कहा कि महामना सनातन मूल्यों की साक्षात मूर्ति हैं। उन्होंने अपेक्षा की है कि गुरु दक्षिणा के रूप में का. हि .वि. वि के विद्यार्थी को सप्ताह में धर्म के लिए डेढ़ घंटा अवश्य देना चाहिए।

समापन सत्र के मुख्य अतिथि आई. ओ. ई के समन्वयक प्रो. संजय कुमार ने कहा कि प्रत्येक अध्येता प्रशिक्षण एवं शिक्षण अवसर का समग्र उपयोग कर व्यवसाय वृत्ति उत्कृष्टता का निर्माण कर समाज में श्रेष्ठतम योगदान करें। उन्होंने अध्येताओं से सघन प्रतिक्रिया एवं प्रतिपुष्टि भी प्राप्त किया। कार्यक्रम में स्वागत प्रो. सुनील कुमार सिंह ने किया एवं धन्यवाद ज्ञापन डॉ. पी.सी अभिलाष ने किया.

देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें