Vadodara division cleanliness campaign

Vadodara division cleanliness campaign: वडोदरा मंडल पर स्वच्छता अभियान 2.0 स्टेशनों पर की जा रही है गहन सफाई

Vadodara division cleanliness campaign: अवान्छित वनस्पति को हटा कर वृक्षारोपण के माध्यम से सौंदर्यीकरण किया जा रहा है

वड़ोदरा, 25 अक्टूबरः Vadodara division cleanliness campaign: पश्चिम रेलवे के वडोदरा डिवीजन पर 19 अक्टूबर से स्वच्छता अभियान 2.0 की शुरुआत की गई है। इस दौरान रेलवे स्टेशनों, प्लेटफार्म व ट्रेनों, ट्रैक, रेलवे कॉलोनी व रेलवे परिसर में गहन रूप से सफाई की जा रही है। उल्लेखनीय है कि यह अभियान 31 अक्टूबर तक चलेगा।

मंडल पर्यावरण व गृह व्यवस्था प्रबंधक निखिल गुप्ता ने बताया कि इस दौरान गहन सफाई साफ-सफाई पर विशेष जोर दिया जा रहा है। स्टेशन ओर ट्रेक, परिसरों व रेलवे कॉलोनी में मच्छरों से बचाव के लिए फागिंग व एंटी लारवा स्प्रे भी छिड़का जा रहा है। इस अभियान में रेलवे कर्मी भी बड़ी संख्या में श्रमदान में भागीदार बन रहे हैं।

स्टेशन पर यात्रियों व रेलवे कॉलोनी में स्थानीय निवासियों को स्वच्छता के प्रति जागरुक करने एवं सिंगल यूज प्लास्टिक को हतोत्साहित करने के लिए भी समझाईश दी जा रही है। इस दौरान अवान्छित वनस्पति को हटा कर वृक्षारोपण के माध्यम से सौंदर्यीकरण किया जा रहा है।

गुप्ता ने बताया कि स्वच्छता अभियान एक नियमित प्रक्रिया है, किंतु विशेष स्वच्छता अभियानो से यात्रियों में जागरूकता बढ़ती है तथा हमें रेलवे स्टेशन परिसर व रेलवे कॉलोनी को स्वच्छ बनाए रखने में सहायता मिलती है।

मंडल के आणंद नडियाद, वडोदरा, छायापुरी, गोधरा , एकता नगर, भरूच तथा अंकलेश्वर स्टेशनों में मशीनीकृत सफाई व्यवस्था भी लागू है, जिसमें विभिन्न यांत्रिक तरीकों से गहन साफ सफाई व्यवस्था की जा रही है।

क्या आपने यह पढ़ा….. CR swachhta abhiyan: मध्य रेल ने अब तक 608 स्वच्छता अभियान पूरे किए

Hindi banner 02