CR swachhta abhiyan

CR swachhta abhiyan: मध्य रेल ने अब तक 608 स्वच्छता अभियान पूरे किए

CR swachhta abhiyan: विशेष अभियान 2.0 के तहत स्वच्छता और सुशासन का रास्ता अपनाते हुए मध्य रेल ने अब तक 608 स्वच्छता अभियान पूरे किए

मुंबई, 25 अक्टूबरः CR swachhta abhiyan: भारत सरकार के विशेष अभियान 2.0 की 2 अक्टूबर को मध्य रेल पर शुरूआत की और 31 अक्टूबर तक नियोजित 704 अभियानों में से 608 अभियान पूरे किए हैं। इस अभियान में रेलवे स्टेशनों, रेलवे परिसरों, पटरियों, कारखानों, रेलवे कॉलोनियों आदि में स्वच्छता अभियान और सरकारी कार्यालयों और मंत्रालयों में लंबित मामलों का निपटान सुनिश्चित करना शामिल है।

CR swachhta abhiyan 1

विशेष अभियान 2.0 के अनुरूप मध्य रेल ने अपने लिए एक व्यापक लक्ष्य निर्धारित किया है। यह एक स्वच्छता मिशन पर है और स्वच्छता अभियान के लिए सभी 466 स्टेशनों को लिया है। रेलवे स्टेशनों की मशीनीकृत सफाई पर विशेष जोर दिया गया है, जिसमें शौचालयों और वॉशरूम सहित ट्रेनों और स्टेशनों की सफाई पर विशेष ध्यान दिया गया है।

मध्य रेल ने रेलवे स्टेशनों, कार्यालयों, कारखानों, रेलवे स्टाफ कॉलोनियों आदि को कवर करते हुए पहले ही 608 से अधिक स्वच्छता अभियान चलाए हैं। इस अभियान के दौरान, कई अन्य पहल भी की गई हैं, जिसमें विभिन्न लंबित संदर्भों के ऑनलाइन प्रसंस्करण और निपटान के लिए आईटी अनुप्रयोगों का विकास शामिल है।

इसके अतिरिक्त, ‘रेल मदद पोर्टल’ के माध्यम से भी जनता की शिकायतों की निगरानी की जाती है। यह शिकायतों का वास्तविक समय में निवारण और लंबित मामलों की ऑनलाइन निगरानी और इन शिकायतों के निपटान की सुविधा प्रदान करता है। विशेष अभियान 2.0 अभी भी प्रगति पर है और इसका उद्देश्य सरकारी कार्यालयों में सभी लंबित मामलों की सफाई और त्वरित निपटान सुनिश्चित करना है।

क्या आपने यह पढ़ा….. Free ration scheme: फ्री राशन लेने वालों के लिए अहम खबर! UIDAI द्वारा दी यह जानकारी सुनकर झूम उठेंगे आप…

Hindi banner 02