Neral-Matheran Toy Train: नेरल-माथेरान टॉय ट्रेन; मात्र 9 दिनों में 3.7 हजार यात्रियों ने यात्रा का लुत्फ उठाया

Neral-Matheran Toy Train: नेरल-माथेरान टॉय ट्रेन की शानदार वापसी

मात्र 9 दिनों में 3.7 हजार यात्रियों यात्रा का लुत्फ उठाया जिससे 4.81 लाख रुपए का राजस्व अर्जित

  • विस्टाडोम कोच नेरल-माथेरान सेक्शन पर भी लोकप्रिय

रिपोर्टः राम मणि पाण्डेय
मुंबई, 31अक्टूबर
: Neral-Matheran Toy Train: माथेरान मुंबई, पुणे और आसपास के क्षेत्र के नागरिकों के लिए निकटतम और सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। नेरल-माथेरान टॉय ट्रेन जो 100 साल से अधिक पुरानी है, भारत के कुछ पर्वतीय रेलवे में से एक है।

2019 में भारी बारिश के कारण नेरल-माथेरान ट्रैक बह गया था। तब से मध्य रेल युद्ध स्तर पर रेल लाइन का पुनर्निर्माण और बहाली का प्रयास किया। नेरल से अमन लॉज तक घुमावदार पहाड़ों पर चलने वाली नैरो गेज लाइन दिनांक 22.10.2022 को अंततः तैयार हो गई और उक्त लाइन पर सेवाएं भी पुनः प्रारम्भ हो गईं हैँ ।

यात्रियों ने टॉय ट्रेन सेवाओं का भरपूर जोश और आनंद के साथ स्वागत किया है और इस पर जबरदस्त प्रतिक्रिया भी दी है।

दिनांक 22.10.2022 से 30.10.2022 की अवधि में, विस्टाडोम में 229, प्रथम श्रेणी में 378 और द्वितीय श्रेणी में 3,091 यात्री सहित कुल 3,698 व्यक्तियों ने 4,84,141 रुपये का राजस्व दर्ज करते हुए यात्रा की है। इसमें विस्टाडोम टिकटों की बिक्री से रु.1,49,995/- का राजस्व शामिल है, जो कुल राशि का लगभग 31% है।

क्या आपने यह पढ़ा…Bandra-Gorakhpur festival train: पश्चिम रेलवे चलाएगी बांद्रा टर्मिनस और गोरखपुर के बीच फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन

मध्य रेल नियमित रूप से अमन लॉज और माथेरान के बीच यात्रियों के लिए शटल सेवा चलाता है। उक्त आंकड़े इस पर्यटन स्थल पर आने वाले अपने यात्रियों को सुरक्षित और आरामदायक यात्रा प्रदान करने में रेलवे की महत्वपूर्ण भूमिका को दर्शाते हैं।

मध्य रेल इस स्थान को न केवल एक प्रमुख पर्यटन स्थल के रूप में बल्कि एक ऐसे स्थान के रूप में भी लोकप्रिय बना रहा है जो लोगों को प्रकृति के करीब ले जाता है। यह टॉय ट्रेन एक यादगार यात्रा के साथ-साथ प्रकृति को करीब से देखने का रोमांच भी प्रदान करता है और इस प्रकार यात्री माथेरान के प्राकृतिक वातावरण की शांति और ख़ूबसूरती में डूब जाते है।

Hindi banner 02