Kashi Yatra Gaurav Train: पुरी-गंगासागर दिव्य काशी यात्रा गौरव ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर किया गया रवाना

Kashi Yatra Gaurav Train: रावसाहेब दादाराव पाटिल दानवे ने आज पुणे स्टेशन से पुरी-गंगासागर दिव्य काशी यात्रा गौरव ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया

मुंबई, 28 अप्रैलः Kashi Yatra Gaurav Train: रेल, कोयला और खान, राज्यमंत्री भारत सरकार रावसाहेब दादाराव पाटिल दानवे ने आज पुणे स्टेशन से पुरी-गंगासागर दिव्य काशी यात्रा गौरव ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस दौरान विधायक सुनील कांबले सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

भारत सरकार की कल्पना के अनुसार “देखो अपना देश” और “एक भारत श्रेष्ठ भारत” की महान पर्यटन अवधारणाओं को बढ़ावा देने के उद्देश्य से, रेल मंत्रालय देश के विभिन्न हिस्सों से भारत गौरव पर्यटक ट्रेनों का संचालन कर रहा है।

इन थीम-आधारित ट्रेनों की परिकल्पना घरेलू पर्यटकों के साथ-साथ अंतर्राष्ट्रीय पर्यटकों को भारत की समृद्ध सांस्कृतिक और धार्मिक विरासत को प्रदर्शित करने के लिए की गई है।

पुरी-गंगासागर दिव्य काशी यात्रा भारत गौरव ट्रेन 9 रात्रि/10 दिनों का टूर पैकेज है, जिसमें  पुरी, कोलकाता, गया, वाराणसी और प्रयागराज के महत्वपूर्ण धार्मिक स्थलों को कवर किया जाता है, जिसमें आगंतुकों को सबसे प्रसिद्ध मंदिर और अन्य तीर्थ स्थान देखने को मिलेंगे।

जगन्नाथ पुरी मंदिर, कोणार्क मंदिर, पुरी में लिंगराज मंदिर, कोलकाता में काली बाड़ी और गया में गंगा सागर, विष्णु पद मंदिर और बोधगया, वाराणसी में काशी विश्वनाथ मंदिर और गंगा घाट और प्रयागराज में त्रिवेणी संगम आदि शामिल हैं।

आईआरसीटीसी ने इस सर्व-समावेशी दौरे की पेशकश की है जिसमें 7 स्लीपर क्लास कोच, 3 एसी-3 टीयर और 1 एसी- 2 टीयर कोच की संरचना के साथ भारत गौरव ट्रेन के विशेष एलएचबी रेक में आरामदायक रेल यात्रा शामिल होगी और ऑन-बोर्ड पूरा होगा।

ऑफ-बोर्ड भोजन, सड़क स्थानान्तरण और गुणवत्ता वाली बसों में दर्शनीय स्थलों की यात्रा, यात्रा कार्यक्रम के अनुसार आवास की व्यवस्था, टूर एस्कॉर्ट्स की सेवा, यात्रा बीमा, ऑन-बोर्ड सुरक्षा और हाउसकीपिंग के अलावा पर्यटकों के लिए विभिन्न ऑन-बोर्ड मनोरंजन गतिविधियों की योजना बनाई गई है।

रेलवे इस खूबसूरत आध्यात्मिक यात्रा पर यात्रियों के लिए प्रतिबद्ध है और खुद को धार्मिकता और पवित्रता के मार्ग पर फिर से निकालता है।

क्या आपने यह पढ़ा…. Vadodara division railway workers honored: वडोदरा मंडल के पांच रेल कर्मियों को मिला महाप्रबंधक संरक्षा पुरस्कार

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें