Sabja Seed

Sabja Seeds benefits: गर्मियों में नहीं होगी पाचन संबंधी समस्याएं, बस इस चीज को डाइट में करें शामिल

Sabja Seeds benefits: अगर आप इसका सेवन कर लेते हैं तो लंबे वक्त तक आपको भूख का एहसास नहीं होता

हेल्थ डेस्क, 29 अप्रैलः Sabja Seeds benefits: गर्मियों के मौसम में सरवाइव करना किसी बड़ी चुनौती से कम नहीं हैं। दरअसल धूप और बढ़ता तापमान, बाल त्वचा, पाचन क्रिया को प्रभावित करता हैं। इस सीजन में सबसे अधिक पेट संबंधी समस्याएं होती हैं।

ऐसा इसलिए होता है क्योंकि पेट की गर्मी बढ़ जाती हैं। लोग हमेशा गैस, हार्टबर्न, एसिडिटी से परेशान रहते हैं। उनसे खाना तक नहीं खाया जाता। इन सभी समस्याओं का एक इलाज है सब्जा के बीज। जी हां ये एक कूलिंग एजेंट हैं, जो पेट को ठंडा रखता हैं। साथ ही साथ यह पोषक तत्वों से भरपूर है जो आपके ओवर ऑल हेल्थ के लिए फायदेमंद हैं।

क्यों फायदेमंद है सब्जा के बीज

1.सब्जा के बीज में सीमित मात्रा में कैलोरी पाई जाती है। इसमें प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम, पोटेशियम, विटामिन ए, विटामिन सी और फाइबर की मात्रा पाई जाती है। इसके अलावा इसमें आवश्यक ओमेगा 3 फैटी एसिड मौजूद होता है। इस वजह से ये सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है।

2.पाचन के लिए सब्जा के बीज काफी फायदेमंद है। इसे पर्याप्त मात्रा में फाइबर मौजूद होता है और फाइबर पाचन क्रिया के लिए काफी जरूरी होता है। शरीर में मौजूद एचसीएल के एसिडिक इफेक्ट को न्यूट्रलाइज कर देता है। इसमें मौजूद कूलिंग प्रॉपर्टी पेट को ठंडक प्रदान करती है और अपच की समस्या नहीं होने देती।

3.सब्जा में फाइबर की प्रचुर मात्रा पाई जाती है। ऐसे में अगर आप इसका सेवन कर लेते हैं तो लंबे वक्त तक आपको भूख का एहसास नहीं होता। आप क्रेविंग पर नियंत्रण रख पाते हैं। इससे आप एक्स्ट्रा कैलोरी नहीं लेते। जंक फूड का सेवन नहीं करते और ऐसे में वेट मैनेज करना काफी आसान होता है। इसके अलावा इसमें अल्फा लिनोलेनिक एसिड पाया जाता है। यह फैट बर्निंग मेटाबॉलिज्म को रेगुलेट करते हैं।

4.कम पानी पीने की वजह से या फिर इंफेक्शन की वजह से अक्सर यूटीआई की समस्या हो जाती है, ऐसे में सब्जा के पानी का नियमित सेवन करने से आप हाइड्रेट रहते हैं और यूटीआई की समस्या से बच जाते हैं।

5.अगर आपकी त्वचा रूखी और बेजान हो गई है। इस पर टैनिंग आ गया है तो आप सब्जा के बीज को प्रभावित एरिया पर अप्लाई कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आप इसका सेवन करते हैं तो कॉलेजन प्रोडक्शन को यह बढ़ावा देता है. जिससे आपके स्किन में कसाव आता है। न्यू स्किन सेल्स आने में मदद मिलती है।

6.डायबिटीज के मरीजों के लिए सब्जा का बीज वरदान से कम नहीं है। सब्जा सीड्स के समय से शुगर नियंत्रित रहती है।

7.अगर आप सब्जा के बीज खाते हैं तो इससे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इसके अलावा ये बालों को भी खूबसूरत बनाए रखने में मदद कर सकता है, क्योंकि इसमें प्रोटीन और आयरन भरपूर मात्रा में होता है। इससे बाल मजबूत और चमकदार बनते हैं।

(यहां बताई गई बातें सामान्य जानकारी पर आधारित हैं। देश की आवाज इसकी स्पष्ट पुष्टि नहीं करता)

क्या आपने यह पढ़ा…. Kashi Yatra Gaurav Train: पुरी-गंगासागर दिव्य काशी यात्रा गौरव ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर किया गया रवाना

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें