CR employees awarded

CR General Manager Safety Award: मध्य रेल के 10 कर्मचारी महाप्रबंधक संरक्षा पुरस्कार से सम्मानित

रिपोर्टः राम मणि पाण्डेय
मुंबई, 07 जून:
CR General Manager Safety Award: अनिल कुमार लाहोटी, महाप्रबंधक, मध्य रेल ने मध्य रेल के 10 कर्मचारियों यानी मुंबई मंडल के 3, भुसावल, पुणे और सोलापुर मंडल से 2-2 और नागपुर मंडल के 1 कर्मचारी को “महाप्रबंधक संरक्षा पुरस्कार” प्रदान किया। दिनांक 7.6.2022 को छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस मुंबई में आयोजित एक समारोह में मई 2022 के माह के दौरान ड्यूटी के समय उनकी सतर्कता, अप्रिय घटनाओं को रोकने में उनके योगदान और ट्रेन संचालन में संरक्षा सुनिश्चित करने के लिए पुरस्कार दिए गए। उक्त पुरस्कार में एक पदक के साथ प्रशस्ति प्रमाण पत्र, अनुकरणीय संरक्षा कार्य का एक प्रशस्ति पत्र और 2000/- रुपये का नकद पुरस्कार शामिल है।

अभय गोस्वामी, लोको पायलट (शंटर) और अभिषेक कुमार, सहायक लोको पायलट, कुर्ला, मुंबई मंडल पर, जब लोको शंटिंग की ड्यूटी पर कुछ असामान्य आवाज सुनाई दी, तो तुरंत लोको को रोक दिया। गहराई से जांच करने पर पता चला कि पानी का पाइप टूटा हुआ है। इसे तुरंत हटा दिया गया और इस तरह एक संभावित दुर्घटना टल गई।

सतीश कुमार, सहायक लोको पायलट, सीएसएमटी, मुंबई मंडल, ट्रेन नंबर 11059 पर ड्यूटी के दौरान, एक यात्री ने अलार्म चेन खींची और ट्रेन रुक गई। लेकिन जिस कोच में अलार्म की चेन खींची गई थी उसे कालू नदी पुल पर रोक दिया गया. ट्रेन में भीड़ थी और चढ़ना मुश्किल था। फिर भी उन्होंने रिस्क लिया, नीचे उतरे और अलार्म की चेन ठीक कर दी। उनकी समय पर तथा साहसिक कार्रवाई के कारण ट्रेन में अवांछित देरी से बचा लिया गया।

पी.पी. पाथरकर, स्टेशन प्रबंधक, वरनगांव, भुसावल मंडल ने मालगाड़ी से सिग्नल की अदला-बदली करते हुए देखा कि 10वीं वैगन के दरवाजे के बाहर 10×4 फीट की लोहे की प्लेट लटकी हुई है. उन्होंने तत्काल खतरे का संकेत दिखाकर ट्रेन को रोका और कीमैन व अन्य कर्मचारियों की मदद से उक्त प्लेट को हटाया गया जिसके बाद ट्रेन रवाना हुई. समय पर कार्रवाई करने से संभावित हादसा टल गया।

मोहम्मद वसीम, ट्रैक मेंटेनर, पचोरा, भुसावल मंडल ने दिनांक 19.3.2022 को 11120 अप एक्सप्रेस में ड्यूटी पर यात्रा करते समय पोल नं. 400/11 और 401/5 तिरछी स्थिति में था, उन्होंने तत्काल इसकी सूचना सभी संबंधितों को दी। उनकी सतर्कता और कर्तव्य के प्रति समर्पण ने एक संभावित दुर्घटना को टाल दिया।

श्री मोहम्मद राजा आलम, ट्रैक मेंटेनर, नागरी, नागपुर मंडल ने गेटमैन की ड्यूटी के दौरान मालगाड़ी के एक डिब्बे में गर्म धुरा (एक्सेल) देखा और तुरंत लाल सिग्नल के साथ ट्रेन को रोक दिया। सहायक लोको पायलट और गार्ड ने पुष्टि की कि यह हॉट एक्सल था। इसकी सूचना स्टेशन प्रबंधक नागरी को दी गई। वैगन को स्टेशन पर हटा दिया गया था। इस प्रकार, उनकी समय पर कार्रवाई एक बड़ी संभावित दुर्घटना को टाल सकी ।

राजीव प्रकाश, लोको पायलट, पुणे मंडल ने ड्यूटी पर रहते हुए देखा कि हडपसर स्टेशन के पास स्टार्टर सिग्नल दिया गया था। लेकिन करीब जाने पर पता चला कि यह सूरज की किरणों के कारण चमक रहा था। उनकी सतर्कता ने एक संभावित दुर्घटना को टाल दिया।

के सुनील, लोको पायलट (यात्री), मिरज, पुणे मंडल ने पायलटिंग ट्रेन नंबर 11426 के दौरान मिरज-सांगली खंड के बीच गेट नंबर 126 के पास रेल फ्रैक्चर देखा। यह सुनिश्चित करने के बाद कि ट्रेन को धीरे-धीरे पार किया जा सकता है, बिना सेक्शन को साफ किए मामले को अगले स्टेशन के स्टेशन मास्टर के ध्यान में लाया गया। उनकी त्तपरता और सतर्कता ने एक संभावित दुर्घटना को टाल दिया।

यह भी पढ़ें:-Mega Plantation Program: CGST Rajkot ने “आजादी का अमृत महोत्सव” के उपलक्ष्य में मेगा पौधारोपण कार्यक्रम का किया आयोजन

राजेन्द्र महतो, कीमैन, परेवाड़ी, सोलापुर मंडल ने ड्यूटी पर रहते हुए देखा कि स्टेशन पर रुकने वाली मालगाड़ी के दूसरे, तीसरे और छठे वैगन में ईएम (इलास्टोमेरिक) पैड गायब हैं। उन्होंने तत्काल इसकी सूचना सभी संबंधितों को दी। उक्त समस्या का निराकरण के पश्चात ट्रेन रवाना हो गई। उनकी सूझबूझ से एक बड़ा हादसा होने से टल गया।

शिवपूजन कुमार, सी एंड डब्ल्यू सहायक, सोलापुर, सोलापुर मंडल, सोलापुर स्टेशन पर रात की ड्यूटी के दौरान प्लेटफॉर्म नंबर 1 पर एक रेल फ्रैक्चर देखा गया। सभी संबंधितों को तुरंत सूचित किया गया ताकि इसका निराकरण वह तुरंत कर सके। उनकी सतर्कता से एक संभावित हादसा टल गया।

अनिल कुमार लाहोटी, महाप्रबंधक मध्य रेल ने इस अवसर पर संबोधित करते हुए कहा कि पुरस्कार विजेताओं ने सराहनीय कार्य किया है और इन रेल कर्मचारियों द्वारा 24×7 सतर्कता से किया गया कार्य सभी को यात्रियों की सुरक्षा की दिशा में ईमानदारी से काम करने की प्रेरणा देगी।

बी.के. दादाभोय, अपर महाप्रबंधक, आलोक सिंह, प्रधान मुख्य संरक्षा अधिकारी, मुकुल जैन, प्रधान मुख्य परिचालन प्रबंधक, अश्विनी सक्सेना, प्रधान मुख्य इंजीनियर, गोपाल चंद्र, प्रधान मुख्य विद्युत इंजीनियर, ए.के. गुप्ता, प्रधान मुख्य यांत्रिक इंजीनियर, ए.के. श्रीवास्तव, प्रधान मुख्य सिग्नल और दूरसंचार इंजीनियर तथा मध्य रेल के अन्य प्रमुख विभागाध्यक्ष इस अवसर पर उपस्थित थे और सभी मंडलों के मंडल रेल प्रबंधक इस कार्यक्रम में शामिल हुए.

Hindi banner 02