Health

Today health tips: कहीं आप तो नहीं करते इन चीजों का सेवन, हो सकते हैं बीमार

Today health tips: गर्मियों के इस मौसम में भोजन से संबंधित बरती गई जरा सी लापरवाही आपको बहुत बड़ा नुकसान पहुंचा सकती हैं

हेल्थ डेस्क, 08 जूनः Today health tips: हम किस तरह के आहार को खाते हैं, यह सीधे तौर पर हमारे स्वास्थ्य को प्रभावित करता हैं। इसी वजह से अध्ययनों में विशेषज्ञ लोगों को स्वस्थ और पौष्टिक चीजें खाने की सलाह देते हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार भोजन हमेशा स्वस्थ-पौष्टिक और ताजा हो, इस बात का खास ध्यान रखा जाना चाहिए।

खासकर गर्मियों के इस मौसम में भोजन से संबंधित बरती गई जरा सी लापरवाही आपको बहुत बड़ा नुकसान पहुंचा सकती हैं। आपकी एक छोटी सी लापरवाही आपको फूड पॉइजनिंग का शिकार बना सकती हैं। इसलिए आप जिस आहार को खा रहे हैं वह पौष्टिक हो इसका खास ध्यान दें।

Today health tips: शोधों से पता चलता है कि अधिकतर लोग ऐसी चीजों का सेवन करते हैं जो स्वाद के लिए तो काफी अच्छे होते हैं लेकिन इनसे गंभीर बीमारियों के पनपने का जोखिम हो सकता हैं। इतना ही नहीं कुछ खाद्य पदार्थ तो कैंसर और पेट की गंभीर समस्याओं के खतरे को कई गुना तक बढ़ा देते हैं। ऐसे में आइए जानें अध्ययनों में किस प्रकार के भोजन को सेहत के लिए नुकसानदायक पाया गया हैं…

Advertisement

क्या आपने यह पढ़ा… CR General Manager Safety Award: मध्य रेल के 10 कर्मचारी महाप्रबंधक संरक्षा पुरस्कार से सम्मानित

व्हाइट ब्रेड

Today health tips: हम से अधिकतर लोगों के दिन की शुरुआत नाश्ते में व्हाइट ब्रेड और इससे बनी हुई चीजों से होती हैं। लेकिन सेहत के लिहाज से इसे विशेषज्ञ हानिकारक मानते हैं। व्हाइट ब्रेड, रिफाइंड गेहूं से बनाई जाती हैं, जिसमें न सिर्फ पौष्टिकता की कमी होती है, बल्कि इसका अधिक सेवन रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ा सकता हैं।

साथ ही साथ शोधों में पाया गया है कि रिफाइंड ब्रेड का अधिक सेवन करने वाले लोगों में पेट की चर्बी बढ़ने का भी खतरा अधिक होता हैं। ऐसे में व्हाइट ब्रेड की जगह अनाज युक्त ब्राउन ब्रेड का सेवन करना अधिक अच्छा माना जाता हैं।

पैक्ड फ्रूट जूस

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए फलों और इसके जूस के सेवन की सलाह बार-बार दी जाती हैं। लेकिन इसके लिए ताजा फलों के रस को काफी फायदेमंद माना जाता हैं। बाजार में मिलने वाले पैक्ड जूस सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं।

पैक्ड फ्रूट जूस में अधिक मात्रा में फ्रुक्टोज (एक प्रकार की चीनी) हो सकती हैं। फ्रुक्टोज की अधिकता इंसुलिन प्रतिरोध और लिवर डैमेज जैसी समस्याओं का कारक मानी जाती हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञ पैक्ड फ्रूट जूस की जगह ताजे फलों के रस के सेवन की सलाह देते हैं।

मीठे खाद्य-पेय

कुछ लोगों को मीठा खाना काफी पसंद होता है लेकिन उनकी यह पसंद उनके लिए बहुत खतरनाक हो सकती हैं। दरअसल अधिक मात्रा में मीठी चीजों के खाने-पीने की आदत आपके स्वास्थ्य को कई प्रकार से नुकसान पहुंचाती हैं। अधिकांश मीठे खाद्य में रिफाइंट शिगर, मैदा और अतिरिक्त फैट वाली चीजों की अधिकता होती हैं।

ऐसी चीजों के अधिक सेवन से वजन बढ़ने और पेट की तमाम समस्याओं का खतरा अधिक हो सकता हैं। रिफाइंट खाद्य पदार्थों का अधिक सेवन कोलेस्ट्रॉल के स्तर को प्रभावित कर सकता है जिसके कारण ह्रदय रोगों का खतरा काफी बढ़ जाता हैं।

जंक-फास्ट फूड्स के नुकसान

फ्रेंच फ्राइज, बर्गर, चिप्स, पिज्जा जैसे जंक फूड्स लोगों के बीच काफी पसंदीदा है, पर विशेषज्ञ इनके सेवन को काफी हानिकारक मानते हैं। ऐसे खाद्य कैलोरी में अधिक होते हैं, जिससे वजन बढ़ने का खतरा बना रहता हैं। बच्चों में मोटापे के लिए इसे प्रमुख जोखिम कारक के रूप में जाना जाता हैं। फास्ट फूड या जंक फूड, मोटापा, ह्रदय रोग, पाचन की समस्या को बढ़ाने के साथ संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं।

Hindi banner 02