Yoga

World Yoga Day 2023: हररोज करें यह 4 योग आसन, आस-पास भी नहीं भटकेगी बीमारियां…

World Yoga Day 2023: योग के जरिए आप तनाव और चिंता से मुक्त हो सकते हैं

लाइफ स्टाइल, 21 जूनः World Yoga Day 2023: स्वस्थ और निरोगी रहने के लिए योग काफी जरूरी हैं। बीते कुछ सालों में अलग-अलग प्रकार की बीमारियों ने दुनिया में जन्म लिया हैं। वहीं कुछ पुरानी बीमारियों का कहर भी बढ़ता जा रहा हैं। आज दुनिया का हर तीसरा इंसान किसी न किसी शारीरिक समस्या का शिकार हैं। इन सभी बीमारियों से बचानेे का काम कर सकता हैं योग।

योग से न सिर्फ मानसिक स्वास्थ्य बेहतर रहता हैं। बल्कि शारीरिक स्वास्थ्य को सुधारने में भी काफी सहायता मिलती हैं। योग करके आप तनाव और चिंता से भी मुक्त हो सकते हैं। इससे मांसपेशियों की ताकत बढ़ सकती हैं। हम योग की बात इसलिए कर रहे हैं क्योंकि दुनियाभर में आज अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा हैं। ऐसे में आज हम आपको 4 ऐसे योग बताने वाले हैं, जिन्हें करके आप शारीरिक और मानसिक रुप से फिट और हेल्दी रह सकते हैं…

1.सुखासन

योग की एक मुद्रा ‘सुखासन’ है, जिसका शब्दिक अर्थ सुख से बैठना या आराम से बैठना है। यह आसन किसी भी उम्र का व्यक्ति आराम से कर सकता है। इस आसन को करने से टखने और घुटनों में एक खिंचाव पैदा होता है। साथ ही साथ पीठ को सीधा और मजबूत बनाने में भी मदद मिलती है। इस आसन को रोजाना करने से कई गंभीर बीमारियां ठीक हो सकती है। 

2.वृक्षासन

योग का एक महत्वपूर्ण आसन ‘वृक्षासन’ भी है। इसका नाम वृक्ष शब्द पर पड़ा है, जिसका अर्थ पेड़ होता है। इस आसन में पेड़ की तरह एक पांव पर खड़े होते हैं। इस आसन में आपको शरीर का संतुलन बनाए रखने का काम करना होता है। इस आसन को करने से पिंडली, जांघ, रीढ़ और टखने मजबूत होते हैं। छाती, कंधों और जांघों में एक खिंचाव पैदा होता है। इस आसन की मदद से शरीर का संतुलन बनाए रखने में मदद मिलती है। चपटे पैर से होने वाली दिक्कतें दूर होती हैं।

3.पादहस्तासन

पादहस्तासन एक ऐसा आसन है, जो पूरे शरीर में खिंचाव पैदा करने का काम करता है और दिमाग में ऑक्सीजन की सप्लाई बढ़ाने का कार्य करता है। इस आसन का शाब्दिक अर्थ ‘पैरों को हाथों से छूने वाला आसन’ है। इस आसन को करने से शरीर को कई जबरदस्त फायदे मिलते हैं। इससे पीठ, पिंडली, टखनों और हिप्स में खिंचाव आता है। दिमाग शांत होता है और चिंता-तनाव से राहत मिलती है। सिरदर्द और नींद में कमी की समस्या भी दूर होती है। किडनी और लीवर को हेल्दी रखने के साथ-साथ डाइजेशन सिस्टम को भी यह आसन दुरुस्त रखता है।

4.वज्रासन

शरीर और मस्तिष्क के स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने के लिए वज्रासन किया जाता है। खाना खाने के बाद इस आसन को करने से खाना जल्दी पचता है और पाचन क्रिया भी दुरुस्त रहती है। इस आसन की मदद से घुटने में होने वाले दर्द को दूर किया जा सकता है। इसके अलावा, जांघों की मसल्स को मजबूती मिलती है। पीठ में दर्द से राहत मिलती है और पाचन को बढ़ावा मिलता है।

क्या आपने यह पढ़ा….. 9 years of Modi government: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार का 9 साल देशवासियों के लिये बेमिसाल रहा- डॉ नीलकंठ तिवारी

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें