Dr Neelkanth Tiwari

9 years of Modi government: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार का 9 साल देशवासियों के लिये बेमिसाल रहा- डॉ नीलकंठ तिवारी

9 years of Modi government: प्रधानमंत्री का काशी एवं काशीवासियों से है विशेष लगाव, काशी को कहते हैं, मेरी काशी- डॉ नीलकंठ तिवारी

रिपोर्ट: डॉ राम शंकर सिंह

वाराणसी, 21 जून: 9 years of Modi government: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सरकार का 9 साल देशवासियों के लिये बेमिसाल रहा। इस दौरान जहाँ देश आर्थिक रूप से दुनिया की पांचवीं अर्थव्यवस्था बना है, वहीं सामरिक रूप से भी मजबूत हुआ है। आज पूरे विश्व में भारत की अपनी अलग पहचान बनी हैं।

प्रधानमंत्री के नेतृत्व में विश्व गुरु बनने की राह पर भारत चल पड़ा है। विकास के ढेर सारे कार्य हुए हैं। काशी ब्रांड बनारस के रूप में दुनिया में विख्यात हुआ हैं। प्रधानमंत्री काशी के सांसद भी हैं और यहां से उनका विशेष लगाव हैं। यही कारण है कि वह हमेशा मेरी काशी से संबोधन करते हैं।

उक्त विचार पूर्व मंत्री व विधायक डॉ नीलकंठ तिवारी ने सर्किट हाउस में आयोजित पत्रकार वार्ता में व्यक्त की। उन्होंने बताया कि शहर दक्षिणी में 9 वर्षो में अब तक 4000 करोड़ से अधिक धनराशि का विकास व निर्माण कार्य हुआ है। 2014 से पहले एक भी एसटीपी क्रियाशील नही रहा। इन 9 वर्षों में बड़े 3 एसटीपी क्रियाशील हैं। गंगा में अब गंदा पानी नही जाता हैं।

गोदौलिया-नईसड़क मार्ग भ्र्ष्टाचार का केंद्र रहा। आज माफिया मुक्त-अपराध मुक्त व्यवस्था मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में प्रदेश में दिया गया है। वाराणसी में 40 फीसदी जीएसटी में बढ़ोतरी हुआ है। आज जेल से माफिया अपना साम्राज्य नहीं चला सकता और किसी से गुंडा टैक्स नहीं वसूल सकता।

उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 9 वर्षो के कार्यकाल में वाराणसी, विशेषकर वाराणसी शहर दक्षिणी में हुए विकास कार्यों को बताते हुए कहा कि प्रधानमंत्री की अनुकंपा से अब पुरानी काशी के सड़कों पर बिजली के तार लटकते हुए नहीं दिखाई देते हैं। आईपीडीएस, योजना के तहत सभी तारों को अंडरग्राउंड किया जा चुका है, काशी विश्व की सांस्कृतिक राजधानी है।

क्या आपने यह पढ़ा….. Accident in Dariyapur during Rath Yatra: रथयात्रा के दौरान दरियापुर में हुआ बड़ा हादसा, एक इमारत की बालकनी गिरी

विश्व की सबसे पुरातन नगरी भी है, विश्व के सभी संस्कृतियों का संगम यहां पर सामान्य क्रम में देखने को मिलता है, ऐसा शहर है जहां अन्य देशों के लोग ज्ञान अर्जन के भाव को लेकर के आते हैं और यहीं के होकर के रह जाते हैं। इसलिए इसे लघु भारत भी कहा जा सकता है और लघु विश्व भी कहा जा सकता है।

आपने आगे कहा कि काशी जिसे वैश्विक स्तर पर पुरातन काशी संस्कृतियों का संगम के रूप में जाना जाता है, उसके ज्यादातर हिस्से दक्षिण विधानसभा में शामिल है, बाबा विश्वनाथ का दिव्य धाम भी यही है, माता अन्नपूर्णा यही विराजित है, काल भैरव महामृत्युंजय मंदिर, बड़ा गणेश मंदिर, मां संकटा का मंदिर, दुर्गा कुंड मंदिर, बनकटी हनुमान मंदिर इसी विधानसभा में स्थित है।

पक्के महाल की गलियों में घुसने पर ज्ञात होता है, बड़े-बड़े वैदिक घराने, एक से एक बड़े साहित्यकारों के निवास यही रहे, पंचगंगा घाट पर रामानंदाचार्य के संदर्भ मिलते हैं तो ठठेरी बाजार की गलियों में आधुनिक हिंदी खड़ी बोली के जन्मदाता भारतेंदु हरिश्चंद्र का भी निवास है।

इन्हीं गलियों में वेद पर अनेक अध्ययन प्रस्तुत करने वाले अनेक वैदिक घराने मौजूद हैं, जहां वैदिक ऋचाओं की गूज सामान्यतः सुनी जा सकती है। गुलाबी मीनाकारी का कार्य होते हुए अपनी गलियों के छोटे-छोटे घरों में देखे जा सकते हैं, जिसे प्रधानमंत्री ने लगातार प्रतिष्ठा व व्यापारिक संवर्धन प्रदान किया है।

दक्षिण विधानसभा पूर्वांचल का व्यवसायिक केंद्र भी है, यहां पूर्वांचल की सबसे बड़ी दवा मंडी, पूर्वांचल की सबसे बड़ी किराना मंडी, सराफा मंडी, गल्ला मंडी के साथ-साथ विश्व प्रसिद्ध बनारसी साड़ियों का भी प्रमुख केंद्र इसी विधानसभा में है। प्रधानमंत्री ने इन सभी विषयों को दृष्टिगत रखते हुए विकास की योजनाओं पर काम प्रारंभ किया और 2014 के बाद यह कार्य शुरू हुए जो आज मूर्त रूप में प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन एवं प्रेरणा से पूर्ण होते दिख रहे हैं।

दक्षिण विधानसभा का छोटा काम या बड़ा काम कोई भी काम स्थानीय महत्व के साथ-साथ वैश्विक महत्व का भी होता है। क्योंकि यहां देशी पर्यटकों व श्रद्धालु दर्शनार्थियों के साथ-साथ विश्व समुदाय के भी पर्यटक भारतीय संस्कृति के प्रति जिज्ञासा रखने वाले लोगों का आवागमन प्रमुखता से होता है।

उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री के चुनाव लड़ने के पूर्व एवं 2017 में उत्तर प्रदेश की सरकार बनने के पहले काशी की मूल समस्या बिजली पानी सीवर की होती थी और इसी को लेकर के विभिन्न राजनीतिक दल आंदोलन किया करते थे और इन सभी समस्याओं की जड़ कहीं न कहीं दक्षिणी विधानसभा से शुरू होती थी, लेकिन प्रधानमंत्री के आने के बाद आज इस विधानसभा हेतु गौरव का विषय है की बिजली की समस्या दूर हो चुकी है, पानी की समस्या अब समस्या नहीं रही, सीवर की समस्या को जड़ से खत्म करने को लेकर शाही नाले की सफाई का कार्य किया जा चूका है।

क्या आपने यह पढ़ा…. Amazing benefits of flute: घर में अवश्य रखें बांसुरी, मिलेंगे यह अद्भुत फायदे…

बहुत पुरानी मांग थी कोनिया घाट के पुल की, कज्जाकपुरा के ओवर ब्रिज की, पार्किंग की जिसे पिछली सरकारों ने नकार दिया था, किंतु प्रधानमंत्री के इन्ही 9 वर्षों में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में आज कोनिया घाट का पुल का कार्य पूर्ण हो चुका है। कज्जाकपुरा का ओवर ब्रिज बन रहा है, काशी में अंडर ग्राउंड पार्किंग का भी कार्य जिसमें टाउन हॉल एवं बेनियाबाग अंडर ग्राउंड पार्किंग बना है तथा तांगा स्टैंड पार्किंग भी बन जा चुका है और उसका लाभ अब लोगों को प्राप्त हो रहा है। वाराणसी में कुंडों का अपना एक अलग महत्व है जिसका अध्यात्म से बहुत जुड़ाव है।

आपने कहा कि प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में वाराणसी के दुर्गाकुण्ड, पितृ कुण्ड, मातृ कुण्ड, पिशाच मोचन, ईश्वरगंगी कुण्ड, लाट भैरव कुण्ड, मंदाकिनी कुंण्ड, मछोदरी कुण्ड का सुंदरीकरण इन्ही 9 वर्षों में हुआ है। शहर के मध्य में महर्षि व्यास से जुड़ा हुआ कर्ण घंटा कुंड जो लुप्त सा हो रहा था आज सुंदरीकरण के बाद अत्यंत सुंदर स्वरूप में लोगों के लिए उपलब्ध हैं।

उन्होंने बताया कि दक्षिणी विधानसभा में ही संगीत घरानों के ज्यादातर परिवार रहते हैं और एक साथ पिपलानी कटरा क्षेत्र में निवास करते हैं, घरानों की प्रतिष्ठा को विश्व में बताने और दिखाने के लिए हेरिटेज वॉक का निर्माण किया गया, विश्व प्रसिद्ध दशाश्वमेध घाट यहां पर लाखों श्रद्धालु मां गंगा के आचमन और स्नान के लिए आते रहते हैं लेकिन मां गंगा के इस घाट के ठीक ऊपर दशकों से अर्ध निर्मित बीडीए कांप्लेक्स का भाग गंदगी का ढेर बना हुआ था साथ ही साथ अव्यवस्थित मछली मार्केट भी यहां पर था, प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में वीडीए काम्प्लेक्स पूर्ण हो चुका है साथ ही साथ मछली मार्केट के व्यापारियों को अच्छी दुकानें दे कर के दूसरे जगह बसाने का भी काम किया गया है।

आज गोदौलिया से दशाश्वमेध को जाने वाली सड़क पर्यटकों की खासी रुचि का स्थल बन चुका है, इसे गौरव पथ के नाम से जाना जा रहा है। गोदौलिया से मैदागिन तक की सड़क एक नई तकनीकी से बनाई जा चुकी है जिसने दशकों तक की इस सड़क की समस्या को समाप्त कर दिया है।काशी के घाटों की श्रृंखला स्वयं ही पर्यटकों को अपनी और आकर्षित करता है इन घाटों की दुर्दशा किसी से छुपी नहीं थी, घाट टूट गए थे एक दूसरे से कनेक्टिविटी नहीं थी घाटों के इतिहास को बताने वाला कोई नहीं था प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में आज सभी घाटों का सुंदरीकरण हो चुका है।

राजघाट के उत्तरी छोड़ पर आदि केशव घाट नमो घाट बनकर लगभग तैयार हो चुका है। नमो घाट पर हेलीपैड, सीएनजी स्टेशन, फूड कोर्ट जैसी विश्वस्तरीय सुविधाओं का निर्माण किया जा रहा है। बाहर से आने वाले दर्शनार्थियों, तीर्थ यात्रियों एवं पर्यटकों के लिए बनारस की गलियां अत्यंत महत्वपूर्ण भ्रमण का केंद्र होती है। इन गलियों के सुंदरीकरण को लेकर के माननीय प्रधानमंत्री जी के अनुकंपा से गलियों की पूरी विकास की योजना पर कार्य किया गया है।

कामेश्वर महादेव वार्ड, राज मंदिर वार्ड, काल भैरव वार्ड, गढ़वासी टोला वार्ड, दशाश्वमेध वार्ड का कार्य पूर्ण हो चुका है। इस कार्य में वार्ड के सभी सीवर के पाइप, पानी के पाइप बदलने के साथ-साथ गलियों की सुंदरता को दृष्टिगत सभी पत्थर नए लगाए जा रहे हैं। साथ ही साथ गलियों के दिवारों का भी रंग रोगन गलियों के महत्ता के अनुसार किया जा रहा है। चेतगंज, पिशाचमोचन, पियरी, सूर्यकुंड वार्ड में भी इसी तरह के कार्य चल रहे हैं।

विधानसभा के निवासियों के स्वास्थ्य को दृष्टिगत मछोदरी पार्क, भारतेंदु पार्क, मैदागिन, दुर्गाकुंड क्षेत्र के पार्कों का सुंदरीकरण, गुरुधाम पार्क का सुंदरीकरण या तो हो चुका है या पूर्ण होने की प्रक्रिया में है। आज प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में व योगी के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश में सुशासन की सरकार राम राज्य की स्थापना की ओर बढ़ रही है। जिसमें सबका साथ-सबका विकास मूलभाव में निहित है। परिणाम स्वरुप आज देश में एवं उत्तर प्रदेश में किसी भी धर्म, जाति व समुदाय का व्यक्ति मोदी सरकार के साथ एक गहरा आत्मिक जुड़ाव महसूस करता है, ये वास्तव में सुशासन के लिए कृत संकल्प मोदी सरकार की बहुत बड़ी उपलब्धि हैं।

दक्षिणी विधानसभा के जनसेवा व विकास से जुडे़ कुछ महत्वपूर्ण जनहितकारी कार्य का विवरण देते हुये बताया कि, प्रधानमंत्री की अनुकम्पा से एवं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में दक्षिणी विधानसभा में धार्मिक स्थलों के संरक्षीकरण व सुन्दरीकरण के कार्य में काशी विश्वनाथ मंदिर वाराणसी में अन्न क्षेत्रका निर्माण-कार्य, दक्षिणी विधानसभा के गढ़वासीट¨ वार्ड के मणिकर्णिकाघाट स्थित प्रख्यात संत सतुआ बाबा की सिद्धस्थली में पर्यटन विकास एवं सौन्दर्यीकरण का कार्य, श्री दुर्गा मंदिर के प्रवेष द्वार व प्रांगण क्षेत्र में सोलर हाई मास्ट अधिष्ठापित किया गया।

माताबारी मन्दिर के सुन्दरीकरण व संरक्षीकरण का कार्य, दक्षिणी विधानसभा मे ऐतिहासिक स्थलों, पार्कों व सार्वजनिक स्थलों का संरक्षण व सुन्दरीकरण दक्षिणी विधान सभा के समस्त वार्डो में चयनित स्थलोंपर ग्राफिक्स, मीडिया एवं फसाड लाइटिंग का कार्य, दक्षिणी विधान सभा के अन्तर्गत आने वाल्¨ श्री काशी विश्वनाथ धाम का विस्तारीकरण व सुन्दरीकरण का कार्य प्रगति पर है।

बेनियाबाग पार्क का पुनर्विकास एवं सुधार व सुन्दरीकरण का कार्य प्रगति पर है। राजघाट के नमो घाट का पुनर्विकास व सुधार कार्य प्रगति पर है। राजमंदिर वार्ड के पुरानी काशी का पुनर्विकास कार्य। दशाश्वमेध घाट पर टूरिस्ट प्लाजा का निर्माण। दशाश्वमेध घाट, दरभंगा घाट, शीतला घाट, अहिल्याबाई घाट एवं मुंशी घाट रिवाइटलाइजेशन एवं फसाड इम्प्रुवमेंट का विकास।

दशाश्वमेध वार्ड के क्षेत्र अन्तर्गत पुरानी काशी कि दशाश्वमेध वार्ड का भाग है का संरक्षीकरण पुनर्विकास। दशाश्वमेध वार्ड में मानमहल घाट पर आभासी अनुभूति संग्रहालय का निर्माण पूर्ण हुआ। कबीरचौरा क्षेत्र में हेरिटेज वाक का निर्माण पूर्ण हुआ। मछोदरी पार्क का स्मार्ट सिटी मिशन के अन्तर्गत सुन्दरीकरण व संरक्षीकरण। दक्षिणी विधानसभा के दुर्गाकुंड वार्ड में ऐतिहासिक दृष्टि से अत्यन्त महत्वपूर्ण गुरुधाम मंदिर का सुन्दरीकरण एवं पर्यटन की दृष्टि से उन्नयन कार्य पूर्ण हुआ।

कम्पनी बाग स्थित भारतेन्दु पार्क में बैठने हेतु 10 बेंच का निर्माण किया गया। मछोदरी पार्क में बैठने हेतु 10 बेंच का निर्माण किया गया। दुर्गाकुंड वार्ड के अन्तर्गत आने वाल्¨ राजकीय वृद्ध एवं अशक्त गृह (महिला) दुर्गाकुण्ड में थीम पार्क का निर्माण। प्रधानमंत्री की अनुकम्पा से एवं मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ के नेतृत्व में सड़क, सीवर व इन्टरलाॅकिंग के प्रमुख कार्य कालभैरव वार्ड के टाउनहाल के पास सीवर शिफ्टिंग का कार्य पूर्ण हुआ।

कोनिया वार्ड के हर्ष अम्बेडकर स्कूल से प्लाट नं. 299 तक पिच रोड का निर्माण-कार्य पूर्ण हुआ। कोनियावार्ड के कोनियाघाट क्षेत्रके अन्तर्गत ट्रेन्चल्स विधि से सीवर लाइन बिछाने का कार्य पूर्ण हुआ। कोनिया वार्ड के पम्पिंग स्टेशन, भगवानपुर एसटीपी तथा पाँच घाट पर पीएसएस (पैकेज-5) की य¨जना पूर्ण किया गया। जैतपुरा वार्ड के जे-6/82 से जे 6/92 ज्ञानचन्द के मकान तक सीवर अ©र च©का रिसेटिंग का कार्य पूर्ण हुआ।

जैतपुरा के मकान नं. जे 7/1 ग¨पालगंज बारा जैतपुरा में सीवर एवं चौका रिसेटिंग का कार्य पूर्ण हुआ। जैतपुरा वार्ड के रिंकू च©रसिया के मकान से इन्टरलॉकिंग मार्ग का कार्य पूर्ण हुआ। दशाश्वमेध वार्ड के कालिका गली से महादेव कूप तक सीवर लाइन का कार्य पूर्ण हुआ। नवापुरा वार्ड में मकान न. एन 30/1 हनुमान फाटक से रामप्रसाद जायसवाल कालीमंदिर तक सीवर व पत्थर च©का का कार्य पूर्ण हुआ।

दुर्गाकुंड वार्ड में रवीन्द्रपुरी में मुख्य सड़क से वीरेन्द्र खन्ना के आवास तक सड़क उच्चीकरण का कार्य पूर्ण हुआ। दुर्गाकुंड वार्ड के मानस नगर कालोनी दुर्गाकुण्ड में सड़क उच्चीकरण तथा पटरी पर इण्टरलाकिंग का कार्य पूर्ण हुआ। दुर्गाकुंड वार्ड के ब्रह्मानन्द कॉल¨नी पुलिया के पास से मुरारी राय के आवास तक सीवर एवं कार्य पूर्ण हुआ। दुर्गाकुंड वार्ड के मानस नगर कालोनी में ओ.पी. सिंह के मकान से पी.एम.लाल श्रीवास्तव तक निर्माण पूर्ण हुआ। दुर्गाकुंड वार्ड के प्राचीन दुर्गा मंदिर के पास का कार्य पूर्ण हुआ। दुर्गाकुंड वार्ड में इण्टरलाकिंग का कार्य पूर्ण हुआ। दुर्गाकुंड वार्ड के कैवल्यधाम कालोनी में गली निर्माण का कार्य पूर्ण हुआ।

क्या आपने यह पढ़ा…. Poha Eating Benefits: क्या आपको भी पोहा खाना पसंद है? फायदे जानकर नहीं करेंगे अनदेखा

पियरी कला वार्ड में मकान नं. सीसी 65/58 से सीके 65/70 तक जल निकासी एवं चौका का कार्य पूर्ण हुआ। पियरी कला वार्ड के मकान नं. 65/70 से 65/106 जलनिकासी एवं चौका रिसेटिंग का कार्य पूर्ण हुआ। पियरी कला वार्ड के भवन संख्या सीके 65/38 से सीके 65/45 तक गली निर्माण एवं इंटरलाकिंग का कार्य पूर्ण हुआ। पियरी कला वार्ड में भवन संख्या 65/48 से 65/80 तक गली निर्माण एवं इंडरलाकिंग का कार्य पूर्ण हुआ।

पियरी कला वार्ड के भवन संख्या 65/406 से 65/414 तक गली निर्माण व इण्टरलाकिंग का कार्य पूर्ण हुआ। पियरी कला वार्ड के मकान नं. 65/467 से 65/472 तक सीसी र¨ड का निर्माण पूर्ण हुआ। हड़हा वार्ड के भवन संख्या 63/103 से 63/105 तक सीवर व गली निर्माण पूर्ण हुआ। हड़हा वार्ड के भवन संख्या सी.के. 49/39 श्री विष्णु कसेरा के घर से सी.के. 49/50 श्री राज कसेरा के मकान तक सीवर व रीसेटिंग का कार्य पूर्ण किया गया।

हड़हा वार्ड के भवन संख्या 48/63 से सीके 49/29 तक सीवर व रीसेटिंग का कार्य से पूर्ण हुआ। हड़हा वार्ड के भवन संख्या 48/171 से 48/18 तक सीवर एवं रीसेटिंग का काय पूर्ण हुआ। चौकाघाट से राजघाट मार्ग का चोड़ीकरण का कार्य।पर्यटन स्थलोंएवं संसाधन¨ का विकास कार्य, राजघाट पर चेंजिंग रूम व स्टेज के निर्माण कार्य प्रगति पर। राजघाट पर सुलभ प्रशाधन रीवर व तथा मार्ग-मरम्मत का काम स्वीकृत। लाइटिंग ऑफ गंगाघाट कार्य पूर्ण।

जैतपुरा स्थित ज्वर हरेश्वर महादेव का पर्यटन विकास का कार्य प्रगति पर। विधान सभा के अन्तर्गत मणिकर्णिका घाट पर स्थित नरसिंह मठ के पर्यटन विकास का कार्य पूर्ण।

विधान सभा के अन्तर्गत आने वाले ऐतिहासिक स्थल कालभैरव मंदिर में गेट के निर्माण विकास का कार्य प्रगति पर। विधान सभा के अन्तर्गत ओकारेश्वर मंदिर के पर्यटन विकास का कार्य प्रगति पर। विधान सभा के ईश्वरगंगी स्थित पातालपुरी मठ का पर्यटन विकास का कार्य प्रगति पर। काशी के 3 खण्ड¨ ओमकालेश्वर खण्ड, विसेश्वर खण्ड और केदारेश्वर खण्ड, के अन्तर्गत अन्तर्गृही परिक्रमा के ररास्तों के विकास व उन मार्गों पर पड़ने वाले धार्मिक स्थलोंपर उच्च गुणवत्तापूर्ण बोर्ड, वाल पेंटिंग, साइनेज, लाइटिंग लगाने के साथ-साथ अन्तर्राष्ट्रीय मानकं के आधार पर सड़कों का सौन्दर्यीकरण पूर्ण, विधानसभा के अन्तर्गत बनकटी हनुमान मन्दिर के भव्य गेट का निर्माण कार्य प्रगति पर।

विधान सभा के अन्तर्गत पुरानी काशी के पान दरीबा वार्ड के गलियों का पर्यटन विकास का कार्य प्रगति पर। तेलियानाला घाट पर निषादराज की प्रतिमा की स्थापना एवं स्थल के पर्यटन विकास का कार्य प्रगति पर है। स्वास्थ्य सुविधा¨ का विस्तार पियरी वार्ड के अन्तर्गत जिला महिला चिकित्सालय वाराणसी में 100 बेड के मैटर्निटी बिंग का निर्माण पूर्ण हुआ।

पियरी कला वार्ड के कबीरचौरा मण्डलीय अस्पताल में दिव्यांगजन¨ के जाँच हेतु आडियो मीटर एवं बेरा सिस्टम मशीन लगवाने की योजना स्वीकृत किया। पियरी कला वार्ड के अन्तर्गत आने वाल्¨ जिला महिला चिकित्सालय वाराणसी का उच्चीकरण। पियरी कला वार्ड के अन्तर्गत शिवप्रसाद गुप्त मंडलीय चिकित्सालय में वार्ड/अ¨पीडी लाउण्ड्री का निर्माण पूर्ण, पियरी कला वार्ड के अन्तर्गत ही जिला महिला चिकित्सालय में स्ट¨र, दवा केन्द्र व सेन्ट्रल गैस सिस्टम का निर्माण पूर्ण।

पियरी कला वार्ड के अन्तर्गत शिवप्रसाद गुप्त मण्डलीय चिकित्सालय के उच्चीकरण का कार्य पूर्ण पियरी कला वार्ड के अन्तर्गत जिला महिला चिकित्सालय में लेबर रूम ब्लॉक/¨टी ब्लाॅक के लिए रैम्प का निर्माण पूर्ण, शिक्षा व ज्ञान केन्द्र¨ का अभ्युत्थान, वाराणसी शहर के दक्षिणी विधान सभा ऐतिहासिक काल से ही शिक्षा व ज्ञान की हृदयस्थली रही है।

साथ ही साथ समय के साथ तकनीकी बदलाव¨ के दृष्टिगत रखते हुए पुरातन एवं नूतन का समन्वित मॉडल आत्मसात करते हुए, मछोदरी सीनियर सेकेण्डरी स्कूल एवं कौशल विकास केन्द्र का पुनर्विकास एवं निर्माण-कार्य कराया गया। राजघाट वार्ड के प्राथमिक विद्यालय का पुनर्विकास पूर्ण किया गया।

विधानसभा के कबीरनगर कालोनी स्थित प्राथमिक विद्यालय के सुन्दरीकरण व संरक्षीकरण का कार्य पूर्ण। विधान सभा के अन्तर्गत पुल-निर्माण के कार्य विधान सभा के अन्तर्गत आने वाल्¨ कोनियाघाट पर सेतु निर्माण का कार्य कार्य प्रगति पर, कज्जाकपूरा का ओवरब्रिज कार्य प्रगति पर हैं।

विधान सभा क्षेत्र के अन्तर्गत वृद्धा पेंशन के कुल लाभार्थियो की संख्या 7265 है, जिनके पेंशन के भुगतान हेतु कुल 7.52 करोड़ रुपये की राशि उनके खाते में भेजी गई। कालभैरव वार्ड के अन्तर्गत मैदागिन में मन्दाकिनी कुण्ड का विकास किया गया। उन्होंने बताया कि विधानसभा क्षेत्र के अन्तर्गत आने वाले कर्णघंटा कुण्ड, ईष्वरगंगी कुण्ड, मातृ कुण्ड व पितृ कुण्ड का संवर्धन व विकास। विधान सभा में मिनी नलकूप एवं जल-संसाधन के कार्य विधानसभा के सदर महाल में मिनी नलकूप का निर्माण। क्षेत्रीय निवासियों के लिए जल वितरण प्रारंभ हुआ।

विधानसभा के कोनिया क्षेत्र में मिनी नलकूप का निर्माण। क्षेत्रीय निवासियों के लिए जल वितरण प्रारंभ हुआ। सक्काधार क्षेत्रमें मिनी नलकूप का निर्माण। क्षेत्रीय निवासियों के लिए जल वितरण प्रारंभ हुआ। विधानसभा के नया महादेव क्षेत्रमें मिनी नलकूप के निर्माण का कार्य प्रगति पर, लहंगपुरा क्षेत्रमें मिनी नलकूप के निर्माण का कार्य प्रगति पर, हबीबपुरा क्षेत्रमें मिनी नलकूप के निर्माण का कार्य पूर्ण। क्षेत्रीय निवासियों के लिए जल वितरण प्रारंभ हुआ, भारद्वाजी टोला में मिनी नलकूप के निर्माण का कार्य प्रगति पर।

नवापुरा हनुमान फाटक में मिनी नलकूप के निर्माण का कार्य प्रगति पर। विधानसभा क्षेत्र के नीचीबाग में मिनी नलकूप के निर्माण का कार्य प्रगति पर। पियरी में मिनी नलकूप के निर्माण का कार्य पूर्ण। क्षेत्रीय निवासियों के लिए जल वितरण प्रारंभ हुआ, क्षेत्र के पियरी, पान दरीबा, कतुआपुरा क्षेत्रमिनी ट्यबवेल हेतु विधायक निधि से धन आवंटन हेतु पत्र लिखा गया।

राजघाट में अवस्थापना निधि के मिनी ट्यबवेल का निर्माण। विधान सभा क्षेत्रके भुलेटन में पाइप लाइन हेतु विधायक निधि से पैसा स्वीकृत किया गया। विकास व सामाजिक कल्याण के अन्य महत्वपूर्ण कार्यों के बारे में आपने बताया कि विधानसभा के अन्तर्गत सार्वजनिक प्रयोग के स्थल टाउनहाल रिडेवलपमेंट का कार्य। टाउन हाल में पार्क एवं पार्किंग का पुनर्विकास। गढ़वासी टोला वार्ड के अन्तर्गत पुरानी काशी क्षेत्रका विकास कार्य प्रगति पर।

चेतगंज वार्ड के अन्तर्गत अग्निशमन केन्द्र चेतगंज में आवासीय एवं प्रशासनिक भवन का निर्माण-कार्य पूर्ण। दुर्गाकुण्ड से अस्सी घाट तक हेरिटेज विकासकार्य स्वीकृत। प्रह्लाद घाट क्षेत्रमें ध¨बी घाट निर्माण हेतु फेज-1 व फेज-2 के की योजना प्रगति पर। राजघाट क्षेत्रमें नमो घाट के पुनर्विकास व सुधार के कार्य प्रगति पर तथा राजमंदिर वार्ड के पुरानी काशी क्षेत्रके विकास कार्य पूर्ण हो चुका है।

क्या आपने यह पढ़ा… Divisional commissioner inspected various projects in varanasi: वाराणसी में मंडलायुक्त ने रामनगर में प्रस्तावित विभिन्न परियोजनाओं का किया निरीक्षण

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें