singsing wade kim WGPJyjeyK Q unsplash tin agers

Tin-agers tips: टिन-एजर्स को मोह और प्यार के बीच का अंतर समझाना क्यों जरुरी है?

एक कॉलेजियन टिन-एजर के पेरेन्ट के रूप में, जब आप देखते हैं कि उसके अधिकांश फ़्रेन्ड्स किसी के साथ “हूक अप” या “ब्रेक-अप” कर रहे हैं और सोशल मीडिया पर अपने करंट रिलेशनशिप स्टेटस को अपडेट कर रहे हैं, तो आपको इस बात की चिंता होना स्वाभाविक है कि उसके मन पर इसका क्या असर हो रहा है ।

Banner Iti shukla Hindi

उस पर “केज्युअल” या “सिरियस” रिलेशनशिपमें रहने के लिए पियर प्रेशर या हम-उम्र मित्रों/सहपाठियों का दबाव भी होगा, यदि और कुछ नहीं, तो बस यह साबित करने के लिए कि वह “नोर्मल” है, “क्वीयर” नहीं! जब आप उसे लगातार अपने मोबाइल पर किसी के साथ चैट करते हुए देखते हैं, तो आपकी टेंशन बढ़ जाती है कि वह कहिं किसी गलत व्यक्ति के साथ फ़ंस न जाये वर्ना उसकी पढ़ाई और करियर की वाट लग
जायेगी ।

वास्तव में एक खुले दिमाग के पेरेन्ट के तौर पर उससे बात करने का यही एकमात्र सही समय है। सेक्स एज्युकेशन के लिए इंटरनेट पर तमाम ज्ञान उपलब्ध है, लेकिन जो इस स्तर पर सभी टिन-एजर्स के लिए आवश्यक है, वह इमोशनल एज्युकेशन या संबंधों को समझने और उचित तरीकेसे निभाने के कौशल को विकसित करने के लिए बहुत कम संसाधन उपलब्ध है। यदि आप इस मामले में पहल करते हैं और उसे इमोशनल इन्टेलिजन्स अर्थात भवनात्मक बुदधिमत्ता की समझ देते हैं, तो यह उसके लिए “बेस्ट गिफ़्ट” साबित होगा।

आपके टिन-एजर के भविष्य के रिश्तों की सफलता या विफलता इस बात पर निर्भर करती है कि वह इन मामलों में कितना स्मार्ट है! आपके समझदारीभरे समर्थन और मार्गदर्शन से, वह पुरुष-महिला संबंधों की पेचीदगियों को बारिकीसे जानेंगे और उसके आधार पर परिपक्वता के साथ अपने व्यक्तिगत संबंधों को प्रबंधित करने में सक्षम होंगे, जिससे उन्हें अपने करियर में भी सफलता मिलेगी।

एक जागरूक माता-पिता के रूप में आप उसे समझा सकते हैं कि एक स्मार्ट व्यक्तित्व या आकस्मिक आकर्षण से सहज रूप से महसूस किए गए मोह या आसक्ति और वास्तविक प्रेम में क्या अंतर है और इसे कैसे पहचाना जा सकता है ।

मोह या आसक्ति (Infatuation)
Tin-agers tips: मोह या आसक्ति से प्रभावित रिश्ते एकतरफा होते हैं, जिसमें व्यक्ति दूसरे व्यक्ति के व्यक्तित्व या रूप-रंग या कुछ विशेषताओं या व्यवहारों से पूरी तरह से मोहांध जाता है। अपने पसंदीदा व्यक्ति से जुड़ने के उन्माद में वह उसकी सभी नकारात्मक चीजों को पूरी तरह से नजरअंदाज कर देता है और केवल वही देखता है जो वह स्वयं देखना चाहता है।

मोह की भावना व्यक्ति की एक निश्चित मनोवैज्ञानिक आवश्यकता को पूरा करती है, लेकिन अधिकांशत: यह उसके दिल की गहराई में दबाई हुइ कुछ अव्यक्त और अनसुलझी भावनाओं को संतुष्ट करने की भावना से अत्यधिक प्रेरित होती हैं, जिसके चलते वह अपनी पसंद के सकारात्मक पहलुओं पर ही विचार करता है। उसे यह भ्रम होता है कि उसे वास्तव में प्रेम या प्यार हो गया है, जबकि वास्तव में दूसरे व्यक्ति के मन में वह भाव होता ही नहीं है। अवास्तविक उम्मीदों के अंधे रवैये के कारण इस भावनात्मक संबंध में मोहभंग होना तय ही होता है।

Tin-agers tips

मोह या असक्ति को किसी एक व्यक्ति के अन्य व्यक्ति के लिए मजबूत आकर्षण के रूप में वर्णित किया जा सकता है, जिसमें सेक्स हार्मोन द्वारा प्रभावित इच्छाएं या भावनाएं पैदा होती हैं, लेकिन न तो विपरीत व्यक्ति द्वारा इसका रिस्पोन्स या प्रतिभाव दिया जाता है और न ही कोई अंतरंगता या प्रतिबद्धता दिखाइ जाती है। यह किसी व्यक्ति विशेष के लिए दीर्घकालीन तीव्र लालसा है। रोमांटिक फिल्मी गीतों, गज़लों,शायरिओं और कविताओं से प्रेरित होकर, एक मोहित व्यक्ति अपने प्रिय व्यक्ति में वो सारी महिमाओं को कल्पित करता है जिसकी उसे आवश्यकता होती है या जो वह बनना चाहता है। इसमें आखिरकार हर कोई अंततः लूझर ही साबित होता है! हर टिन-एजर के लिए यह जानना जरूरी है कि इससे होने वाले तनाव और डिप्रेशन में कुछ भी रोमांटिक नहि होता ।

सच्चा प्यार (Real Love)
Tin-agers tips: सच्चा प्यार, सरल शब्दों में, एक सच्चा, ठौस और टिकाउ रिश्ता होता है जिसमें दो व्यक्तियों के मन में एक-दूसरे के प्रति गहरी निष्ठा, प्रतिबद्धता और हमेशा साथ रहने की इच्छा होती है। दोनों में चाहे कितने ही मत-मतांतर या डिफ़रंसिस क्यों न हों, वे फ़िर भी एक-दूसरे के पूरक और सहायक होते हैं। दोनों एक दूसरे के सामने अपनी सहज भावनाओं को खुलकर व्यक्त करते हैं। दोनों एक दूसरे की अपेक्षाओं और जरूरतों के प्रति संवेदनशील और उत्तरदायी होते हैं।

समय के साथ, यह संबंध अधिक से अधिक सार्थक, संतोषजनक और सशक्त होता जाता है। दोनों को यह विश्वास होता है कि उनकी जिंदगीमें चाहे कितने ही उतार-चढाव या बदलाव क्यूं न आ जायें उन दोनों का निजी रिश्ता हमेशा एक जैसा मजबूत ही रहेगा। भावनाओं के प्रचंड बहाव में जब वह बह रहा हो, तब केवल टिन-एजर्स ही नहि, वयस्कों के लिए भी मोह और प्रेम के बीच अंतर करना बहुत मुश्किल होता है। आइए इसे समझते हैं।

सच्चे प्यार के कुछ लक्षण

  • आपकी भावनाओं को उचित प्रतिभाव या रिस्पोन्स मिलता है ।
  • आपका साथी आपको बहुत “विशेष” महसूस कराता है। आप उसकी उपस्थिति में सुरक्षित और खुश
    महसूस करते हैं।
  • आपको लगातार भरोसा रहता है कि वह आपको कभी धोखा नहीं देगा।
  • दोनों के बिच उत्कट प्यार और गहरा सम्मान होता है। दोनों में एक दूसरे को पूरी खुशी और संतुष्टि
    देने की जबरदस्त इच्छा होती है।
  • मतभेद चाहे कितने भी हों, झगड़े ज्यादा दिन नहीं टिकते हैं। सभी विवाद तुरंत सुलझा लिए जाते हैं।
  • आपको कभी भी एक-दूसरे की वफादारी या भावनाओं का इम्तिहान लेने की जरूरत महसूस नहीं होती।
  • एक दूसरे की उपस्थिति में आप ठीक वैसे ही बने रह सकते हैं जैसे कि हैं। उसे खुश या संतुष्ट करने के
    लिये आपको कोइ स्वांग या ढोंग रचने की जरुरत नहि होती।

*यदि आप मानसिक स्वास्थ्य के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं या डॉक्टर से संपर्क करना चाहते हैं, तो इस लिंक पर क्लिक करें….www.itishuklapsychologist.com

क्या आपने यह पढ़ा….Gujarat Women Police Constable: कातिलाना तेरी आंखे…आंखे भी करती है बातें…गुजरात महिला पुलिस कांस्टेबल अर्पिता चौधरी फिर विवाद में..!

Whatsapp Join Banner Eng