Ghee

Benefits of ghee: घी के बारे में 9 रोचक जानकारी, जानिए हमारे साथ

Benefits of ghee: घी एक प्रकार का स्पष्ट मक्खन है जो मध्य पूर्वी और भारतीय व्यंजनों में लोकप्रिय है।

घी के बारे में 9 रोचक जानकारी . उस सुगन्ध की सुगन्ध और स्वर्ग की सुगन्ध जिसे तुम मीलों दूर से सूंघ सकते हो! हमारा बचपन ऐसे ही शानदार पलों से भरा हुआ था। एक चम्मच किसी भी खाने को स्वादिष्ट दावत में बदल सकता है। व्यंजनों में कोई आत्मा नहीं होती है, लेकिन आकर्षक व्यंजनों में यह घटक होता है। क्या आपके पास कोई अनुमान है?

बेशक, “घी”! हमारा पाचन, अवशोषण, आत्मसात, प्रतिरक्षा प्रणाली, स्मृति, बुद्धि … क्या हमें जारी रखने की आवश्यकता है? आपको अंक मिलते हैं। यह एक सामान्यवादी है। लेकिन क्या आप घी के बारे में कुछ रोचक तथ्य जानते हैं? अगर नहीं, तो देख लीजिए! यह कैसे बना है? घी एक प्रकार का स्पष्ट मक्खन है जो मध्य पूर्वी और भारतीय व्यंजनों में लोकप्रिय है। यह दूध के मक्खन से कम तापमान पर पकाया जाता है जब तक कि पानी वाष्पित न हो जाए, केवल ठोस दूध छोड़ दें।

फिर, यदि आवश्यक हो, ठोस पदार्थों को छान लें या छान लें। जो कुछ बचा है वह घी है, एक स्पष्ट तरल वसा। घी आमतौर पर 100 डिग्री सेल्सियस से नीचे के तापमान पर पकाया जाता है, इसलिए यह पारंपरिक मक्खन की तुलना में अधिक पोषक तत्वों को बरकरार रखता है।

घी के बारे में 9 रोचक जानकारी (Benefits of ghee)
उस सुगन्ध की सुगन्ध और स्वर्ग की सुगन्ध जिसे तुम मीलों दूर से सूंघ सकते हो! हमारा बचपन ऐसे ही शानदार पलों से भरा हुआ था। एक चम्मच किसी भी खाने को स्वादिष्ट दावत में बदल सकता है। व्यंजनों में कोई आत्मा नहीं होती है, लेकिन आकर्षक व्यंजनों में यह घटक होता है। क्या आपके पास कोई अनुमान है? बेशक, “घी”! हमारा पाचन, अवशोषण, आत्मसात, प्रतिरक्षा प्रणाली, स्मृति, बुद्धि … क्या हमें जारी रखने की आवश्यकता है? आपको अंक मिलते हैं। यह एक सामान्यवादी है। लेकिन क्या आप घी के बारे में कुछ रोचक तथ्य जानते हैं? अगर नहीं, तो देख लीजिए!

यह कैसे बना है?

घी एक प्रकार का स्पष्ट मक्खन है जो मध्य पूर्वी और भारतीय व्यंजनों में लोकप्रिय है। यह दूध के मक्खन से कम तापमान पर पकाया जाता है जब तक कि पानी वाष्पित न हो जाए, केवल ठोस दूध छोड़ दें। फिर, यदि आवश्यक हो, ठोस पदार्थों को छान लें या छान लें। जो कुछ बचा है वह घी है, एक स्पष्ट तरल वसा। घी आमतौर पर 100 डिग्री सेल्सियस से नीचे के तापमान पर पकाया जाता है, इसलिए यह पारंपरिक मक्खन की तुलना में अधिक पोषक तत्वों को बरकरार रखता है।

आयुर्वेद में घी का प्रयोग जड़ी-बूटियों के साथ मिलाकर किया जाता है। गाय ने हाल ही में अपने आध्यात्मिक और चिकित्सीय लाभों के कारण लोकप्रियता हासिल की है।

 घी के बारे में थोड़ा ज्ञान

  1. घी जीवंत और अवशोषित करने में आसान है

प्राचीन काल में घी को भोजन का सबसे शुद्ध रूप माना जाता था और माना जाता था कि यह कायाकल्प लाता है। घी की मीडियम चेन ट्राइग्लिसराइड (एमसीटीएस) को शरीर जल्दी से ऊर्जा के रूप में इस्तेमाल कर सकता है।

  1. उच्च धूम्रपान बिंदु के कारण उत्कृष्ट खाना पकाने वाला एजेंट

घी में एक उच्च धूम्रपान बिंदु होता है, इसलिए अन्य तेलों के विपरीत, यह मुक्त कणों का उत्पादन करने के लिए तेजी से ऑक्सीकरण नहीं करता है। इसके अलावा, चूंकि यह जलता नहीं है, यह हलचल-तले खाद्य पदार्थों और तले हुए खाद्य पदार्थों के लिए आदर्श है।

  1. लैक्टोज असहिष्णुता वाले लोगों को घी पसंद करना चाहिए

बहुत से लोग घी को डेयरी उत्पाद मानते हैं, लेकिन घी दूध की सामग्री को उबालकर बनाया जाता है। जो कुछ बचा है वह वसा में घुलनशील विटामिन और एमसीटी का एक स्वादिष्ट मिश्रण है, जो दोनों ही आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छे हैं। जो लोग पाचन समस्याओं के कारण मक्खन नहीं खा सकते हैं वे घी खा सकते हैं।

  1. घी आपकी आंखों को चमक देता है

कम ही लोग जानते हैं कि आंखों के रोग वाले लोगों में भी वसा में घुलनशील विटामिन ए की कमी होती है। घी इस विटामिन का अच्छा स्रोत है और आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी मदद करता है!

  1. घी ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर होता है

अब हम जानते हैं कि ओमेगा 3 हृदय क्रिया का एक अभिन्न अंग है। अन्य खाना पकाने के तेल और सब्जियों के विपरीत, घी ओमेगा 3 से भरपूर होता है। इसलिए, वसा का यह रूप खराब कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकता है और हृदय क्रिया को बढ़ा सकता है।

  1. घी पाचन में मदद करता है

घी भूख को बढ़ाता है। यह गैस्ट्रिक एसिड स्राव को भी प्रेरित करता है, पाचन और अवशोषण को बढ़ावा देता है, जिससे यह आदर्श पौष्टिक खाद्य पदार्थों में से एक बन जाता है। छोटी आंत की अवशोषण क्षमता को बढ़ाता है और पाचन तंत्र के अम्लीय पीएच को कम करता है। घी वजन कम करने में भी आपकी मदद कर सकता है।

  1. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए घी का प्रयोग किया जाता है

घी में फैटी एसिड होता है, एक मध्यम-श्रृंखला ट्राइग्लिसराइड जो शरीर के कई महत्वपूर्ण कार्यों में शामिल होता है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह आंतों के स्वास्थ्य और पाचन क्रिया को बनाए रखने के लिए जिम्मेदार है। फैटी एसिड टी कोशिकाओं के उत्पादन और कार्य में मदद करता है, जो बैक्टीरिया और वायरस जैसे अधिकांश संक्रामक रोगों के खिलाफ रक्षा की पहली पंक्ति है।

  1. घी आपकी हड्डियों के लिए अच्छा होता है

विटामिन K2 हड्डियों के घनत्व और मजबूती के प्रमुख चालकों में से एक है। यह कैल्शियम और अन्य ट्रेस खनिजों को अवशोषित करने में मदद करता है जो हड्डी के निर्माण खंड हैं। घी इस अद्भुत विटामिन का एक उत्कृष्ट स्रोत है जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है।

  1. अंदर से गर्म रखने में मदद करता है

आयुर्वेद के अनुसार घी अंदर से बाहर तक गर्म रखने में मदद करता है। इसलिए, यह अक्सर सर्दियों के व्यंजनों जैसे गजरखर्व और रयोकुतोदरहरवा में पाया जाता है।

अब जब आप घी के पोषण मूल्य और स्वास्थ्य लाभों को समझ गए हैं, तो आप घी को अपने आहार में शामिल करना चाहेंगे। प्राकृतिक दूध से बना मिल्की मिस्ट शुद्ध घी आपके लिए एकदम सही उपाय है। यह स्वाद और पोषण का एक बड़ा मिश्रण सुनिश्चित करता है।

यह भी पढ़ें:punjabi singer sidhu moose wala: सुरक्षा हटाए जाने के एक दिन बाद पंजाबी गायक सिद्धू मूस वाला की गोली मारकर हत्या

Hindi banner 02