IPL 2022

Gujarat titans win ipl 2022 trophy: गुजरात टाइटंस बना आईपीएल का नया बादशाह, फाइनल में राजस्थान को दी करारी मात

Gujarat titans win ipl 2022 trophy: विश्व के नंबर 1 नरेंद्र मोदी स्टेडियम में पांड्या की ‘हार्दिक विजय’

खेल डेस्क, 30 मईः Gujarat titans win ipl 2022 trophy: आईपीएल के 15वें सीजन में नई टीम गुजरात टाइटंस ने खिताब जीत लिया हैं। गुजरात ने आईपीएल 2022 के फाइनल मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ सात विकेट से जीत हासिल की। हार्दिक पांड्या की कप्तानी में गुजरात की टीम ने राजस्थान की ओर से दिए 131 रनों के लक्ष्य का सफलतापूर्वक पीछा किया और 18.1 ओवर में जीत दर्ज की।

क्या आपने यह पढ़ा… Benefits of ghee: घी के बारे में 9 रोचक जानकारी, जानिए हमारे साथ

राजस्थान रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया, हालांकि उनका कोई भी बल्लेबाज टिककर खेल नहीं सका. वहीं, अपने घरेलू मैदान पर एक लाख से अधिक दर्शकों के सामने गुजरात के गेंदबाजों ने उन पर दबाव बना दिया. जोस बटलर (35 गेंद में 39) और यशस्वी जायसवाल (16 गेंद में 22 रन) के बल्ले से ही कुछ रन निकल सके।

मोहम्मद शमी की रफ्तार और स्विंग के आगे सहज होकर नहीं खेल पा रहे जायसवाल ने जोखिम लेने में कसर नहीं छोड़ी। उन्होंने शमी को कवर में छक्का जड़ा और यश दयाल को लांग लेग पर छक्का लगाया. अधिक ऊंचे शॉट खेलने के प्रयास में वह डीप में कैच दे बैठे। कुल मिलाकर टीम ने 20 ओवर की समाप्ति पर 130 रन ही बनाए और गुजरात को 131 रनों का लक्ष्य मिला।

राजस्थान से मिले 131 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी गुजरात टाइटंस ने 9 के स्कोर पर ही रिद्धिमान साहा (5) के रूप में अपना पहला विकेट गंवा दिया। टीम ने फिर 23 के स्कोर पर मैथ्यू वेड (8) का विकेट भी खो दिया। इसके बाद शुभमन गिल (नाबाद 45) और कप्तान हार्दिक पांड्या (34) ने तीसरे विकेट के लिए 53 गेंदों पर 63 रनों की साझेदारी करके गुजरात को संकट से बाहर निकाला।

हार्दिक गुजरात के 86 के स्कोर पर तीसरे बल्लेबाज के रूप में पवेलियन लौटे। उन्हें युजवेंद्र चहल ने स्लिप में कैच कराया। हार्दिक ने 30 गेंदों पर तीन चौके और एक छक्का लगाया।  हार्दिक के आउट होने के बाद गुजरात को मैच जीतने के लिए अंतिम 30 गेंदों पर 34 रन बनाने थे और डेविड मिलर तथा गिल क्रीज पर मौजूद थे। दोनों बल्लेबाजों ने चौथे विकेट के लिए 29 गेंदों पर 47 रनों की साझेदारी करके गुजरात को सात विकेट शेष रहते खिताब दिला दिया।

बतौर कप्तान आईपीएल में डेब्यू सीजन में खिताब जीतने वाले तीसरे कप्तान बने हार्दिक

हार्दिक ने गुजरात टाइटंस को चैंपियन बनाने के साथ ही आईपीएल में एक नया इतिहास रच दिया है। वह मात्र तीसरे ऐसे कप्तान बन गए हैं, जिन्होंने बतौर कप्तान अपने डेब्यू सीजन में ही अपनी टीम को चैंपियन बनाया है। हार्दिक से पहले रोहित शर्मा और शेन वॉर्न को यह कारनामा कर चुके हैं।

Hindi banner 02