Hemoglobin

Hemoglobin increase tips: दवाई के बिना भी बढ़ सकता है हीमोग्लोबिन लेवल, बस करें यह काम

Hemoglobin increase tips: शरीर को सामान्य रूप से संचालित करने के लिए रक्त में हीमोग्लोबिन के सामान्य स्तर की आवश्यकता होती है

हेल्थ डेस्क, 06 मईः Hemoglobin increase tips: अगर आपके खून में हीमोग्लोबिन सही होगा तो दिमाग से लेकर दिल तक और पूरा शरीर ठीक से काम करता हैं। क्योंकि ये हीमोग्लोबिन ही है जो पूरे शरीर में ऑक्सीजन का परिवहन करता हैं। शरीर को सामान्य रूप से संचालित करने के लिए खून में हीमोग्लोबिन के सामान्य स्तर की आवश्यकता होती हैं। जैसे ही हीमोग्लोबिन का स्तर गिरता है। कमजोरी, थकान, माइग्रेन, सांस फूलना, चक्कर आना, भूख कम लगना और दिल की धड़कन तेज होना जैसे लक्षण हो सकते हैं।

यदि हीमोग्लोबिन का स्तर बहुत ज्यादा गिर जाता है, तो बीमारी को एनीमिया के रूप में जाना जाता है। वैसे तो आयरन की जरूरत सभी को होती है। किंतु मासिक धर्म वाली महिलाएं, गर्भवती महिलाएं, विकासशील बच्चे और बीमारियों से ठीक होने वाले मरीज कम हीमोग्लोबिन के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं। इससे पहले की हीमोग्लोबिन की कमी गंभीर समस्या पैदा कर दें इसे आप खान पान के जरिए भी मेंटेन कर सकते हैं।

आइए जानते हैं उन खाद्य पदार्थों के बारे में जो हीमोग्लोबिन को बढ़ाने में आपकी मदद कर सकते हैं…

फोलिक एसिड का सेवन बढ़ाएं: फोलिक एसिड लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण के लिए आवश्यक है, और फोलिक एसिड की कमी से हीमोग्लोबिन की मात्रा कम हो जाती है। पत्तेदार साग, अंकुरित अनाज, काली बीन्स, गेहूं के बीज, मूंगफली, केले, ब्रोकोली, और चिकन लीवर सभी फोलिक एसिड के समृद्ध स्रोत हैं। चुकंदर फोलिक एसिड, आयरन, पोटैशियम और फाइबर से भी भरपूर होता है, जो शरीर की लाल रक्त कोशिकाओं की संख्या को बढ़ाने में मदद करता है।

आयरन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करें: आयरन की कमी हीमोग्लोबिन के स्तर के कम होने का सबसे मुख्य कारण है। हाई आयरन युक्त खाद्य पदार्थों में पालक, चुकंदर, हरी मटर, फूलगोभी, आलू, मेथी के पत्ते, बीन्स, टोफू, पनीर, सोया बीन, पूरे अंडे, सेब, अनार, खुबानी, तरबूज, कद्दू के बीज, खजूर जैसी हरी पत्तेदार सब्जियां शामिल हैं। आप बादाम, किशमिश, आंवला और गुड़ भी खा सकते हैं।

विटामिन सी का सेवन बढ़ाएं: आयरन और विटामिन सी का मिश्रण होना महत्वपूर्ण है, विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थ जैसे संतरे और नींबू का सेवन करें।

अनार: अनार में आयरन, कैल्शियम, फाइबर और प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है। इसकी पोषण सामग्री हीमोग्लोबिन के विकास में सहायता कर सकती है और स्वस्थ रक्त प्रवाह को बढ़ावा दे सकती है।

क्या आपने यह पढ़ा… Sharad Pawar Withdraw resignation: एनसीपी में शरद पवार का ही चलेगा राज, इस्तीफा वापस लिया

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें