drinking4 730X365

Do not drink water while eating: खाना खाते वक्त कभी न पीएं पानी, वरना होंगे यह नुकसान

Do not drink water while eating: खाना खाने के दौरान पानी-पीने से आपका पेट निकलने लगता है

हेल्थ डेस्क, 28 मार्चः Do not drink water while eating: आपने हमेशा घर के बड़े लोगों से सुना होगा कि खाने के बीच में पानी नहीं पीना चाहिए। हालांकि कुछ लोगों को यह आदत होती है कि वह खाने के बीच में पानी अवश्य पीते हैं। आपको लगता है कि यह सेहत के लिए अच्छा है किंतु आपको पता नहीं है यह एक गंभीर समस्या हैं।

आपने हमेशा डाइटिशियन और हेल्थ एक्सपर्ट को यह कहते हुए सुना होगा कि खाना खाने से एक घंटे पहले आप ढेर सारा पानी पी लें। क्योंकि खाना खाने के दौरान या खाने के तुरंत बाद पानी पीना सही नहीं होता हैं। ऐसे में आइए जानते हैं कि खाते वक्त पानी क्यों नहीं पीना चाहिए…

दरअसल, खाना जैसे ही मुंह में जाता है हम उसे चबाना शुरू कर देते हैं। जिसके बाद ग्लैंड्स स्लाइवा प्रोड्यूस करता हैं। जिससे खाना को हम दांतों के सहारे पीस देते हैं। हमारी लार में फूड को पीसने वाले एंजाइम्स होते हैं। इसके बाद एंजाइम्स पेट में एसिडिक गैस्ट्रिक जूस के साथ मिल जाता है और गाढ़ा तरल बनाता हैं। यह लिक्विड पहले छोटी आंत से गुजरती हैं और न्यूट्रिएंट्स को एब्जॉर्ब करती हैं।

वहीं खाना खाने के दौरान पानी-पीने से स्लाइवा अपना काम ठीक से नहीं कर पाता हैं। वहीं यह लिक्विड हमारे डाइजेशन को नुकसान पहुंचाता हैं। खाना खाने के दौरान पानी-पीने से इसका पूरा असर आपकी पाचन क्रिया पर पड़ता हैं। इसका एक और सबसे बड़ा नुकसान यह है कि आपका पेट निकलने लगता हैं। धीरे-धीरे आप मोटे होने लगते हैं जिससे आपके बॉडी का शेप बिगड़ जाता हैं।

खाने के कितनी देर बाद पानी पीना सही…

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो खाना-खाने के आधे घंटे बाद पानी पीना चाहिए। तुरंत बाद पानी पीने से एकदम बचना चाहिए। खाना खाने के आधे घंटे बाद पानी-पीने से सेहत अच्छी होती है और डाइजेशन भी दुरुस्त होता हैं।

(यहां बताई गई बातें सामान्य जानकारी पर आधारित हैं, देश की आवाज न्यूज चैनल इसकी स्पष्ट पुष्टि नहीं करता।)

क्या आपने यह पढ़ा…. WR trains affected news: ब्लॉक के कारण पश्चिम रेलवे की यह ट्रेनें होगी प्रभावित, जानिए…

Hindi banner 02