Ajmer

Precious heritage of Jain culture in Ajmer: अजमेर में 140 वर्ष बाद ऐसा क्या हो रहा जिस पर है सबकी नजर

Precious heritage of Jain culture in Ajmer: अजमेर में महावीर जयंती से पहले 140 सालों से बंद कमरे में पड़ी ऐतिहासिक चीजों को आम जनता के बीच लाया जा रहा

अहमदाबाद, 28 मार्चः Precious heritage of Jain culture in Ajmer: अजमेर में महावीर जयंती से पहले ‘सोनी जी की नसिया’ आम जनता को एक बड़ा तोहफा देने जा रहा हैं। दरअसल, 140 सालों से बंद कमरे में पड़ी ऐतिहासिक चीजों को आम जनता के बीच लाया जा रहा हैं। जिससे कि वह उसे निहार सके और इतिहास को जान सके। ऐतिहासिक नगरी अजमेर में जैन संस्कृति की अनमोल धरोहर देखने को मिलती हैं। जहां विश्व प्रसिद्ध सोनी जी की नसिया अपनी अलग पहचान रखती हैं।

गौरतलब है कि नसिया का निर्माण सन् 1865 में रायबहादुर सेठ मूलचंद सोनी द्वारा किया गया था। आज 140 वर्षों बाद यह मौका आ रहा है जब यह लोगों के लिए प्रदर्शित की जा रही है।

अजमेर की पावन धरा पर हर वर्ष महावीर जयंती एवं धार्मिक कार्यक्रमों में निकलने वाले स्वर्णिम रथ घोड़ा हाथी लवाजमे को भी स्थाई रूप से प्रदर्शित किया जाएगा।

इसका भव्य लोकार्पण समारोह सोमवार को आयोजित किया जा रहा है। जिसमें आचार्य वसुनंदी महाराज अपने संघ सहित यहां पहुंच रहे है और यह भव्य लोकार्पण 1 दिन के लिए निशुल्क आम जनता के लिए रखा गया है।

क्या आपने यह पढ़ा…. Do not drink water while eating: खाना खाते वक्त कभी न पीएं पानी, वरना होंगे यह नुकसान

Hindi banner 02