bhu 2704

Interactive Talk on Healthy Bones: बी एच यू के विज्ञान संस्थान में हुआ स्वस्थ हड्डियों पर इंटरएक्टिव वार्ता

Interactive Talk on Healthy Bones: विशेषज्ञ डॉ संजय यादव ने स्वस्थ्य हड्डियों को बनाये रखने हेतु दिये महत्वपूर्ण टिप्स

whatsapp channel

रिपोर्ट: डॉ राम शंकर सिंह
वाराणसी, 27 अप्रैल:
Interactive Talk on Healthy Bones: बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के विज्ञान संस्थान में छात्र कल्याण पहल के तहत, हड्डियों के स्वास्थ्य पर एक प्रभावशाली इंटरैक्टिव सेशन का आयोजन किया गया. विशेषज्ञ वक्ता डॉ संजय यादव ने स्वस्थ्य हड्डियों को बनाये रखने हेतु महत्वपूर्ण टिप्स दिये.
विज्ञान संस्थान के व्याख्यान कक्ष में आयोजित इस वार्ता में छात्रों, संकाय सदस्यों और सम्मानित अतिथि वक्ता की सक्रिय भागीदारी ने कार्यक्रम को प्रभावशाली बना दिया. वक्ता ने हड्डी के स्वास्थ्य के क्षेत्र में अपने ज्ञान और विशेषज्ञता को साझा किया।

यह भी पढ़ें:- Voter Awareness: जिला प्रशासन जनपद में शत-प्रतिशत वोटिंग कराने हेतु कटिबद्ध: जिला निर्वाचन अधिकारी

अतिथि वक्ता डॉ. संजय यादव, एसोसिएट प्रोफेसर, आर्थोपेडिक्स विभाग, बीएचयू ने समग्र कल्याण के लिए स्वस्थ हड्डियों को बनाए रखने के महत्व पर प्रकाश डाला और जीवन भर अच्छे हड्डियों के स्वास्थ्य को प्राप्त करने और बनाए रखने के बारे में मूल्यवान अंतर्दृष्टि साझा की। उन्होंने मजबूत हड्डियों को बढ़ावा देने के लिए कैल्शियम और विटामिन डी से भरपूर संतुलित आहार के साथ-साथ नियमित व्यायाम और वजन उठाने वाली गतिविधियों के महत्व पर जोर दिया।

इंटरैक्टिव बातचीत के बाद छात्र जीवन के विभिन्न चरणों में तनाव प्रबंधन पर अनुभवों को साझा किया गया. छात्रों के लिए एक अभ्यास के रूप में कथित तनाव के स्तर का वैज्ञानिक मूल्यांकन किया गया। सत्र की अध्यक्षता प्रोफेसर सत्येन्द्र साहा, रसायन शास्त्र विभाग, ने की और प्रोफेसर गुलाब, भूविज्ञान विभाग, ने अतिथि वक्ता का परिचय दिया।

कार्यक्रम के संयोजक डॉ. अमरेश कुमार सिंह, जीव विज्ञान विभाग, ने कहा कि हड्डी के स्वास्थ्य को बढ़ावा देना हमारे छात्रों की भलाई के लिए आवश्यक है। इस इंटरैक्टिव बातचीत का आयोजन करके, हमारा लक्ष्य उन्हें अपने हड्डी के स्वास्थ्य के बारे में आवश्यक ज्ञान से लैस करना है. यह पहल छात्र समुदाय के बीच स्वास्थ्य और कल्याण को बढ़ावा देने के लिए चल रहे प्रयासों का हिस्सा है.

देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें