UTS ticket

UTS Ticket Booking: यात्री घर बैठे यूटीएस टिकट का कर सकेंगे बुकिंग, स्टेशन से दूरी की गई समाप्त

UTS Ticket Booking: रेलवे ने यूटीएस मोबाइल ऐप पर जियो-फेंसिंग प्रतिबंधों की बाहरी सीमा समाप्‍त की

whatsapp channel

अहमदाबाद, 08 मई: UTS Ticket Booking: यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप पश्चिम रेलवे के गैर-उपनगरीय और उपनगरीय खंड पर उपलब्ध है। टिकट प्राप्‍त करने का यह तरीका रेल यात्रियों के बीच अत्‍यंत लोकप्रिय हो गया है तथा अधिक से अधिक लोग इस मोबाइल ऐप का उपयोग कर रहे हैं, जिससे ऐप से टिकट बिक्री में उल्‍लेखनीय वृद्धि दर्ज हुई है।

यात्री सुविधा को और बढ़ाने तथा यात्रियों के लिए टिकट बुक करने की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए भारतीय रेल ने अब यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप पर जियो-फेंसिंग प्रतिबंध की बाहरी सीमा को समाप्‍त कर दिया है। यह तीन ‘सी’ संपर्क रहित टिकटिंग, कैशलेस लेनदेन और टिकट बुक करते समय ग्राहक सुविधा और अनुभव को बढ़ावा देने के उद्देश्य से डिजिटलीकरण पहल का हिस्सा है।

BJ ads 01

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सुमित ठाकुर द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप शुरू करने का मुख्य उद्देश्य डिजिटल टिकटिंग मोड को प्रोत्साहित करना, सेल्फ टिकटिंग को बढ़ावा देना और यह सुनिश्चित करना है कि यात्री कतारों की परेशानी का सामना किए बिना टिकट खरीद सकें। हाल ही में, रेलवे ने दूरी प्रतिबंध को संशोधित किया है और अब यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप पर जियो-फेंसिंग प्रतिबंध की बाहरी सीमा को समाप्‍त कर दिया है।

जियो-फेंसिंग की बाहरी सीमा हटने के बाद यात्री अब घर बैठे ही किसी भी स्थान से किसी भी गंतव्य के लिए टिकट बुक कर सकते हैं। हालाँकि, यात्रियों को टिकट बुक करने के एक घंटे के भीतर सबर्बन सोर्स स्टेशन से तथा गैर-उपनगरीय ट्रेनों के मामले में तीन घंटे के भीतर ट्रेन पकड़नी होगी। यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप का उपयोग करने का एक अतिरिक्त लाभ यह है कि यात्रियों को आर-वॉलेट रिचार्ज पर 3% बोनस मिलेगा।

यह भी पढ़ें:- Global delegation came to watch the elections: भारत के आम चुनावों को देखने के लिए आया अब तक का सबसे बड़ा वैश्विक प्रतिनिधिमंडल

पश्चिम रेलवे अपने सम्माननीय ग्राहकों से आग्रह करती है कि वे मोबाइल टिकटिंग ऐप पर यूटीएस के उपयोग को बढ़ावा दें और इसके उपयोग से जुड़े हितों का लाभ उठाएँ। पश्चिम रेलवे द्वारा आधुनिक टिकटिंग मोड के उपयोग को लोकप्रिय बनाने के लिए कई कदम उठाए गए हैं और यह इस महत्वपूर्ण उद्देश्य को प्राप्त करना जारी रखेगी। इस संबंध में पश्चिम रेलवे द्वारा महत्वपूर्ण रेलवे स्टेशनों पर विभिन्न प्रचार अभियान आयोजित किए जा रहे हैं।

अधिक से अधिक यात्रियों के बीच रुचि पैदा करने, यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप की सुविधाओं और लाभों के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए तथा यूटीएस ऑन मोबाइल टिकटिंग ऐप के लाभों के बारे में युवाओं तक पहुंचने के लिए पश्चिम रेलवे के आधिकारिक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों पर क्रिएटिव और इंफोटेनमेंट आधारित वेबकार्ड पोस्ट किए जाते हैं।

देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें