Global delegation came to watch the elections

Global delegation came to watch the elections: भारत के आम चुनावों को देखने के लिए आया अब तक का सबसे बड़ा वैश्विक प्रतिनिधिमंडल

Global delegation came to watch the elections: भारतीय चुनाव स्‍थल, प्रक्रिया और इससे उत्पन्न शक्ति का योगदान, दुनिया के लिए विशाल ‘लोकतांत्रिक अधिशेष’ बनाता है: सीईसी राजीव कुमार

हर बार चुनाव के नतीजों में लोगों द्वारा जताया गया भरोसा भारत में मजबूत लोकतांत्रिक प्रक्रियाओं का प्रमाण है

whatsapp channel

दिल्ली, 06 मई: Global delegation came to watch the elections; पारदर्शिता की संस्कृति को बढ़ावा देने और लोकतांत्रिक देशों के बीच चुनावी कार्य प्रणालियों के उच्च मानकों के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को दोहराने के लिए भारत निर्वाचन आयोग (ईसीआई) की परंपरा को ध्यान में रखते हुए, अंतर्राष्ट्रीय चुनाव आगंतुक कार्यक्रम (आईईवीपी) के अंतर्गत 23 देशों का प्रतिनिधित्व करने वाले 75 प्रतिनिधि भारतीय आम चुनावों को देखने के लिए भारत में हैं। इस कार्यक्रम का उद्घाटन आज नई दिल्ली में सीईसी श्री राजीव कुमार और ईसी श्री ज्ञानेश कुमार और श्री सुखबीर सिंह संधू की उपस्थिति में किया गया।

मुख्य चुनाव आयुक्त श्री राजीव कुमार ने प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए कहा कि भारतीय चुनावी क्षेत्र का योगदान और भारतीय चुनाव आयोग द्वारा किया गया कार्य विश्व लोकतांत्रिक क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण हिस्सा रखता है। प्रक्रिया और क्षमता के संदर्भ में, जिसे वैध रूप से ‘लोकतांत्रिक अधिशेष’ कहा जा सकता है, दुनिया भर में लोकतांत्रिक स्थानों के संकुचन या गिरावट की बढ़ती चिंताओं में बहुत महत्वपूर्ण है।

image003RBH8

कुमार ने आगे कहा कि भारतीय चुनाव क्षेत्र अद्वितीय है, क्योंकि न तो चुनावी पंजीकरण अनिवार्य है और न ही मतदान अनिवार्य है। इसलिए, चुनाव आयोग के लिए यह आवश्यक है कि वह लोगों को स्वेच्छा से मतदाता सूची का हिस्सा बनने के लिए आमंत्रित करने और फिर, एक व्यवस्थित मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के माध्यम से, उन्हें सहमति के अधिकार का प्रयोग करने के लिए मनाने के लिए पूरे विश्वास के साथ काम करे। उन्होंने कहा, “यह कहना स्वयंसिद्ध होगा कि हम जो प्रक्रिया अपनाते हैं उसकी विश्वसनीयता चुनावों में भारी मतदान और मतदाता-जनसंख्या अनुपात के संदर्भ में मतदाता सूची की लगभग संतृप्ति के माध्यम से मान्य होती है।”

Global delegation came to watch the elections

भारत में चुनावी प्रक्रिया के पैमाने पर टिप्पणी करते हुए, उन्होंने कहा कि देश भर में फैले 1 मिलियन से अधिक मतदान केंद्रों पर 15 मिलियन से अधिक मतदान कर्मियों द्वारा 970 मिलियन मतदाताओं का स्वागत किया जाएगा। श्री कुमार ने कहा कि देश के मतदाताओं की विविधता को मतदान केंद्रों पर आने वाले प्रतिनिधियों द्वारा अपनी पूर्ण अभिव्यक्ति में देखा जा सकता है। उन्होंने कहा कि भारत त्योहारों का देश है और उन्होंने प्रतिनिधियों को लोकतंत्र के त्योहार का प्रत्यक्ष अनुभव लेने के लिए आमंत्रित किया।

आयोजन से इतर, आयोग ने कजाकिस्तान, उज्बेकिस्तान और नेपाल के मुख्य चुनाव आयुक्तों और उनके प्रतिनिधिमंडल के साथ द्विपक्षीय बातचीत भी की।

यह भी पढ़ें:- REC: आरईसी को गुजरात स्थित गिफ्ट सिटी में सब्सिडियरी स्थापित करने का RBI की मिली मंजूरी

इससे पहले, दिन में प्रतिनिधियों को ईवीएम-वीवीपैट, आईटी पहल, मीडिया और सोशल मीडिया की भूमिका सहित भारतीय आम चुनाव 2024 के विभिन्न पहलुओं पर जानकारी दी गई। ब्रीफिंग सत्र की अध्यक्षता वरिष्ठ उप चुनाव आयुक्त श्री धर्मेंद्र शर्मा ने की जहां उप चुनाव आयुक्त श्री आर.के. गुप्ता द्वारा चुनावों का अवलोकन किया गया। इसके बाद वरिष्ठ उप चुनाव आयुक्त श्री नितेश कुमार द्वारा ईवीएम-वीवीपीएटी पर एक प्रस्तुति दी गई। सुश्री नीता वर्मा द्वारा ईसीआई की आईटी पहल पर एक प्रस्तुति दी गई। महानिदेशक (आईटी) और मीडिया एवं सोशल मीडिया के संयुक्त निदेशक (मीडिया) श्री अनुज चांडक सत्र का हिस्सा थे।

प्रतिनिधि विभिन्न निर्वाचन क्षेत्रों में चुनाव और संबंधित तैयारियों का निरीक्षण करने के लिए छह राज्यों-महाराष्ट्र, गोवा, गुजरात, कर्नाटक, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश का दौरा करने के लिए समूहों में विभाजित होंगे। कार्यक्रम 9 मई, 2024 को समाप्त होगा। कार्यक्रम विदेशी ईएमबी प्रतिनिधियों को भारत की चुनावी प्रणाली की बारीकियों के साथ-साथ भारतीय चुनाव में सर्वोत्तम प्रथाओं से परिचित कराएगा।

Global delegation came to watch the elections

इस वर्ष, मौजूदा लोकसभा चुनाव 2024 के दायरे और पैमाने के अनुरूप, 23 देशों के विभिन्न चुनाव प्रबंधन निकायों (ईएमबी) और संगठनों – भूटान, मंगोलिया, ऑस्ट्रेलिया, मेडागास्कर, फिजी, किर्गिज़ गणराज्य, रूस, मोल्दोवा, ट्यूनीशिया, सेशेल्स, कंबोडिया, नेपाल, फिलीपींस, श्रीलंका, जिम्बाब्वे, बांग्लादेश, कजाकिस्तान, जॉर्जिया, चिली, उज्बेकिस्तान, मालदीव, पापुआ न्यू गिनी और नामीबिया का प्रतिनिधित्व करने वाला अब तक का सबसे बड़ा प्रतिनिधिमंडल है। इंटरनेशनल फाउंडेशन फॉर इलेक्टोरल सिस्टम्स (आईएफईएस) के सदस्य और भूटान और इज़राइल की मीडिया टीमें भी भाग ले रही हैं।

देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें