PM Modi 4

Lata mangeshkar chowk: लता मंगेशकर चौक का हुआ लोकार्पण, प्रधानमंत्री ने कहा- लता दीदी के सुर…

Lata mangeshkar chowk: लता दीदी के स्वर युगों-युगों तक देश के कण-कण को जोड़े रखेंगेः पीएम मोदी

नई दिल्ली, 28 सितंबर: Lata mangeshkar chowk: उत्तरप्रदेश के अयोध्या में भारत रत्न लता मंगेशकर के नाम पर चौक का लोकार्पण कर दिया गया हैं। चौक का लोकार्पण राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया हैं। इस मौके पर उनके साथ केेंद्रीय पर्यटन मंत्री किशन रेड्डी सहित कई मंत्री व नेता उपस्थित रहे। लोकार्पण समारोह में लता मंगेशकर के भतीजे व बहू भी मौजूद रहे।

क्या आपने यह पढ़ा…. Gujarat assembly election: गुजरात विधानसभा चुनाव को लेकर मुख्य चुनाव आयुक्त ने दी अहम जानकारी, पढ़ें…

इस दौरान लोगों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का वीडियो संदेश भी सुनाया गया। प्रधानमंत्री ने कहा कि लता दीदी के स्वरों में आस्था, आध्यात्मिकता व पवित्रता गूंजती है। उनके गाए हुए भजनों में दैवीय मधुरता थी। उनके स्वर युगों-युगों तक देश के कण-कण को जोड़े रखेंगे।लता दीदी के नाम पर बना ये चौक, हमारे देश में कला जगत से जुड़े लोगों के लिए भी प्रेरणा स्थली की तरह कार्य करेगा। ये बताएगा कि भारत की जड़ों से जुड़े रहकर, आधुनिकता की ओर बढ़ते हुए, भारत की कला और संस्कृति को विश्व के कोने-कोने तक पहुंचाना, ये भी हमारा कर्तव्य है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि जब अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए भूमिपूजन संपन्न हुआ था, तो मेरे पास लता दीदी का फोन आया था। वो बहुत खुश थीं, आनंद में थी। उन्हें विश्वास नहीं हो रहा था कि आखिरकार राम मंदिर का निर्माण शुरू हो रहा है। आज मुझे लता दीदी का गाया वो भजन भी याद आ रहा है, ‘मन की अयोध्या तब तक सूनी, जब तक राम ना आए’। अयोध्या के भव्य मंदिर में श्रीराम आने वाले हैं और उससे पहले करोड़ों लोगों में राम नाम की प्राण प्रतिष्ठा करने वाली लता दीदी का नाम अयोध्या शहर के साथ हमेशा के लिए स्थापित हो गया है।

उन्होंने कहा कि लता दीदी के साथ जुड़ी मेरी कितनी ही यादें हैं, कितनी ही भावुक और स्नेहिल स्मृतियां हैं। जब भी मेरी उनसे बात होती, उनकी वाणी की युग-परिचित मिठास हर बार मुझे मंत्र-मुग्ध कर देती थी। दीदी अक्सर मुझसे कहती थी कि मनुष्य उम्र से नहीं, कर्म से बड़ा होता है।

वे मां सरस्वती की एक ऐसी ही साधिका थीं, जिन्होंने पूरे विश्व को अपने दिव्य स्वरों से अभिभूत कर दिया। अयोध्या में लता मंगेशकर चौक पर स्थापित की गई मां सरस्वती की विशाल वीणा संगीत की साधना का प्रतीक बनेगी। मैं इस अभिनव प्रयास के लिए योगी की सरकार का, अयोध्या विकास प्राधिकरण का और अयोध्या की जनता का हृदय से अभिनंदन करता हूं।

लता मंगेशकर चौक की खासियत

  • 7.9 करोड़ से हुआ लता मंगेशकर चौक का निर्माण।
  • स्मृति चौक पर गूंजेंगे लता मंगेशकर के भजन।
  • मां शारदा की वीणा सुर साम्राज्ञी चौक की पहचान होगी।
  • वीणा की लंबाई 10.8 मीटर और ऊंचाई 12 मीटर है।
  • 14 टन वजनी वीणा को बनाने में लगे 70 लोग।
  • कांसा एवं स्टेनलेस स्टील से एक माह में बनी वीणा।
  • पद्म पुरस्कार विजेता राम सुतार ने बनाई है वीणा की डिजाइन।
  • वीणा के साथ-साथ अन्य शास्त्रीय वाद्य यंत्र भी प्रदर्शित हैं।
  • लता जी के जीवन और व्यक्तित्व को चौक में दर्शाया गया है।

क्या आपने यह पढ़ा…. Modi government increase DA: केंद्रीय कर्मचारियों को मिला बड़ा तोहफा, सरकार ने महंगाई भत्ते में की इतनी बढ़ोत्तरी…

Hindi banner 02