Beer

Beer benefits: बीयर पीने वालों के लिए सामने आई खुशखबरी? वैज्ञानिकों ने किया यह बड़ा दावा…

Beer benefits: वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि हर रात बीयर पीने से डिमेंशिया का खतरा कम हो सकता है

नई दिल्ली, 28 सितंबरः Beer benefits: हम सबको मालूम हैै कि शराब पीना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं। कई एक्सपर्ट का मानना है कि अगर शराब को सीमित मात्रा में लिया जाए तो सेहत को कुछ फायदे भी हो सकते हैं। शराब के कई प्रकार होते हैं जैसे, हाईड्रिंक, बीयर, जिन, वोदका आदि। हाल ही में वैज्ञानिक बीयर पीने वालों के लिए अच्छी खबर लेकर आए हैं।

वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि हर रात बीयर पीने से डिमेंशिया का खतरा कम हो सकता हैं। उन्होंने अपनी रिसर्च में इस बात का खुलासा किया हैं। किंतु इसका मतलब यह नहीं है कि आप जमकर शराब पीना शुरू कर दें क्योंकि शोध में साफ कहा गया है कि बहुत कम मात्रा में बीयर पीने पर ही इसके कुछ फायदे हैं।

ऑस्ट्रेलियाई शोधकर्ताओं ने 60 साल से अधिक उम्र के 25 हजार लोगों के पीने की आदतों को देखा और उस पर रिसर्च किया। वैज्ञानिकों ने रिसर्च में पाया कि जो लोग एक दिन में 946 मिली (दो पिंट) बीयर पीते थे, उनमें मेमोरी लॉस की तुलना एक तिहाई कम थी। रिसर्चर्स ने कहा कि जो लोग शराब नहीं पीते हैं, उन लोगों में डिमेंशिया से बचे रहने का कोई लक्षण नहीं था।

शोधकर्ताओं ने पाया कि हररोज 40 ग्राम इथेनॉल पीना डिमेंशिया के खतरे को कम कर सकता है। वैज्ञानिकों का कहना है कि मीडियम मात्रा में पी गई शराब मस्तिष्क में प्लाक बनने से रोकती है जो कई बीमारियों का कारण है. बिल्कुल शराब ना पीने वालों की तुलना में अधिक पीने वालों में भी में डिमेंशिया होने का जोखिम 19 प्रतिशत कम था।

वैज्ञानिकों ने बताया कि मीडियम मात्रा में अल्कोहल के सेवन से अच्छा कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है। किंतु उन्होंने इस बारे में भी बताया रिसर्च में जो डेटा प्रयोग हुआ था, वह रिसर्च में शामिल हुए लोगों ने ही दिया था। अगर सच में लोगों ने सही जानकारी दी है तो यह रिसर्च सही हो सकती है। कुछ रिसर्चों में यह भी पाया गया है कि वाइन ही डिमेंशिया से बचा सकती है।

अधिक मात्रा में शराब पीने से हाई ब्लडप्रेशर, स्ट्रोक, लिवर डिसीज और कुछ तरह के कैंसर के साथ ही डिमेंशिया का खतरा भी बढ़ जाता है। अल्जाइमर रिसर्च यूके की रिसर्च हेड डॉ. सारा इमारिसियो ने कहा, ‘रिजल्ट से पता चला है कि जिन लोगों ने कभी शराब नहीं पी थी, उनमें डिमेंशिया विकसित होने की संभावना उन लोगों की तुलना में अधिक थी, जो लोग शराब पीते थे।

(यहां बताई गई बातें सामान्य जानकारी पर आधारित हैं। देश की आवाज न्यूज इसकी स्पष्ट पुष्टि नहीं करता।)

क्या आपने यह पढ़ा…. Lata mangeshkar chowk: लता मंगेशकर चौक का हुआ लोकार्पण, प्रधानमंत्री ने कहा- लता दीदी के सुर…

Hindi banner 02