Chief Election Commissioner Rajeev Kumar

Gujarat assembly election: गुजरात विधानसभा चुनाव को लेकर मुख्य चुनाव आयुक्त ने दी अहम जानकारी, पढ़ें…

  • आगामी विधानसभा चुनाव के लिए राज्य के 182 विधानसभा क्षेत्रों में 51 हजार 782 पोलिंग बूथ बनाए जाएंगेः राजीव कुमार

Gujarat assembly election: उम्मीदवार को अपने आपराधिक रिकॉर्ड के बारे में कम से कम तीन बार विज्ञापन देने होगाः राजीव कुमार

गांधीनगर, 28 सितंबरः Gujarat assembly election: गुजरात में जल्द ही विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। इस बीच मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने गांधीनगर में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में चुनाव की तैयारियों को लेकर अहम जानकारी दी हैं। इस प्रेस कांफ्रेंस में मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि अभी तक राज्य में कुल 4.83 करोड़ पंजीकृत मतदाता हैं। उन्होंने बताया कि आगामी विधानसभा चुनाव के लिए राज्य के 182 विधानसभा क्षेत्रों में 51 हजार 782 पोलिंग बूथ बनाए जाएंगे।

जानकारी के अनुसार मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार और चुनाव आयुक्त अनूप चंद्र पांडेय ने प्रवर्तन एजेंसियों के साथ बैठक की। इस बैठक में विधानसभा चुनावों को प्रलोभन मुक्त और सुचारू रूप से संचालन के विषय पर बातचीत की। चुनाव आयोग ने अपनी प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि यदि कोई पार्टी आपराधिक छवि वाले व्यक्ति को टिकट देती है तो उसके पीछे उचित कारण देना होगा।

आयोग ने यह भी कहा कि उम्मीदवार को अपने आपराधिक रिकॉर्ड के बारे में कम से कम तीन बार विज्ञापन देने होगा। जिससे मतदाताओं को अपना निर्णय लेने में आसानी हो।

बता दें कि राज्य की कुल 182 विधानसभा सीटों में से 13 अनुसूचित जाति और 27 अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं। कुल 51 हजार 782 पोलिंग स्टेशन में से 17 हजार 506 शहरी इलाकों में बनाए जाएंगे, जबकि 34 हजार 276 पोलिंग स्टेशन ग्रामीणों इलाकों में बनाए होंगे।

क्या आपने यह पढ़ा…. Road accident in up: डीसीएम और बस में भीषण टक्कर से आठ लोगों की मौत, पढ़ें कहां की है घटना…

Hindi banner 02