IIT Roorkee

IIT Roorkee academic program: IIT रुड़की ने सात नए शैक्षणिक कार्यक्रम शुरू किए

IIT Roorkee academic program: IIT रुड़की ने नए जमाने की प्रौद्योगिकियों की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए सात नए शैक्षणिक कार्यक्रम शुरू किए

नई दिल्‍ली, 02 अगस्त: IIT Roorkee academic program: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT), रुड़की ने नए युग की प्रौद्योगिकियों की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए डेटा विज्ञान और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में विशेषज्ञता के साथ इंजीनियरिंग, वास्तुकला, अर्थशास्त्र और प्रबंधन के चुनिंदा क्षेत्रों में सात नए शैक्षणिक कार्यक्रम शुरू किए हैं।

विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) के सचिव प्रोफेसर आशुतोष शर्मा ने आशा व्यक्त की कि इन कार्यक्रमों से छात्रों और कामकाजी पेशेवरों को अपने संबंधित क्षेत्रों में मूल्य जोड़ने में मदद मिलेगी। (IIT Roorkee academic program) ” इस की पहल तरह अनुयायियों से नेताओं को अलग, और मैं रूपरेखा और कार्यक्रमों के दर्शन के बारे में सुनने के लिए खुश हूँ,” उन्होंने कहा, जबकि 30 जुलाई को एक ऑनलाइन समारोह में देश की सबसे पुरानी तकनीकी संस्थान में नए कार्यक्रमों का उद्घाटन किया

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image001DVG2.jpg

यह भी पढ़ें…..Garib Kalyan Anna Yojana: प्रधानमंत्री 03 अगस्त को गुजरात में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के लाभार्थियों से बातचीत करेंगे

“नए कार्यक्रमों में प्रासंगिक ज्ञान का प्रसारण और हमारे द्वारा उत्पादित ज्ञान का उपयोग करना शामिल है। वे अंतर-अनुशासनात्मक और बहु-अनुशासनात्मक हैं और राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुरूप भी हैं। उनके लॉन्च से पता चलता है कि हम ऐतिहासिक रूप से बनाए गए कुछ सिलो को तोड़ने जा रहे हैं, “डीएसटी सचिव ने कहा।

कार्यक्रम, जिसमें छह स्नातकोत्तर डिग्री कार्यक्रम और एक पांच वर्षीय एकीकृत कार्यक्रम शामिल हैं, अगले शरद सत्र (2021-2022) से छात्रों को पेश किए जाएंगे। उनका उद्देश्य नए और उभरते क्षेत्रों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा की सुविधा प्रदान करना है जो आज अधिक से अधिक प्रासंगिक होते जा रहे हैं। पूरे समूह में एम. टेक शामिल है। (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) और एम. टेक. (डेटा साइंस) सेंटर फॉर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, डेटा साइंस (सीएड्स) के तहत, एम. देस। (औद्योगिक डिजाइन), और एमआईएम (नवाचार प्रबंधन में परास्नातक) डिजाइन विभाग, ऑनलाइन एम टेक के तहत। (माइक्रोइलेक्ट्रॉनिक्स और वीएलएसआई) इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार इंजीनियरिंग विभाग के तहत काम कर रहे उद्योग के पेशेवरों के लिए, मानविकी और सामाजिक विज्ञान विभाग के तहत एमएस अर्थशास्त्र (पांच वर्षीय एकीकृत कार्यक्रम), और एम टेक।

Whatsapp Join Banner Guj

बीवीआर मोहन रेड्डी, अध्यक्ष, बोर्ड ऑफ गवर्नर्स, आईआईटी रुड़की, (IIT Roorkee academic program) जो लॉन्च के दौरान उपस्थित थे, ने आशा व्यक्त की कि ये नए कार्यक्रम सीखने की मानसिकता को और अधिक लचीला, सुलभ और जीवन भर चलने वाली प्रक्रिया बनाकर बदल देंगे। “हम आत्म निर्भर भारत के लिए भी लक्ष्य बना रहे हैं, और इसलिए सीखने के लिए एक नए दृष्टिकोण के साथ नए क्षेत्र महत्वपूर्ण हैं, नवाचार हमारे भविष्य का एक अभिन्न अंग है, जैसा कि उद्यमिता है। मैं यह सुनिश्चित करने के लिए उद्यमिता कार्यक्रमों की अनुशंसा करता हूं कि हमारे पास बहुत अधिक रोजगार सृजक हैं।”

आईआईटी रुड़की के निदेशक प्रो. अजीत के चतुर्वेदी ने विश्वास व्यक्त किया कि ये नए कार्यक्रम उच्च शिक्षा में भविष्य की प्रौद्योगिकियों की मांग को पूरा करेंगे। “ ये सभी नए शैक्षणिक कार्यक्रम हमारे देश की जरूरतों को पूरा करते हैं। वे कई स्तरों पर सावधानीपूर्वक विचार-विमर्श के बाद बनाए गए हैं, ”उन्होंने बताया। इन नए कार्यक्रमों के शुभारंभ के अवसर पर संस्थान के कई अन्य गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे।