Gautam Adani SC

Adani-Hindenburg Case: अडानी-हिंडनबर्ग मामले की जांच के लिए सेबी को मिला समय, इस तारीख तक देनी होगी रिपोर्ट

Adani-Hindenburg Case: मामले की जांच के लिए सेबी को तीन महीने का समय मिला, 14 अगस्त तक सौंपनी होगी रिपोर्ट

बिजनेस डेस्क, 17 मईः Adani-Hindenburg Case: अडानी-हिंडनबर्ग मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने आज अहम फैसला सुनाया हैं। दरअसल, कोर्ट ने अडानी ग्रुप के खिलाफ हिंडनबर्ग द्वारा लगाए गए आरोपों की जांच के लिए मार्केट रेग्युलेटर सेबी को और तीन महीने का वक्त दे दिया हैं।

मामले की सुनवाई करते हुए आज मुख्य न्यायाधीश जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़, जस्टिस पी एस नरसिम्हा और जस्टिस जेबी पारदीवाला की बेंच ने जांच के लिए अतिरिक्त तीन महीने का वक्त देने की अनुमति दी। इसी के साथ अब सेबी को अपनी जांच रिपोर्ट 14 अगस्त तक सौंपनी होंगी।

मालूम हो कि, सेबी ने सुप्रीम कोर्ट से इस मामले में विस्तृत जांच करने के लिए छह महीने का अतिरिक्त समय देने की मांग की थी। सुनवाई के दौरान याचिकाकर्ता के वकील प्रशांत भूषण ने कहा कि सेबी अर्जी का जवाब हमने दाखिल किया है। उन्होंने कहा कि 2021 में सेबी अडानी ग्रुप को लेकर जांच कर रही थी और ये संसद में बताया गया था।

उन्होंने ये आरोप भी लगाया कि एजेंसी अडानी ग्रुप को बचाने की कोशिश कर रही है। प्रशांत भूषण ने कहा कि 7 सालों से अडानी कंपनी के खिलाफ सेबी कार्ऱवाई नहीं कर रही है। जबकि एक साल में अडानी ग्रुप के शेयरों में कई गुना तेजी से बढ़ोतरी हुई, जो खतरे की घंटी थी, हालांकि इसके बावजूद सेबी ने कुछ नहीं किया।

हिंडनबर्ग ने रिपोर्ट में उठाए थे 88 सवाल

बता दें कि बीते 24 जनवरी को हिंडनबर्ग ने अडानी ग्रुप पर शेयरों में हेर-फेर और कर्ज से जुड़े 88 सवाल उठाते हुए अपनी रिसर्च रिपोर्ट पब्लिश की थी। इसके जारी होने के अगले कारोबारी दिन से ही अडानी की कंपनियों के शेयर धराशायी हो गए थे और दो महीने तक इनमें लगातार गिरावट देखने को मिली थी।

अडानी ग्रुप की कंपनियों के शेयर 80 फीसदी से अधिक टूट गए थे। 24 जनवरी से पहले दुनिया के टॉप अरबपतियों में चौथे पायदान पर मौजूद गौतम अडानी की नेटवर्थ में गिरावट से लिस्ट में खिसककर देखते ही देखते 37वें पायदान पर पहुंच गए थे। इस बीच गौतम अडानी की नेटवर्थ में 60 अरब डॉलर से ज्यादा की गिरावट देखने को मिली।

क्या आपने यह पढ़ा… Karnataka CM Latest news: सिद्धारमैया होंगे कर्नाटक के मुख्यमंत्री? जानिए कब लेंगे शपथ…

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें