India

Achinta sheuli: अचिंता शेउली ने भारत को दिलाया तीसरा स्वर्ण, जानें अब तक जीते मेडल्स के बारे में…

Achinta sheuli: 20 साल के अचिंता ने 73 किलोग्राम भारवर्ग में स्नैच राउंड में 143 किलो और क्लीन एंड जर्क राउंड में 170 किलो समेत कुल 313 किलो वजन उठाया

खेल डेस्क, 01 अगस्तः Achinta sheuli: भारतीय वेटलिफ्टर अचिंता शेउली ने कमाल कर दिया है। दरअसल उन्होंने बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों में भारत के लिए तीसरा स्वर्ण पदक जीता है। भारत ने तीनों स्वर्ण समेत सभी पदक वेटलिफ्टिंग में ही जीते हैं। 20 साल के अचिंता ने 73 किलोग्राम भारवर्ग में स्नैच राउंड में 143 किलो और क्लीन एंड जर्क राउंड में 170 किलो समेत कुल 313 किलो वजन उठाया। यह भारत के लिए तीसरे दिन (रविवार) का दूसरा पदक रहा। इससे पहले वेटलिफ्टर जेरेमी लालरिनुंगा ने 67 किलोग्राम भारवर्ग में स्वर्ण जीता था।

भारत ने अब तक कॉमनवेल्थ गेम्स में 6 मेडल जीते हैं और सभी पदक वेटलिफ्टिंग में ही आए हैं। भारत ने अब तक तीन गोल्ड मेडल, दो सिल्वर और एक ब्रॉन्ज मेडल हासिल किया है। अजिंत शुली से पहले 30 जुलाई (शनिवार) को संकेत महादेव सरगर ने पुरुषों के 55 किलोग्राम भार वर्ग में सिल्वर मेडल जीता। उसके बाद गुरुराजा पुजारी ने 61 किलोग्राम भारवर्ग में ब्रॉन्ज मेडल जीता।

वहीं, ओलंपिक मेडलिस्ट मीराबाई चानू ने 49 किलोग्राम भार वर्ग में गोल्ड मेडल हासिल किया। बिंदियारानी देवी ने भारत को कॉमनवेल्थ गेम्स में चौथा मेडल दिलाया। उन्होंने 55 किग्रा वेट कैटेगरी में सिल्वर जीता। इसके बाद भारत की युवा सनसनी जेरेमी लालरिनुंगा ने 67 किलोग्राम भारवर्ग में गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रहा। यह कॉमनवेल्थ गेम्स के इतिहास में वेटलिफ्टिंग में भारत का 131वां पदक है। भारत से ज्यादा पदक सिर्फ ऑस्ट्रेलिया ने जीते हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…. Food special news: ये खाद्य पदार्थ धीमे जहर हैं…! आप भी रोजाना खाते होंगे, जानिए हमारे साथ…

Hindi banner 02