Neem water

Skin care tips: त्वचा की इन समस्याओं के लिए फायदेमंद है नीम का पानी, आप भी जानें…

Skin care tips: नीम में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो त्वचा में मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया से लड़ने में मददगार है

हेल्थ डेस्क, 01 अगस्तः Skin care tips: आजकल अधिकतर लोग त्वचा से जुड़ी समस्याओं से परेशान रहते हैं। ऐसी स्थिति में वे इससे छुटकारा पाने के लिए तरह-तरह के उपाय करते हैं। लेकिन फिर भी कोई असर नहीं नजर आता हैं। किंतु आज हम आपको बताएंगे कि त्वचा से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में नीम का पानी बहुत फायदेमंद होता है। इसलिए आपको हररोज नीम के पानी से अपना मुंह धोना चाहिए। ऐसे में यहां हम आपको बताएंगे कि नीम के पानी से मुंह धोने के क्या फायदे होते हैं? चलिए जानें…

नीम के पानी से मुंह धोने के फायदेः

स्किन की एलर्जी से छुटकारा

नीम में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो त्वचा में मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया से लड़ने में मददगार है। इससे अगर आप रोजाना अपना मुंह धोते हैं तो यह स्किन की एलर्जी, चकत्ते, खुजली आदि की समस्या से छुटकारा दिलाने में कारगर है।

मुहांसों को करता है ठीक

नीम के पानी से मुंह धोने से मुंहासों से छुटकारा मिलता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इससे स्किन पर मौजूद गंदगी और तेल को साफ करने में मदद मिलती है और मुंहासों की सूजन भी कम होती है। इसलिए अगर आप मुंहासों की समस्या से परेशान हैं तो आप रोजाना नीम के पानी से मुंह धो सकते हैं।

ऑयली और ड्राई स्किन दोनों को करता है ठीक

नीम में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एंटीसेप्टिक गुण हानिकारक बैक्टीरिया को मारने में मदद करते हैं। यह त्वचा में मौजूद एक्स्ट्रा तेल को कंट्रोल करता है और स्किन को कोमल बनाता है।

क्या आपने यह पढ़ा…. Sabudana kheer: उपवास में घर पर ऐसे बनाएं साबुदाना की स्पेशियल खीर; नहीं भूलेंगे स्वाद, जानें रेसिपी…

दाग-धब्बे साफ होते हैं

नीम के पानी से मुंह धोने से स्किन की रंगत में निखार आता है, वहीं चेहरे पर मौजूद दाग, धब्बे, टैनिंग और स्किन के कालेपन से छुटकारा मिलता है। ऐसे में अगर आप स्किन को साफ रखना चाहते हैं तो आप रोजाना नीम के पानी से अपना चेहरा धो सकते हैं।

(यहां बताई गई बातें सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं। इसे अपनाने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। देश की आवाज न्यूज इसकी स्पष्ट पुष्टि नहीं करता हैं)

Hindi banner 02