Sabudana kheer

Sabudana kheer: उपवास में घर पर ऐसे बनाएं साबुदाना की स्पेशियल खीर; नहीं भूलेंगे स्वाद, जानें रेसिपी…

Sabudana kheer: साबूदाने में स्टार्च होता है और इसे पचाना मुश्किल होता है, लेकिन उपवास के दौरान बिना कुछ खाए इसकी खीर खाने से पचने में आसानी होती है

अहमदाबाद, 01 अगस्तः श्रावण का महीना शुरू हो चुका है। व्रत के दौरान नए-नए व्यंजन खाने का मजा ही कुछ अलग होता है। हर घर में साबुदाना के कई व्यंजन बनाए जाते हैं। अगर आप भी स्वादिष्ट खीर का लुत्फ उठाना चाहते हैं तो इसे इस तरह बना सकते हैं। घरवाले उसे खुशी-खुशी खाएँगे। साबूदाने में स्टार्च होता है और इसे पचाना मुश्किल होता है, लेकिन उपवास के दौरान बिना कुछ खाए इसकी खीर खाने से पचने में आसानी होती है। आइए जानें साबूदाने की खीर बनाने के लिए किन-किन सामग्रियों की जरूरत होती हैं….

सामग्री

  • साबुदाना
  • पूरी मलाई वाला दूध
  • इलायची पाउडर
  • सूखे मेवे
  • केसर
  • चीनी

तरीका:

Advertisement

खीर बनाने से पहले साबुदाना को एक या दो घंटे के लिए भिगो दें। अब दूध को गर्म करें और अच्छे से उबाल आने दें। धीरे-धीरे दूध में उबाल आने लगे और जब उसमें चार-पांच बुलबुले दिखाई दें तो उसमें साबुदाना डाल दें। दूध को लगातार चलाते रहें। साबुदाना को अच्छी तरह से गलने दें, फिर इसमें चीनी डालें। जब खीर गाढ़ा होने लगे तो इसे गैस से उतार लें।

अब खीर में मैश किए हुए मेवे, इलाइची पाउडर और केसर मिला दीजिये। आप सजावट के लिए खीर पर काजू और पिस्ता के टुकड़े छिड़क सकते हैं। एक अलग प्याले में थोड़ा दूध लीजिए, केसर डाल कर पिघलने दीजिए। इसे भी खीर में मिला लें। अब इस तैयार साबूदाने का खीर गरमागरम परोसें। यह खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होता है और बनाने में भी बहुत आसान।

क्या आपने यह पढ़ा….. VDA Property Camp: वी डी ए द्वारा आयोजित संपत्ति शिविर का छठवां दिवस

Hindi banner 02