Food 1

Food special news: ये खाद्य पदार्थ धीमे जहर हैं…! आप भी रोजाना खाते होंगे, जानिए हमारे साथ…

Food special news: इन खाद्य पदार्थ को खाने से लीवर में ग्लाइकोजन की मात्रा कम हो जाती है, जिससे मोटापा, थकान, माइग्रेन, अस्थमा और डायबिटीज जैसी समस्याएं हो सकती हैं

काम की खबर, 31 जुलाईः Food special news: जैसे-जैसे लोगों की रहन-सहन की स्थिति बदल रही है, स्वयं के स्वास्थ्य के प्रति उनकी रुचि कम होती जा रही है। एक रिसर्च से पता चला है कि हम अपने दैनिक जीवन में कितनी चीजें खाते हैं जो शरीर के लिए धीमा जहर हैं। इन चीजों की अधिकता हमें बीमारियों से घेर लेती है। अच्छा होगा कि आप इन बातों को जान लें और अपनी डाइट में इनका सेवन कम करें।

क्या आपने यह पढ़ा…. Richest woman in asia: एशिया की सबसे अमीर महिला बनी यह भारतीय, जानें…

वैज्ञानिकों के शोध के अनुसार, यह साबित हो गया है कि चीनी एक सफेद जहर है। इसे खाने से रक्त में कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है जिससे रक्त वाहिकाओं की दीवारें बड़ी हो जाती हैं और दिल का दौरा पड़ने की संभावना भी बढ़ जाती है। सिर्फ चीनी ही नहीं बल्कि और भी कई खाद्य पदार्थ हैं जो हमारे शरीर पर धीमे जहर की तरह असर डालते हैं। आइए जानें….

नटमेगः

इसमें मिरिस्टिसिन होता है जो अक्सर हृदय गति में वृद्धि, उल्टी और मुंह सूखने जैसी समस्याओं का कारण बनता है। ज्यादा खाने से दिमाग की शक्ति भी कम हो जाती है। 

चीनी: 

इसे खाने से लीवर में ग्लाइकोजन की मात्रा कम हो जाती है, जिससे मोटापा, थकान, माइग्रेन, अस्थमा और डायबिटीज जैसी समस्याएं हो सकती हैं, साथ ही बढ़ती उम्र के असर भी हो सकते हैं। 

कोल्ड ड्रिंक्स:

शुगर और फॉस्फोरिक एसिड की अधिकता, ज्यादा कोल्ड ड्रिंक पीने से ब्रेन डैमेज या हार्ट अटैक की संभावना बढ़ जाती है और बड़ी आंत सड़ भी सकती है। 

फास्ट फूड: 

इसमें मोनोसोडियम ग्लूटामेट होता है जो दिमाग की शक्ति को कम करता है और तेजी से बढ़ने लगता है। इसके साथ ही हार्ट अटैक जैसी समस्या भी होती है। 

मशरूम:

कच्चे मशरूम में कार्सिनोजेनिक यौगिक होते हैं जो कैंसर जैसी बीमारियों का कारण बन सकते हैं, इसलिए मशरूम को अच्छी तरह से पकाकर खाना सेहत के लिए अच्छा होता है।

Hindi banner 02