RBI

RBI bans banks: आरबीआई ने इन तीन बैकों पर लगाया बैन, कहीं आपका खाता तो नहीं इनमें…! देखें

RBI bans banks: आरबीआई (RBI) ने तीन को-ऑपरेटिव बैंकों की बिगड़ती वित्तीय स्थिति को देखते हुए उन पर पैसे की निकासी सहित कई प्रतिबंध लगाए

बिजनेस डेस्क, 31 जुलाईः RBI bans banks: भारतीय रिजर्व बैंक यानी आरबीआई (RBI) ने तीन को-ऑपरेटिव बैंकों की बिगड़ती वित्तीय स्थिति को देखते हुए उन पर पैसे की निकासी सहित कई प्रतिबंध लगाए हैं। तीन को-ऑपरेटिव बैंकों पर पैसा न‍िकाले समेत कई तरह के प्रतिबंध लगाए हैं।

केंद्रीय बैंक ने एक बयान में कहा कि जयप्रकाश नारायण नगरी को-ऑपरेटिव बैंक, बासमतनगर पर प्रतिबंध लगने के चलते जमाकर्ता अपने खातों से राशि नहीं निकाल पाएंगे। इसके अलावा द करमाला अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक, सोलापुर के जमाकर्ता अपने खातों से केवल 10,000 रुपये ही निकाल सकते है। आरबीआई ने दुर्गा को-ऑपरेटिव अर्बन बैंक, विजयवाड़ा पर भी प्रतिबंध लगा दिया है। इसके ग्राहक अपनी जमा राशि से 1.5 लाख रुपये तक निकाल सकते हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…. Manish sisodia targets bjp: शराब को लेकर मनीष सिसोदिया ने लगाया भाजपा पर आरोप, कही यह बात

रिजर्व बैंक की तरफ से समय-समय पर सहकारी बैंकों पर अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाती रही है। बैंक पर ये अंकुश छह माह तक लागू रहेंगे। इन अंकुशों के बाद तीनों बैंक रिजर्व बैंक की बिना परमिशन लिए किसी को भी लोन नहीं दे सकेगा। इसके साथ ही कोई निवेश नहीं कर सकेगा और नई जमा नहीं स्वीकार कर सकते है। बैंक को अपने अधिकतर कामों के लिए रिजर्व बैंक की मंजूरी लेनी होगी।

Hindi banner 02